Appendix क्या है? Appendix Pain दूर करने के लिए घरेलू उपाय

Appendix Pain : अपेंडिक्स का दर्द नाभि के आगे, नीचे और दाईं ओर से होता है। इसकी वजह से पेट दर्द, उल्टी और बुखार जैसी बीमारियां शुरू हो जाती हैं। हालाँकि, इन आयुर्वेदिक उपायों के जरिए अपेंडिसाइटिस के दर्द से बचा जा सकता है। तो इस लेख में हम आपको Appendix Pain के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी जानें: लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय: हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं ये फूड्स

पेट दर्द एक आम बीमारी है और इस वजह से लोग पेट दर्द की समस्या को हल्के में लेते हैं। हालाँकि, कई बार यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है। पेट में लगातार तेज दर्द अपेंडिसाइटिस, या Appendix में संक्रमण के कारण भी हो सकता है। बता दें, आमतौर पर अपच, गैस या कब्ज के कारण पेट में दर्द होता है, जो अपने आप ठीक भी हो जाता है। लेकिन कभी-कभी पेट में एक तरफ तीव्र दर्द शुरू होता है, अगर डॉक्टर सहमत हैं, तो यह एपेंडिसाइटिस के खतरे का संकेत भी हो सकता है।

Appendix

Appendix क्या होता है?

अपेंडिक्स शरीर में मौजूद एक अंग है। जो छोटी आंतों और बड़ी आंतों के बीच मौजूद होता है। इस अंग में पाचन के लिए अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो आपको भोजन को पचाने में मदद करते हैं। हालांकि, आंतों में संक्रमण, कब्ज और पेट में गंदे बैक्टीरिया की वृद्धि के कारण एपेंडिक अंग सूज जाता है, या इसके वाहिनी में हस्तक्षेप होता है। जिसे अपेंडिसाइटिस कहा जाता है।

Appendix के लक्षण

इस रोग में, पेट में तेज और असहनीय दर्द होता है। अपेंडिक्स का दर्द नाभि के आगे, नीचे और दाईं ओर से होता है। हालाँकि, यह समस्या तब गंभीर हो जाती है जब दर्द थोड़ा तेज उछलने के कारण या तेज खांसी के कारण भी शुरू होता है। Appendix पर सूजन के कारण भी यह पेट में फट सकता है। इसके अलावा तेज बुखार, उल्टी, भूख कम लगना और ठंड लगना भी इस बीमारी के लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें: Height Kaise Badhaye – हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

Appendix Pain से निजात दिलाएं ये घरेलू उपाय

1. ईमली के बीजों का लेप करें

ईमली के बीजों को पीस कर उसका एक लेप बना लें। फिर इसे पेट पर लगाएं। इससे सूजन कम होती है।

2. शहद और नींबू का करें सेवन करें

नींबू में विटामिन सी होता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत प्रभावी है। अपडाइन्स से छुटकारा पाने के लिए, शहद में एक नींबू निचोड़ें और इसका सेवन करें। इसके अलावा अपेंडिक्स के दर्द में भी तुलसी, पुदीना और अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

3. सरसों पीसकर लगाएं

अपेंडिक्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सरसों को पीस कर उसे पेट पर मल लें। थोड़े समय बाद इसे धो लें। इससे काफी फायदा होता है। इससे आपको जल्द ही राहत भी मिल जाएगी।

4. मेथी का दाना

अगर आपके पेट में तेज दर्द हो रहा है, तो इसे नियंत्रित करने के लिए 1 गिलास पानी में दो चम्मच मेथी के बीज डालें और इसे उबालें। फिर इसे दिन में एक बार पिएं। इस नुस्खे से आप न केवल दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि पेट की सूजन भी कम होने लगती है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Appendix क्या है? Appendix Pain दूर करने के लिए घरेलू उपाय से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x