प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए अपनायें ये आसान तरीके

प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के तरीके :प्याज किचन में इस्तेमाल होने वाली सबसे जरूरी चीजों में से एक है। यह कहा जाना चाहिए कि भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए यह यकीनन सबसे महत्वपूर्ण घटक है। प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और सलाद के तौर पर कई तरह से किया जाता है। इसके ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल से लोग इसे बड़ी मात्रा में खरीद लेते हैं और बाजार से आने के बाद कई दिनों तक घर में रखने पर इसका रंग और स्वाद दोनों खराब हो जाता है.

प्याज एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर तरह की सब्जी बनाने में किया जाता है। लोग इसे सलाद के रूप में भी खाते हैं। इसे हर घर में खरीदा जाता है। वैसे तो कई लोग बिना प्याज के भी सब्जियां बनाते हैं, लेकिन ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि प्याज के दाम आसमान छूते हैं। हर दिन महंगा प्याज खरीदना मुश्किल हो जाता है। जब प्याज महंगा हो जाता है तो लोग सब्जियों में इसकी मात्रा कम कर देते हैं।

प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के तरीके
प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के तरीके

लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप प्याज को 1 या 2 महीने नहीं बल्कि 1 साल तक स्टोर कर सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा, आप प्याज को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसके लिए न तो अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी, न ही अधिक स्थान की आवश्यकता होगी और न ही किसी अतिरिक्त सामग्री का उपयोग किया जाएगा। इसका एक फायदा यह है कि कई बार हमें जल्दी खाना बनाना पड़ता है और उस समय प्याज को छीलने में काफी समय लग जाता है।

प्याज किचन में इस्तेमाल होने वाली सबसे जरूरी चीजों में से एक है। यह कहा जाना चाहिए कि भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए यह यकीनन सबसे महत्वपूर्ण घटक है। प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और सलाद के तौर पर कई तरह से किया जाता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से लोग इसे बड़ी मात्रा में खरीद लेते हैं और बाजार से आने के बाद कई दिनों तक घर में रखने पर इसका रंग और स्वाद दोनों खराब हो जाता है।

प्याज की खरीदारी कैसे करें?

सही प्याज चुनना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें ठीक से स्टोर करना। नियमित, पीले प्याज और लाल प्याज के लिए, सूखी और परतदार त्वचा वाले प्याज चुनें। इसके अलावा, बाहरी परत पूरी तरह से धब्बेदार और नमी से मुक्त होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे रसदार हैं और बहुत पके नहीं हैं, उन्हें अपने आकार के लिए दृढ़ और भारी होना चाहिए। ध्यान रखें कि जो प्याज अंकुरित होने लगे हैं उन्हें न चुनें, क्योंकि वे जल्दी सड़ जाएंगे। आपको उन प्याज को खरीदने से भी बचना चाहिए जिनमें गंध होती है। वे कठोर या अधिक पके हो सकते हैं।

सुझाव

  • बाजार से ऐसे प्याज चुनें जिनकी त्वचा रूखी, पपड़ीदार हो और जिनमें खरोंच और नमी के लक्षण न हों।
  • प्याज़ को किसी अंधेरी जगह पर रखें और एक खुली टोकरी में रख दें।
  • आलू और प्याज को कभी भी एक साथ न रखें।
  • पूरे प्याज को कभी भी फ्रिज में न रखें।
  • कटे हुए प्याज को 7-10 दिनों के लिए फ्रिज में एक एयर टाइट कंटेनर में रखा जा सकता है।
  • उबले हुए प्याज को तीन से पांच दिनों के लिए फ्रिज में एक एयर टाइट कंटेनर में रखा जा सकता है।
उपर्युक्त तरीकों से प्याज को स्टोर करने पर आप इसे लम्बे समय तक ताज़ा ताख सकती हैं और खराब होने से भी बचा सकती हैं। 

प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के तरीके

1. प्लास्टिक बैग्स में प्याज कभी भी स्टोर न करें

प्याज को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए ठंडी, सूखी और अंधेरी जगह सबसे अच्छी जगह होती है। प्याज को हमेशा ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी या पानी न हो। प्याज हल्के पानी के संपर्क में आने पर भी अपना गुण खो देता है और सड़ जाता है और दुर्गंध देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे नमी को आसानी से अवशोषित कर लेते हैं।

यदि तापमान या आर्द्रता बहुत अधिक है, तो वे अंकुरित या सड़ने लग सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार प्याज को 4-10 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर करना सबसे आदर्श है। इस तापमान पर, प्याज अपनी विशेषताओं को बरकरार रखता है और लंबे समय तक ताजा रहता है।

प्याज में सड़न को रोकने के लिए उचित वेंटिलेशन होना भी जरूरी है। इसे एक खुली टोकरी, बांस स्टीमर या मेश बैग में स्टोर करें। प्याज को कभी भी प्लास्टिक की थैलियों में न रखें, क्योंकि इससे खराब वेंटिलेशन के कारण प्याज जल्दी खराब हो सकते हैं। बाजार से प्याज लाने के बाद तुरंत खुली टोकरी में रख दें।

यह भी जानें :- प्याज खरीदते समय ध्यान देने वाली बातें

2. प्याज को फ्रीज में रखने से बचें

खरीदे गए प्याज में पपड़ीदार त्वचा होती है और वे कटाई के तुरंत बाद ठीक हो जाते हैं। इसे ठीक से स्टोर करने से अतिरिक्त नमी को हटाने में मदद मिलती है, जिससे वे लंबे समय तक टिके रहते हैं। यही कारण है कि प्याज को ठंडी लेकिन सूखी, अंधेरी और अच्छी तरह हवादार जगह पर संग्रहित किया जाता है।

ये स्थितियां सुनिश्चित करती हैं कि वे बहुत अधिक नमी को अवशोषित न करें या गर्मी या आर्द्रता का अनुभव न करें। पूरे प्याज को फ्रिज में रखने से वे ठंडी, नम स्थितियों में खुल जाते हैं। चूंकि वे नमी को बहुत आसानी से अवशोषित कर लेते हैं, इसलिए वे मटमैले हो सकते हैं और तेजी से खराब हो सकते हैं। इसलिए कभी भी प्याज को स्टोर करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल न करें।

3. नायलॉन स्टॉकिंग्स में प्याज स्टोर करें

नायलॉन स्टॉकिंग्स में स्टोर करके प्याज 8 महीने से अधिक समय तक ताजा रहता है। इसके लिए सबसे पहले प्याज लें और उन्हें सूखने दें। हम उन्हें अलग करते हैं ताकि वे एक-दूसरे को स्पर्श न करें और उन्हें कुछ दिनों के लिए छत पर सूखने दें। यदि आप उन्हें सूखने देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मौसम की जाँच करें ताकि बारिश न हो।

प्याज को सुखाते और स्टोर करते समय नमी आपकी सबसे बड़ी दुश्मन है, इसलिए उन्हें धूप में सुखाएं। अपने हाथों से प्याज पर लगी गंदगी को हटा दें। अब इन्हें घर के अंदर ले आएं और नायलॉन के मोजा काट लें ताकि दोनों पैर अलग हो जाएं। अब आप इनमें प्याज डालना शुरू करें। एक-एक प्याज को रखकर एक गांठ बांध लें और सारे प्याज को इसी तरह से स्टोर कर लें। ऐसा करने से प्याज 8 महीने तक चलेगा, क्योंकि ये ताजी हवा में होते हैं और एक दूसरे के संपर्क में नहीं होते हैं।

4. पेपर बैग्स में प्याज स्टोर करें

आप प्याज को पेपर बैग में भी स्टोर कर सकते हैं जिसमें छेद हो। यदि आप एक बैग नहीं खरीद सकते हैं, तो एक पेपर बैग लें और फिर उसमें एक ऑफिस होल पंच से छेद करें। उस पेपर बैग में प्याज डालकर एक अंधेरी जगह पर रख दें।

इसे भी पढ़ें: हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

प्याज को स्टोर करने का दूसरा तरीका

आप प्याज को छील लें। इसके बाद इन्हें लंबे आकार में काट लें। कटे हुए प्याज को एक बड़ी प्लेट में फैलाएं। कटे हुए प्याज को सूती कपड़े से ढक दें। ढकी हुई थाली को 5 दिन के लिए धूप में रख दें। अगर आप पहले दिन कपड़ा हटाएंगे तो पाएंगे कि प्याज थोड़ा सिकुड़ा हुआ है। दो दिन बाद वे पतले हो जाएंगे। पांच दिनों के बाद वे पूरी तरह से सूख जाएंगे। अब इसे मिक्सी में पीस लें। आपको सूखा प्याज पाउडर मिलेगा। अब आप आराम से सब्जी पकाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज को स्टोर करते समय ध्यान देने वाली बातें

  1. कच्चे प्याज को कभी भी फ्रिज में मत रखिए।
  2. आलू और प्याज को साथ में मत रखिए। आलू मॉश्चर छोड़ते हैं, जिसकी वजह से प्याज सड़ जाते हैं।
  3. प्याज को खुली, सूखी और ठंडी जगह पर रख दें।
  4. प्याज को लहसुन के साथ स्टोर करने की कोशिश करें, क्योंकि दोनों का नेचर समान है।
  5. प्याज की ग्रेडिंग करना जरूरी है। आप सबसे बड़े प्याज को पहले इस्तेमाल करें। उसके बाद मीडियम और फिर आखिरी में छोटे प्याज को यूज करें।
  6. प्याज को साफ-सुथरा करके रखें। कटे हुए प्याज को अलग कर दें।

अंतिम प्रक्रिया

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के तरीके से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment