How To Enable Live Caption Feature On Chrome? | In Hindi

How To Enable Live Caption Feature On Chrome?: Chrome अब Google के लाइव कैप्शन सुविधा का समर्थन करता है, जो कुछ स्मार्टफ़ोन पर उपलब्ध है। यह सुविधा आपके फ़ोन पर किसी भी वीडियो, पॉडकास्ट, या ऑडियो संदेश के लिए अनायास कैप्शन बनाने में मदद करती है। यह सुविधा, जिसे पहले XDA डेवलपर्स द्वारा देखा गया था, केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन करती है।

हमने इस सुविधा की कोशिश की और इसने YouTube वीडियो, पॉडकास्ट प्लेयर, व्हाट्सएप ऑडियो या वीडियो फ़ाइलों और अन्य सामग्री के लिए काम किया। हालाँकि, क्रोम में लाइव कैप्शन ने स्पीच रिकग्निशन फ़ाइलों को डाउनलोड करने में कुछ समय लिया जब हमने पॉडकास्ट को Play किया।

How To Enable Live Caption Feature On Chrome?
How To Enable Live Caption Feature On Chrome?

एक बार Speech recognition files को डाउनलोड करने के बाद हमें सहज कैप्शन मिला। फ़ाइलें डाउनलोड होने के बाद आपको साइट को फिर से लोड करना होगा। जब हमने व्हाट्सएप वीडियो / ऑडियो Content और YouTube वीडियो चलाए, तब यह सुविधा पूरी तरह से ठीक थी। यदि आप यह जानना चाहते है की कि आप इस लाइव कैप्शन सुविधा को कैसे सक्षम कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े|

How To Enable Live Caption Feature On Chrome?

एक बार जब आप किसी भी वीडियो पर आते हैं, तो Chrome आपसे पूछेगा कि क्या आप लाइव कैप्शन सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं। आप एक्सटेंशन आइकन के पास स्थित संगीत आइकन पर टैप करके इस सुविधा को सक्षम कर सकते हैं। एक बार जब आप संगीत आइकन पर टैप करते हैं, तो एक बॉक्स दिखाई देगा जो आपको लाइव कैप्शन सुविधा को सक्षम करने देता है।

इसे सक्षम करने के बाद, आपको अन्य वीडियो के लिए उस सुविधा का उपयोग करने के लिए समान चरणों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। लाइव कैप्शन स्वचालित रूप से आपके ब्राउज़र के निचले भाग में एक छोटे, Movable box में दिखाई देगा, जब आप किसी वीडियो को देख या सुन रहे होंगे। ऑडियो के म्यूट होने या वॉल्यूम कम होने पर भी लाइव कैप्शन को नोटिस करेगा। इसलिए, यदि आपके पास वायरलेस इयरफ़ोन की एक जोड़ी नहीं है और आप अपने आस-पास किसी को परेशान किए बिना एक वीडियो देखना चाहते हैं, तो यह सुविधा काम आएगी।

नवीनतम लाइव कैप्शन सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप नवीनतम क्रोम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं।

Live Caption Feature Is Available On Select Phones

Chrome Live Caption Feature पहले से ही Pixel, OnePlus और Samsung फोन के लिए उपलब्ध है। इस लाइव कैप्शन फीचर का समर्थन करने वाले फोन की सूची में Google Pixel 4a, Google Pixel 4, Google Pixel 4 XL, Google Pixel 3a, Google Pixel 3a XL, Google Pixel 3, Google Pixel 3 XL, XL, OnePlus 8, OnePlus 8 Pro, Samsung Galaxy S10 सीरीज, Galaxy Note 10 सीरीज, Google Pixel 2 और Google Pixel 2 शामिल है

यदि आप इनमें से किसी एक फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सेटिंग अनुभाग पर जाकर अपने मोबाइल फोन पर लाइव कैप्शन को सक्षम कर सकते हैं। बस सर्च बार में लाइव कैप्शन टाइप करें और फिर लाइव कैप्शन को टॉगल करें।

इस तरह आपको अपने डिवाइस द्वारा हर बार भाषण का पता चलने पर लाइव कैप्शन मिलेगा। आप कभी भी वॉल्यूम नियंत्रण के नीचे स्थित कैप्शन आइकन पर टैप करके इस सुविधा को बंद कर सकते हैं। वॉल्यूम नियंत्रण बॉक्स लॉन्च करने के लिए बस अपने फ़ोन का वॉल्यूम ऊपर या नीचे बटन दबाएं।

Final Words

तो दोस्तों आज मैंने आप को How To Enable Live Caption Feature On Chrome? के बारे में बताया है और मैं आशा करता हु की आप सभी को हमारा आज का यह आर्टिकल जरुर से पसंद आया होगा…यदि हाँ तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर से share करे|

1 thought on “How To Enable Live Caption Feature On Chrome? | In Hindi”

Leave a Comment

x