घर को नजर से बचने के उपाय: Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye

घर को नजर से बचने के उपाय: हर किसी की यही कामना रहती है कि उनके घर को किसी की भी बुरी नजर नहीं लगे और घर में सुख शांति, समृद्धि हमेशा बनी रहे और इसके लिए घर के लोग तरह तरह के उपाय, टोने टोटके करते रहते हैं। घर की सुख-समृद्धि में मुख्य भूमिका रहती हैं घर के मुख्य द्वार की यहीं से ही समृद्धि, सुख, दुख, बुरी नजर, क्लेश घर के अंदर प्रवेश करते हैं.

घर को नजर से बचने के उपाय: Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye
घर को नजर से बचने के उपाय: Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye

ऐसे में द्वार अगर शुभ लक्षणों वाला होगा तो घर में दरिद्रता का आगमन नहीं होता है, सफलता मिलती है, सकारात्मकता रहती है और वातावरण भी पवित्र बना रहता है, शुभ दरवाजा देवी-देवताओं को भी आकर्षित करता है.

अगर आपको लगता है कि आपके घर में सुख शांति नहीं रहती, लड़ाई झगड़े होते रहते है, पैसों की किल्लत बनी ही रहती है तो एक बार इन घर को नजर से बचने के उपाय (Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye) करके देखे, निश्चिच ही घर की सभी समस्या दूर होगी।

घर को नजर से बचने के उपाय (Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye)

घर को नजर से बचने के उपाय (Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye) निम्नलिखित है:

1. अशोक के पत्तों का उपयोग है शुभकारी

अगर आपने कोई नया घर खरीदा है तो हर शुक्रवार अशोक के पत्तों को एक पतले धागे या सूतली से बांधकर घर की चौखट पर टांग दिया करें। ऐसा करने से घर के भीतर प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अंदर चल रहे नकारात्मक विचारों का नाश होगा जिससे कि घर में सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का ही प्रवेश संभव हो पाएगा।

Also Read: माँ दुर्गा के 32 नाम

2. सूर्य मंत्र के जप के साथ करें यह काम

सूर्योदय से पूर्व स्नान करके कोरे लाल कपड़े में एक नारियल और कुछ सिक्के बांधकर पोटली बना लें, ये पोटली दरवाजे पर सूर्य मंत्र “ऊँ सूर्याय नम:” मंत्र का 21 बार जप करते हुए अभिमंत्रित कर बांध दें, इसको करने से घर में पवित्रता बनी रहेगी और दरिद्रता घर से कोसो दूर रहेही।

Also Read: अपार धन-संपदा के लिए पढ़ें कनकधारा स्तोत्र

3. मुख्य दरवाजे पर पंचमुखी रुद्राक्ष की माला लटकाने से होगा यह लाभ

अगर घर के सदस्यों को लगातार असफलता मिल रही है तो घर के मुख्य दरवाजे पर अंदर की ओर 108 दाने वाली पंचमुखी रुद्राक्ष की एक माला लटका देंवे, सफलता और प्रगती के सभी रास्ते खुलते चले जायेंगे।

Also Read: मांगलिक होने के फायदे

4. घर में गंगा जल या गोमूत्र का छिड़काव करने से होगा लाभ

यदि आपका घर नजर दोष से प्रभावित है तो घर में गंगा जल या गोमूत्र का छिड़काव कर दें। आप लोबान का धुआं का छिड़काव भी कर सकते है। इस उपाय के असर देर दिखेंगे लेकिन इसे करते रहने से घर में सकारात्मक उर्जा बनी रहेंगी।

5. माता महालक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो करें यह काम

अगर माता महालक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो समय-समय पर घर में भगवान विष्णु और महालक्ष्मी की पूजा पीले फूल चढ़ाकर करते रहे, साथ ही, पीले फूलों की वंदनवार बनाकर दरवाजे पर लगाएं।

Also Read: लक्ष्मी प्राप्ति के घरेलू उपाय

6. शुक्रवार के दिन घर को नजर से बचने के उपाय

शुक्रवार के दिन काले घोड़े की नाल लेकर उसे पूरी रात सरसो के तेल में डुबोकर रखें। शनिवार सुबह इस नाल को तेल में से निकालें और साफ कपड़े से पोंछकर उसके सामने दीपक जलाकर शनिदेव से बुरी नजर को दूर रखने का आग्रह करें।

7. नींबू और मिर्च के लाभ

यदि घर के किसी सदस्य को बार-बार नजर लगती है तो बुधवार या गुरुवार को एक नींबू और सात मिर्च काले धागे में बांधकर मुख्य दरवाजे पर लटका दें. इससे बुरी नजर से रक्षा होगी।

Also Read: शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय

8. नारियल से घर को नजर से बचने के उपाय

घर पर लगी नजर को खत्म करने के लिए एक नारियल और एक काला कपड़ा लें। इस काले कपडें में नारियल को सील दें। और इस नारियल को घर के मुख्य द्वार पर लटका दें।

9. घर को बुरी नजर से बचाने के लिए यह भी कर सकते हैं

घर को बुरी नजर से बचाने के लिए घर के बहार काली मटकी लगा दें। जब भी कोई व्यक्ति बुरी नजर से आपके घर को देखता है तो उसकी नजर उस मटकी पर पड़ती है जिससे वो मटकी बुरे प्रभाव को अपनी और खिंच लेती है और आपका घर नजर दोष से बच जाता है।

Disclaimer : ध्यान दे की इस लेख में दी गयी जानकारी इन्टरनेट से ली गयी है और केवल शैक्षिक उद्देश्य से दी गयी है। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को घर को नजर से बचने के उपाय (Ghar Ko Nazar Se Bachane Ke Upaye) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x