शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय: Shighr Dhan Prapti Ke Upay

शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय: हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि बेशुमार दौलत मिले, लेकिन ये पैसा सिर्फ चाहने से नहीं मिलता। इसके लिए आपके लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना बेहद जरूरी है।

शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय: Shighr Dhan Prapti Ke Upay
शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय: Shighr Dhan Prapti Ke Upay

शुक्रवार को धन की देवी लक्ष्मी की पूजा का दिन माना जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा लक्ष्मी माता का वास हो तो शुक्रवार के दिन एक बार इस उपाय को आजमाएं। इन उपायों का पूरा लाभ उठाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि जब ऊपर बताए गए उपाय किए जा रहे हों तो उपाय को कोई नहीं रोकेगा।

शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय (Shighr Dhan Prapti Ke Upay)

आइए जानते हैं कुछ सरलतम उपाय जो देंगे हमें लक्ष्मी की कृपा ‍प्राप्ति और अपार धन:

  1. बुधवार या शुक्रवार से लक्ष्मीजी के किसी भी मंत्र का जाप करना शुरू करें और प्रतिदिन एक कमल की माला (१०८ बार) जाप करें।
  2. नियमित रूप से विष्णु सहस्रनाम और श्री सूक्त का पाठ करें और श्री लक्ष्मीजी को गुलाब या कमल का फूल चढ़ाएं।
  3. अपने वरिष्ठों का सम्मान करें। अपने आप को परिवार में सबसे अधिक प्यार से व्यवहार करें।
  4. सुबह जल्दी उठकर घर की सफाई करें और दिन की शुरुआत नहा-धोकर, पूजा-पाठ आदि करके करें। जहां सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोए वहां धन नहीं होता। लक्ष्मी दुर्गंधयुक्त स्थान और अशुद्ध स्थान में नहीं रहती हैं।
  5. जितना हो सके गाय-कुत्ते, भिखारी आदि को भोजन दें। न दे सकें तो भी उन्हें डांटें नहीं।
  6. घर में कचरा, अटाला आदि जमा न होने दें। समय-समय पर सफाई करें।
  7. शाम के बाद झाडू न लगाएं। अगर करते भी हैं तो कूड़ा-करकट घर के बाहर न फेंके।
  8. झाड़ू को संभाल कर रखें और उसे खड़ा न रखें। इसे इस तरह रखें कि किसी की नजर उस पर न पड़े। कभी भी झाडू से न कूदें और न ही अपने पैरों को ठोकर खाने दें।
  9. कपड़े साफ और धोए जाने चाहिए। परफ्यूम-सेंट का इस्तेमाल जरूर करें।
  10. यदि आप नित्य पूजा करते हैं तो समय और स्थान निश्चित रखें। अंतर 10-15 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर देवता श्राप देते हैं।
  11. उत्तर-पूर्व में गंदगी न होने दें।
  12. घर-दुकान-कारखाने आदि में उत्तर, पूर्व, उत्तर-पूर्व खुला होना चाहिए और इन दिशाओं में सुगंधित फूल और तुलसी के पौधे लगाने चाहिए।
  13. दक्षिण-दक्षिण, पश्चिम में कोई गड्ढा, बोरिंग, हौज आदि नहीं होना चाहिए और जहां भी वास्तु दोष हो वहां स्वस्तिक बना लें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बाथरूम में नल आदि से पानी न टपके।

लक्ष्मी माँ की मूर्ति



Also Read:

1. प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए अपनायें ये आसान तरीके
2. प्याज खरीदते समय ध्यान देने वाली बातें
3. PM Kisan Status Check Online 2021

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय (Shighr Dhan Prapti Ke Upay) के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर Share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment