मात्र 1 लाख रूपये लगाकर Mushroom Farming Business शुरू करें, होगी 10 लाख रुपए महीने की कमाई, जानें कैसे?

Mushroom Farming Business Ideas in Hindi : आज हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसे आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर कर सकतें हैं। और आप इस बिजनेस मात्र 1 लाख रूपये लगाकर शुरू करें, 10 लाख रुपए महीने की कमाई कर सकते हैं।

Mushroom Farming Business Ideas in Hindi
Mushroom Farming Business Ideas in Hindi

बिजनेस शुरू करने की योजना है। एक ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश कम हो और कमाई भरपूर हो। अधिकांश बिजनेस एक महत्वपूर्ण निवेश के लिए कहते हैं। लेकिन, कुछ बिजनेस बिल्कुल कम लागत वाले हैं। हालांकि, उनमें बड़ा मुनाफा देने की क्षमता है। एक ऐसा बिजनेस है, जहां निवेश की रकम 1 लाख रुपए है। लेकिन, प्रति माह 10 लाख रुपये तक की कमाई है। ऐसा ही एक व्यवसाय कृषि से संबंधित है।

शुरू करें मशरूम की खेती

पिछले कुछ वर्षों में मशरूम की मांग भी बढ़ी है। ऐसे में मशरूम की खेती का व्यवसाय काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं मशरूम की खेती (How to do mushroom farming) के लिए क्या करना होगा और कितना मुनाफा होगा। मशरूम की खेती का व्यवसाय बहुत लाभदायक है। लागत (मशरूम की खेती में लाभ) से 10 गुना तक का लाभ हो सकता है। मतलब 1 लाख रुपये के निवेश से शुरू किया गया बिजनेस 10 लाख रुपये तक कमा सकता है।

भारत में उगाई जाने वाली मशरूम की किस्में

विश्व में खाद्य मशरूम की लगभग 10,000 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से केवल 70 प्रजातियों को ही खेती के लिए उपयुक्त माना जाता है। भारतीय परिवेश में व्यावसायिक स्तर पर मुख्यतः पाँच प्रकार के खाद्य मशरूम की खेती की जाती है। जिसका विवरण इस प्रकार है।

सफेद बटन मशरूम
ढींगरी (सीप) मशरूम
दूधिया मशरूम
पेडिस्ट्रा मशरूम
शिटाकी मशरूम

कैसे की जाती है मशरूम की खेती? (How to do mushroom farming)

बटन मशरूम की बाजार में काफी मांग है। इसकी खेती अक्टूबर से मार्च तक की जाती है। मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ रसायनों के साथ मिलाकर कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है। कम्पोस्ट तैयार करने में एक माह का समय लगता है।

इसके बाद मशरूम के बीजों को एक सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर लगाया जाता है, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं। बीजों को खाद से ढक दिया जाता है। लगभग 40-50 दिनों में आपका मशरूम काटने के बाद बेचने लायक हो जाता है। हर दिन बड़ी मात्रा में मशरूम उपलब्ध होते रहेंगे। मशरूम की खेती खुले में नहीं की जाती है, इसके लिए एक शेड क्षेत्र की आवश्यकता होती है।

कितना खर्चा और कितना मुनाफा

1 लाख रुपये से मशरूम की खेती शुरू कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। एक किलो मशरूम पर करीब 25-30 रुपये खर्च होते हैं। वहीं, बाजार में मशरूम की कीमत 250 से 300 रुपये प्रति किलो है। बड़े शहरों, बड़े होटलों या रेस्तरां में मशरूम की आपूर्ति 500 ​​रुपये प्रति किलो तक हो सकती है। ऐसे में आपका मुनाफा बहुत बड़ा हो सकता है। सीधे बाजार में बेचने पर मार्जिन भी अच्छा होता है।

मशरूम की बाजार क्षमता क्या है?

मशरूम आज के दौर में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं और उनकी बाजार क्षमता भी काफी बढ़ गई है। बटन मशरूम को ताजा या डिब्बाबंद सूप और अचार बनाकर बाजार में बेचा जा सकता है। ढींगरी मशरूम को भी सुखाकर बाजार में बेचा जाता है।

क्या ध्यान में रखना चाहिए

  • मशरूम की खेती में काफी देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए इसमें ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है।
  • मशरूम की खेती के लिए तापमान सबसे महत्वपूर्ण है। इसे 15-22 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच उगाया जाता है। तापमान अधिक होने से फसल खराब होने का खतरा बना हुआ है।
  • खेती के लिए नमी 80-90 प्रतिशत होनी चाहिए।
  • अच्छे मशरूम उगाने के लिए खाद भी आवश्यक है।
  • खेती के लिए ज्यादा पुराने बीज न लें, इससे उत्पादन प्रभावित होता है।
  • ताजे मशरूम की कीमत अधिक होती है। इसलिए तैयार होते ही इसे बेचने के लिए ले जाएं।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x