पालक के फायदे व नुकसान | Benefits and Side Effects of Spinach in hindi

Spinach in hindi: आप पालक जैसी हरी सब्जी को तो जरूर जानतें होंगे लेकिन क्या आप इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं। यदि नहीं जानते हैं तो इस लेख में हम आप लोगों को पालक के फायदे व नुकसान | Benefits and Side Effects of Spinach in hindi के बारे में बतायेंगे। इसलिए इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ें।

Spinach in hindi
Spinach in hindi

Benefits and Side Effects of Spinach in hindi

सभी डॉक्टर द्वारा हरी पत्तेदार सब्जी खाने की सलाह दी जाती है। हरी सब्जियों में सभी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। पालक को सबसे पहले हरी सब्जियों के नाम से याद किया जाता है। स्वाद के अलावा पालक सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। पालक सबसे ठंडे मौसम में आता है, और सर्दियों में इसे खाने के फायदे भी बहुत हैं।

वैसे तो आजकल सभी सब्जियां 12 महीने तक उपलब्ध रहती हैं, लेकिन बरसात में पालक में बहुत सारी मिट्टी और कीटाणु होते हैं, इसलिए इसे इस मौसम में नहीं खाना चाहिए। खून की कमी होने पर सबसे पहले लोग पालक खाने की सलाह देते हैं, जिसकी वजह से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। पालक को हमेशा 2-3 बार साफ पानी से धोएं और इसका सेवन करें। पालक को सलाद और सब्जी के रूप में खाया जाता है। पालक के पकोड़े भी स्वादिष्ट लगते हैं।

पालक में मौजूद पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम (Spinach Nutrition Facts Per 100 Gram)

पोषक तत्वमात्रा
कैलोरी23
प्रोटीन2%
कार्बोहाइड्रेट2.9%
वसा0.7%
रेशा0.6%
खनिज0.7%
सोडियम3%
पोटेशियम15%
विटामिन A187%
विटामिन C46%
कैल्शियम9%
आयरन15%
मैग्नीशियम19%

Benefits and Side Effects of Spinach in hindi

पालक में मौजूद खनिज शरीर के PH स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। पालक भी प्रोटीन में उच्च है, जितना अधिक आप मांस में प्रोटीन प्राप्त करते हैं, उतना ही आप पालक खाने से प्राप्त करेंगे। उच्च प्रोटीन खाने वालों को अपने आहार में पालक को शामिल करना चाहिए। पालक का सूप भी तैयार और पिया जाता है। पालक में, गाजर और गोभी की तुलना में लोहा दोगुना होता है। पके हुए पालक खाने से बहुत सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए इसे साफ धोने और सलाद या सूप के रूप में लेने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: Height Kaise Badhaye – हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

पालक और पालक के जूस के फायदे (Benifits Juice of Spinach in Hindi)

  1. पालक में मैग्नीशियम, विटामिन और फाइबर होता है, जो कैंसर रोग के कीटाणुओं को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है, और लड़ाई में भी सहायक होता है।
  2. दिल का दौरा, या दिल से संबंधित सभी बीमारियों को पालक खाने से दूर किया जा सकता है।
  3. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें पालक जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है, साथ ही अधिक प्रोटीन होता है, जो फायदेमंद होता है।
  4. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
  5. पालक खाने से शरीर में खून बढ़ता है, जिससे एनीमिया नहीं होता है।
  6. पालक खाने से गठिया में राहत मिलती है।
  7. इसमें विटामिन सी भी होता है, जो रक्तस्राव की समस्याओं को दूर करता है।
  8. पालक खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही रतौंधी की समस्या भी दूर होती है।
  9. पालक में फाइबर भी होता है, जो पेट के अल्सर, अपच, कब्ज, एसिडिटी को दूर करता है।
  10. पालक में विटामिन K भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह हड्डी को मजबूत करता है, और शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है।
  11. पालक खाने से उच्च रक्तचाप की समस्या दूर होती है।
  12. गर्भवती महिला के लिए पालक किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें सभी पोषक तत्व होते हैं, जो गर्भवती महिला के शरीर के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह मां के शरीर में दूध को भी बढ़ाता है।
  13. पालक खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है।
  14. पालक खाने से उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, पिंपल्स और दाग धब्बे गायब हो जाते हैं।
  15. रोजाना पालक का जूस पीने से चेहरा ग्लो करने लगता है, इससे त्वचा हाइड्रेट भी रहती है।
  16. मलाई या किसी दवा के उपयोग के बजाय पालक के रस का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।
  17. बाल आपकी सुंदरता का मुख्य हिस्सा है, बालों में खुजली एक आम समस्या है, ऐसा सबके सामने करने से आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए हेयर टॉनिक या केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह रोज पालक का सूप पिएं। पालक में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है, जो बालों की समस्याओं को खत्म करता है।
  18. पालक खाने से दिमाग मजबूत होने के साथ-साथ याददाश्त भी तेज होती है।

जबकि पालक फायदेमंद है, इसके कुछ नुकसान भी हैं। अधिक सेवन से, इन लाभों के बजाय, शरीर को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है। इसके बारे में भी हम आपको बताते हैं।

यह भी जानें – Appendix क्या है? Appendix Pain दूर करने के लिए घरेलू उपाय

पालक के नुकसान (Side Effects of Spinach in Hindi)

  1. पालक की अधिकता हमारे शरीर में खनिज अवशोषण की क्षमता को प्रभावित करती है। शरीर में इन तत्वों को पर्याप्त मात्रा में अवशोषित करने की पर्याप्त क्षमता नहीं होती है। यह हमारे सिस्टम के सामान्य कामकाज में बाधा डाल सकता है और खनिज की कमी से संबंधित विभिन्न बीमारियों को जन्म दे सकता है।
  2. पालक की अधिकता से पेट की समस्या हो सकती है। पालक में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। 1 कप सूप में 6 ग्राम फाइबर होता है। अच्छे पाचन के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है। लेकिन अधिक सेवन पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। इससे गैस, कब्ज की समस्या होती है। बहुत अधिक पालक खाने से यह समस्या उत्पन्न होती है, इसलिए धीरे-धीरे पालक को अपने आहार में शामिल करें।
  3. एक और फाइबर युक्त पदार्थ के साथ पालक खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से बुखार और सिरदर्द की समस्या होती है। इससे डायरिया भी होता है।
  4. पालक खाने से किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है। पालक में मौजूद कार्बनिक पदार्थ शरीर में यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है। यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। नतीजतन, गुर्दे में एक छोटे से मध्यम आकार के पत्थर का गठन होता है।
  5. गठिया में बहुत अधिक पालक का सेवन न करें।
  6. पालक खाने के बाद दांतों में सड़न होती है। इस परेशानी से बचने के लिए खाने के बाद ब्रश करें।
  7. पालक की अधिकता से किसी प्रकार की एलर्जी भी हो सकती है। जैसे कि खुजली, गले में जलन या खुजली आदि।

पालक को अपने आहार में शामिल करने के लिए, उचित आहार योजना का पालन करें, ताकि आपके शरीर को इससे लाभ न हो।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को पालक के फायदे व नुकसान | Benefits and Side Effects of Spinach in hindi से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x