Arunita Kanjilal Biography in Hindi | अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय हिन्दी में

Arunita Kanjilal Biography in Hindi : नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग मैं आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों इस लेख में हम आप लोगों को  इंडियन आइडल सीजन 12 की कंटेस्टेंट अरूणिता कांजीलाल के बारे में बतायेंगे। और हम इस लेख अरूणिता कांजीलाल के जीवन परिचय के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप भी अरूणिता कांजीलाल के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप लोग इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय (Arunita Kanjilal Biography in Hindi)

अरुणिता कांजीलाल का जन्म 2003 में बनगांव, कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। वह सिर्फ 17 साल की नाबालिग लड़की है। अरुणिता की माँ को संगीत में बहुत दिलचस्पी है, क्योंकि वह एक गायिका भी हैं। माँ एक गायिका होने के नाते, अरुणिता को भी बचपन से ही गायन में रुचि रही है या हम कह सकते हैं कि गायन उनके खून में है। अरुणिता ने 4 साल की उम्र से शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था। अरुणिता के चाचा उनके शुरुआती संगीत के गुरु रहे हैं।

Arunita Kanjilal Biography in Hindi अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय हिन्दी में
अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय (Arunita Kanjilal Biography in Hindi)

बाद में, अरुणिता ने अपने गायन को और बेहतर बनाने के लिए पुणे में गुरु रवींद्र गांगुली से प्रशिक्षण लिया। टीवी पर पहली बार, अरुणिता ने ज़ी बांग्ला के टीवी शो सारेगामापा लिटिल चैंप्स 2013 में भाग लिया, इस शो ने अपने गायन से सभी को प्रभावित किया, और वह शो की विजेता रही।

इसने अरुणिता को नहीं रोका, उन्होंने 2014 में ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले गायन रियलिटी शो सारेगामापा लिटिल चैंप्स में भाग लिया। इस राष्ट्रीय शो में उनके गीतों को महा गुरु और अलका याज्ञनिक ने सराहा। अरुणिता कांजीलाल शो में टॉप 5 प्रतियोगियों में से थीं, वह प्रसिद्ध गायिका मोनाली ठाकुर के मार्गदर्शन में थीं और उन्होंने “मंच का गुरुर” का खिताब भी जीता था।

Arunita Kanjilal Personal Life Overview

अरुणिता कांजीलाल एक प्रसिध्द गायिका हैं जिन्होंने ज़ी बांग्ला शो सारेगामापा 2013 जीता। भारतीय शास्त्रीय संगीत और अर्ध-शास्त्रीय गीतों में समझ और रुचि अरुणिता को अन्य प्रतियोगियों से बेहतर बनाती है। अरुणिता पश्चिम बंगाल से हैं और बंगाली भाषा को बहुत अच्छी तरह समझती हैं और बोल सकती हैं, लेकिन शो के एक एपिसोड में उन्होंने एक मराठी गाना गाकर एक नया प्रयोग किया, जिसे देखकर सभी दर्शक और जज हैरान रह गए कि उन्होंने एक मराठी को चुना। गाना। आपने इसे इतना अच्छा कैसे बनाया? गाओ। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

अरुणिता प्रसिद्ध गायिका प्रीतम दा की बहुत बड़ी प्रशंसक रही हैं और उनके द्वारा प्रोत्साहित किए जाने के बाद, वह पुराने गाने गाने के बजाय नए गाने आजमाती रहती हैं। इसने कव्वाली में उनकी दिलचस्पी और ग़ज़लों के प्रति उनके जुनून को जगाया। अरुणिता अपने जीवन में सर्वश्रेष्ठ गायिका बनना चाहती है और संगीत उद्योग में अपना करियर बनाना चाहती है और सफल होना चाहती है, इसलिए वह प्रतिदिन 4 से 5 घंटे गायन में बिताती है।

अरूणिता कांजीलाल

अरुणिता गायक हरिहरन और कुमार शानू की प्रशंसक हैं और गाने के हर प्रारूप में गाने की कोशिश करती रहती हैं। अरुणिता कांजीलाल एक बहुत अच्छी हारमोनियम और तानसेन तानपुरा वादक हैं। वह इन दोनों वाद्ययंत्रों को बहुत अच्छी तरह बजाती है। अरुणिता को हारमोनियम और तानसेन तानपुरा बजाने का भी शौक है।

उनका अपना YouTube चैनल भी है, जिस पर उन्होंने देशभक्ति गीत का पहला वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किया। अरुणिता ने मशहूर प्लेबैक सिंगर शान मुखर्जी और को-कंटेस्टेंट गगन गोनकर के साथ इंटरनेशनल स्टेज शो भी किया है। उन्होंने लॉन्ग बीच, लॉस एंजिल्स और ह्यूस्टन में स्टेज शो किए हैं। इन सभी स्टेज शो के साथ, उन्होंने अपनी अंतरराष्ट्रीय फैन फॉलोइंग भी बनाई, इसके बाद सतारा में एक लाइव स्टेज शो किया, और दर्शकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली।

Read Also: Santosh Anand Biography in Hindi

साल 2020 में अरुणिता कांजीलाल इंडियन आइडल के सीजन 12 में नजर आ रही हैं. अरुणिता ने इंडियन आइडल के ऑडिशन राउंड में अपने गाने से जजों को मंत्रमुग्ध कर दिया और थिएटर राउंड में प्रवेश करने के लिए गोल्डन माइक जीत लिया। इंडियन आइडल के थिएटर राउंड में, अरुणिता ने अपने गायन का एक आदर्श उदाहरण पेश किया ताकि जज खुद को गोल्डन टिकट देने से खुद को रोक न सकें। इंडियन आइडल के 12वें सीजन को आदित्य नारायण होस्ट कर रहे हैं और शो को नेहा कक्कड़, हिमेश रेशमिया और विशाल ददलानी जज कर रहे हैं।

वास्तविक नामअरूणिता कांजीलाल
निक नामअरु
व्यवसायगायक
के लिए लोकप्रियज़ी बांग्ला शो सा रे गा मा पा और इंडियन आइडल 12 की कंटेस्टेंट
जन्म की तारीख18 जनवरी 2003
दिनशनिवार
लिंगमहिला
उम्र18 साल (2021 में)
जन्मस्थलबनगाँव, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
घर का पताबनगाँव, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
वर्तमान पतामुंबई, महाराष्ट्र भारत
विद्यालय का नामSt. Xavier’s School, Kolkata
कॉलेज का नामUniversity of Kolkata
शैक्षिक योग्यतानहीं पता
ज्ञात भाषाहिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी, बांग्ला
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
राशि चिन्ह/तारा चिन्हमकर राशि
टीवी में कोरियोग्राफर के रूप में डेब्यूज़ी बांग्ला सिंगिंग रियलिटी शो SaReGaMaPa लिटिल चैंप्स (2013)

Arunita Kanjilal Favorite Things

हम अरुणिता कांजीलाल की पसंदीदा चीजों की सूची के बारे में नहीं जान पाए हैं । एक साक्षात्कार में उनकी पसंदीदा चीजें अभी तक सामने नहीं आई हैं और न ही सार्वजनिक मंच पर कोई जानकारी उपलब्ध है। हम आपको टेबल के माध्यम से कुछ पसंदीदा चीजों की सूची दे रहे हैं, आप देख सकते हैं।

पसंदीदा अभिनेता, अभिनेत्रीलता मंगेशकर, श्रेया घोषाल और सुनिधि चौहान।
शौकगाना
पसंदीदा रंगगुलाबी
पसंदीदा खानाबिरयानी, पेस्ट्री
पसंदीदा गायकहरिहरन और कुमार सानू
पसंदीदा राजनेताज्ञात नहीं है
पसंदीदा गंतव्यलॉस एंजिल्स

Arunita Kanjilal Height, Weight Body Measurements & Body Stats

अरुणिता कांजीलाल 17 साल की हैं और कोलकाता, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। शारीरिक बनावट की बात करें तो वह दिखने में बेहद आकर्षक और खूबसूरत लगती हैं। वह एक नाबालिग लड़की है। अरुणिता कांजीलाल की हाइट 5 फीट 3 इंच यानी 161 सेंटीमीटर है। वह अभी बहुत छोटी है, इसलिए उसका वजन केवल 48 किलो है। उनकी काली आंखें और काले बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

हाइटसेंटीमीटर में: 161 सेमी
मीटर में: 1.61 मीटर
फीट में: 5’फीट 3”इंच
किलोग्राम में वजन50 किलो
वजन पाउंड में105 एलबीएस
शारीरिक माप32-26-32
आंख का रंगकाला
बालों का रंगकाला

Arunita Kanjilal Family Members and Relatives

अरुणिता कांजीलाल के परिवार की बात करें तो उनके परिवार में अरुणिता कांजीलाल की मां रहती हैं, जिनका नाम अभी पता नहीं है, उनकी मां का नाम पता होते ही हम अपनी वेबसाइट को अपडेट कर देंगे. अरुणिता कांजीलाल के पिता का भी अभी पता नहीं है और वह क्या करते हैं यह भी पता नहीं है, जानकारी मिलते ही हम अपनी वेबसाइट को जरूर अपडेट करेंगे।

अरुणिता कांजीलाल का न तो पति है और न ही कोई प्रेमी। क्योंकि अरुणिता बहुत छोटी है और वह पूरी तरह से अपने गायन पर ध्यान केंद्रित कर रही है और उसमें अपना करियर बनाना चाहती है, अरुणिता की वैवाहिक स्थिति अभी भी अविवाहित है।

माता-पितापिता :  अवनि भूषण कांजीलाल
माता :  शरबानी कांजीलाल
एक माँ की संतानेभाई:  अनीश कांजीलाल
बहन:  ज्ञात नहीं
बच्चेउपलब्ध नहीं है
पतिज्ञात नहीं है
विवाहित स्थितिअविवाहित
प्रेमीज्ञात नहीं है

अरूणिता कांजीलाल की उपलब्धियां

अरुणिता कांजीलाल को उनके गायन के लिए कई सर्वश्रेष्ठ गायक पुरस्कार भी मिले और उन्होंने अपना पहला टीवी शो ज़ी बांग्ला सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा लिल चैंप्स जीता।

Arunita Kanjilal Net Worth Income and Salary

वेतननहीं पता
कार संग्रहज्ञात नहीं है
कुल नेट वर्थनहीं पता

Arunita Kanjilal Instagram and Other Social Media Handles

अरुणिता के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 9k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी कई तस्वीरें और जानकारियां अपडेट करती रहती हैं. अरुणिता अभी तक विकिपीडिया से आच्छादित नहीं है, इसलिए उसका विकिपीडिया का लिंक अभी उपलब्ध नहीं है, जब भी वह विकिपीडिया पर होगी, हम नीचे विकिपीडिया का लिंक प्रदान करेंगे।

अरुणिता कांजीलाल ने YouTube पर अपना खुद का चैनल भी बनाया है, जिस पर वह अपने गानों के वीडियो अपलोड करती रहती हैं, उनके YouTube चैनल का नाम अरुणिता आधिकारिक है जिसके 4k से अधिक ग्राहक हैं। प्रशंसकों की सुविधा और उनसे जुड़ने के लिए अरुणिता कांजीलाल ने अपनी वेबसाइट भी शुरू की है, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

FacebookArunita-Kanjilal
instagramArunitakanjilal
TwitterArunita Kanjilal
Wikipediaअभी तक अद्यतन किया जाना है
YoutubeArunita Kanjilal
Email[email protected]
MObile Numberमुंबई: +91 8879763437
दिल्ली: +91 8588887325
Addressबनगाँव, उत्तर 24 परगना
पश्चिम बंगाल, भारत।
WebsiteNot Known

अरूणिता कांजीलाल के बारे में रोचक तथ्य

  • अरुणिता कांजीलाल ने अपने करियर की शुरुआत 2013 ज़ी बांग्ला रियलिटी टीवी शो सारेगामापा में एक गायिका के रूप में की थी।
  • अरुणिता ने हिंदी ज़ी टीवी के सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा लिल चैंप्स 2014 में भी भाग लिया।
  • वह ज़ी बांग्ला के टीवी शो “सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स” की विजेता थीं।
  • ज़ी टीवी के सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा 2014 में अरुणिता शीर्ष 5 प्रतियोगी के रूप में समाप्त हुई।
  • उसे संगीत सुनना और यात्रा करना और मंच पर प्रदर्शन करना पसंद है।
  • वह लॉस एंजिल्स, लॉस बीच, ह्यूस्टन जैसे कई अंतरराष्ट्रीय स्थानों में प्रदर्शन करती हैं।
  • उन्होंने टीवी में अपने करियर की शुरुआत 2013 में सिंगिंग रियलिटी शो ज़ी बांग्ला के सिंगिंग रियलिटी शो सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स से की थी, जो ज़ी टीवी बांग्ला पर प्रसारित होता है।
  • कांजीलाल कभी शराब नहीं पीते और धूम्रपान नहीं करते।
  • वह एक अद्भुत गायिका हैं।

अरूणिता कांजीलाल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. अरूणिता कांजीलाल की वास्तविक उम्र क्या है?

उत्तर :- 2021 में अरूणिता की असल उम्र 18 साल है।

2. अरूणिता कांजीलाल कहां से हैं?

उत्तर :- अरूणिता कांजीलाल बनगाँव, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत की रहने वाली हैं।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अरूणिता कांजीलाल का जीवन परिचय (Arunita Kanjilal Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x