ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय, निधन | Brahma Mishra Biography, Death in Hindi

ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय, कौन है, उम्र, हाइट, ताज़ा खबर, नेट वर्थ, जाति , शिक्षा, पिता, परिवार, पत्नी ,बच्चे, शादी ,मृत्यु, जाति, निधन, नेट वर्थ (Brahma Mishra Biography in Hindi, Wikipedia , age , Brahma Mishra news, family, movies, cardiac arrest, died, heart attack Dead, actor Brahma Mishra, Brahma Mishra death reason, Net Worth)

ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय (Brahma Mishra Biography in Hindi)
ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय (Brahma Mishra Biography in Hindi)

ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय (Brahma Mishra Biography in Hindi)

ब्रह्मा मिश्रा एक भारतीय अभिनेता थे जो अमेज़ॅन प्राइम वेब सीरीज मिर्जापुर और मिर्जापुर 2 में ललित के रूप में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 30 नवंबर 1985 को रायसेन, भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रायसेन भोपाल में प्राप्त की।

इसके बाद उन्होंने स्नातक के लिए भोपाल के इंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन में दाखिला लिया। कॉलेज में अपनी पढ़ाई के दौरान, ब्रह्मा के कॉलेज के प्रोफेसर डॉ विजय बहादुर, एक प्रसिद्ध रंगमंच कलाकार अलखनंदन के मित्र थे। बाद में वर्ष 2003 में, जब ब्रह्मा ने एक्टिंग में अपना करियर बनाने की इच्छा व्यक्त की, तो प्रोफेसर विजय ने उन्हें अपने थिएटर कलाकार मित्र अलखनंदन से मिलवाया। उसके बाद अलखनंदन ब्रह्मा के गुरु बने और उन्हें थिएटर का हुनर ​​सिखाया।

इसके बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में 2 साल के अभिनय पाठ्यक्रम में दाखिला लिया। अभिनय की बारीकियां सीखने के बाद, वह फिल्म उद्योग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए। जहां उन्हें लंबे समय तक संघर्ष करने के बाद 2013 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म चोर चोर सुपर चोर से डेब्यू करने का मौका मिला।

यह एक कॉमेडी फिल्म थी जिसमें उन्होंने वावा का किरदार निभाया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्म दंगल, बद्रीनाथ की दुल्हनिया, मांझी: द माउंटेन मैन और सुपर 30 जैसी फिल्मों में अहम भूमिकाएं निभाईं। इसके अलावा वह अक्षय कुमार की फिल्म केसरी में भी नजर आ चुके हैं, जिसमें उन्होंने खुदा दादा की भूमिका निभाई थी, जिसमें वह घायल सैनिकों (अफगान सैनिकों सहित) को पानी मुहैया करा रहे थे।

वह 2018 में रिलीज़ हुई अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज़ मिर्जापुर और मिर्जापुर 2 में ललित की भूमिका के लिए काफी प्रसिद्ध हुए। साल 2021 में उनकी आखिरी फिल्म हसीन दिलरुबा थी जिसमें उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था।

नाम (Name)ब्रह्मा मिश्रा
पूरा नाम (Full Name)ब्रम्हस्वरूप मिश्रा
प्रसिद्द (Famous For)मिर्ज़ापुर वेब सीरीज में ललित का किरदार के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)साल 1989
उम्र( Age)32 वर्ष (साल 2021 )
जन्म स्थान (Place of born)कोलार, भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत
वर्तमान स्थान (Hometown)कोलार, भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत
शिक्षा (Education)भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे से अभिनय का कोर्स
(स्नातक)
स्कूल (School)स्थानीय प्राइवेट स्कूल
कॉलेज (Collage)इंस्टिट्यूट ऑफ़ एक्सलेंस ऑफ़ हायर एजुकेशन,भोपाल
भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे
पेशा (Profession)  अभिनय (Acting)
 डेब्यू (Debut) फिल्म: चोर-चोर सुपर चोर (2013, वावा के रूप में) 
ओटीटी / वेब सीरीज: नॉट फिट (2015)
आँखों का रंग (Eye Color)काला
लम्बाई (Height)5 फीट 4 इंच
वजन (Weight)68 किलोग्राम
बालो का रंग( Hair Color)काला
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकता(Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  ज्ञात नहीं है
कुल संपत्ति (Net Worth)₹50 लाख लगभग (2021)

ब्रह्म मिश्रा मृत्यु समाचार (Brahma Mishra Death News)

मुंबई के वर्सोवा इलाके में रहने वाले अभिनेता ब्रम्हा मिश्रा का शव उनके फ्लैट में मिला था। मिश्रा ने वेब सीरीज मिर्जापुर में ललित का किरदार निभाया था। मिश्रा के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए कूपर अस्पताल भेज दिया गया है। मिश्रा का शव फ्लैट के बाथरूम से बरामद हुआ। फ्लैट से दुर्गंध आने के बाद लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस ने दरवाजा खोला तो मिश्रा का शव बाथरूम से बरामद हुआ। सूत्रों ने बताया कि शव सड़ रहा था। फिलहाल मौत के कारणों का पता नहीं चला है। पुलिस पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

मिर्जापुर के ‘मुन्ना शुक्ला’ यानी दिव्येंदु शर्मा ने भी ब्रह्म मिश्र के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर ब्रह्मा के साथ एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, भगवान आपका भला करे, ब्रह्मा मिश्रा। हमारा ललित नहीं रहा। आप सभी उनके लिए प्रार्थना करें। कहा जा रहा है कि तीन दिन पहले उन्हें सीने में दर्द हुआ था, जिसके बाद डॉक्टर ने उन्हें गैस के दर्द को देखते हुए दवा दी थी। उनकी मृत्यु उसी रात को मानी जा रही है। आपको बता दें कि दिल का दौरा एक गंभीर आपात स्थिति है, इसकी पहचान में गलती करना घातक साबित हो सकता है। इसलिए दिल के दौरे के लक्षणों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

ब्रह्मा मिश्रा की कुल संपत्ति (Brahma Mishra Net Worth)

ब्रह्मा मिश्रा की कुल संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति लगभग है ₹50 लाख। उनकी कमाई का मुख्य स्रोत फिल्मों में सहायक भूमिकाएं निभाने से आता है। उन्होंने दंगल, सुपर 30, हवाईजादा, बद्रीनाथ की दुल्हनिया, मांझी द माउंटेन मेन और मिर्जापुर जैसी प्रमुख फिल्मों में सहायक भूमिकाएँ निभाई हैं। वह प्रति फिल्म लगभग ₹5 लाख से ₹10 लाख चार्ज करते हैं।

ब्रह्मा मिश्रा से जुड़े तथ्य (Fact About Brahma Mishra)

  • ब्रह्मा मिश्रा का जन्म रायसेन, भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था।
  • वह भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे के पूर्व छात्र थे और उन्होंने वहां से दो साल का अभिनय पाठ्यक्रम किया है।
  • कोर्स पूरा करने के बाद वे मुंबई गए और अमित दत्ता द्वारा निर्देशित एक लघु फिल्म नैनसुख में अभिनय किया। अमित FTII, पुणे में उनके सीनियर थे।
  • उन्होंने के राजेश द्वारा निर्देशित 2013 की रिलीज़ चोर चोर सुपर चोर के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।
  • ब्रह्मा एक थिएटर कलाकार भी थे और उन्होंने कोपल प्रोडक्शंस के लिए कई नाटकों में अभिनय किया।
  • उन्होंने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में सहायक भूमिका निभाई।
  • अमेज़ॅन प्राइम प्रसिद्ध वेब श्रृंखला मिर्जापुर और मिर्जापुर 2 में ब्रह्मा ने ललित की मुख्य भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें : पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय – FAQs

1. ब्रह्मा मिश्रा की मृत्यु कब हुई?

ब्रह्मा मिश्रा की 02 दिसंबर 2021 को हार्ट अटैक के करण मृत्यु हो गई।

2. ब्रह्मा मिश्रा  कौन थे?

ब्रह्मा मिश्रा एक भारतीय अभिनेता थे। उन्हें अमेज़ॅन प्राइम की वेब श्रृंखला मिर्जापुर में ललित की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

3. ब्रह्मा मिश्रा की पहली फिल्म कौन सी थी?

साल 2013 में, उन्होंने फिल्म चोर-चोर सुपर चोर से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने वावा की भूमिका निभाई थी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को ब्रह्मा मिश्रा का जीवन परिचय (Brahma Mishra Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग ब्रह्मा मिश्रा के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद! 

Leave a Comment

x