अनुशासन का महत्व निबंध

अनुशासन का महत्व निबंध – नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सभी? मैं आशा करता हूँ कि आप सभी अछे ही होंगे. दोस्तों क्या आप अनुशासन का महत्व निबंध लिखना चाहते हैं? यदि हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। इस पोस्ट में हम आपके लिए Short Essay लेकर आये हैं जो की बहुत ही सरल भाषा में लिखे गये हैं। हमें उम्मीद है आपको ये अनुशासन का महत्व निबंध पसंद आयेंगे। आप इस निबंध को स्कूल-कॉलेज या प्रतियोगिता आदि में लिख सकते हैं।

अनुशासन का महत्व निबंध
अनुशासन का महत्व निबंध

अनुशासन का महत्व निबंध (100 शब्द)

हर व्यक्ति के जीवन में अनुशासन का बहुत ही महत्व होता है। यदि किसी के जीवन में अनुशासन नहीं और वह व्यक्ति अनुशासनहीन है तो वह कभी अपने जीवन में सफ़लता हासिल नहीं कर सकता है। हर सफ़ल व्यक्ति के पीछे उसके अनुशासन का बहुत महत्व होता है।

किसी भी काम को समय पर पूरा करना और सही ढंग से करना हमारे अनुशासन को दर्शाता है। एक छात्र के जीवन में अनुशासन का होना बहुत ही जरूरी है। अनुशासन के बिना हमारा पूरा जीवन अस्त-व्यस्त बना रहता है। हमें अपने जीवन में अनुशासन का महत्व को समझना चाहिए और पूरे जीवन में अनुशासन बनाएं रखना चाहिए।

अनुशासन का महत्व निबंध (250 शब्‍द)

अनुशासित व्यक्ति आज्ञाकारी होता है और उसके पास उचित सत्ता के आज्ञा पालन के लिये स्व-शासित व्यवहार होता है। अनुशासन पूरे जीवन में बहुत महत्व रखता है और जीवन के हर कार्यों में इसकी जरुरत होती है।

यह सभी के लिये आवश्यक है जो किसी भी प्रोजेक्ट पर गंभीरता से कार्य करने के लिये जरुरी है। अगर हम अपने वरिष्ठों की आज्ञा और नियमों को नहीं मानेंगे तो अवश्य हमें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और असफल भी हो सकते हैं।

हमें हमेशा अनुशासन में होना चाहिये और अपने जीवन में सफल होने के लिये अपने शिक्षक और माता-पिता के आदेशों का पालन करना चाहिये। हमें सुबह जल्दी उठना चाहिये, निययमित दिनचर्या के तहत साफ पानी पीकर शौचालय जाना चाहिये, दाँतों को साफ करने के बाद नहाना चाहिये और इसके बाद नाश्ता करना चाहिये। बिना खाना लिये हमें स्कूल नहीं जाना चाहिये। हमें सही समय पर स्वच्छता और सफाई से अपना गृह-कार्य करना चाहिये।

हमें कभी भी अपने माता-पिता की बातों का निरादर, नकारना या उन्हें दुखी नहीं करना चाहिये। हमें अपने स्कूल में पूरे यूनिफार्म में और सही समय पर जाना चाहिये। कक्षा में स्कूल के नियमों के अनुसार हमें प्रार्थना करना चाहिये। हमें अपने शिक्षकों की आज्ञा का पालन करना चाहिये, साफ लिखावट से अपना कार्य करना चाहिये तथा सही समय पर दिये गये पाठ को अच्छे से याद करना चाहिये।

हमें शिक्षक, प्रधानाध्यापक, चौकीदार, खाना बनाने वाले या विद्यार्थियों से बुरा बर्ताव नहीं करना चाहिये। हमें सभी के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिये चाहे वो घर, स्कूल, कार्यालय या कोई दूसरी जगह हो। बिना अनुशासन के कोई भी अपने जीवन में कोई भी बड़ी उपलब्धि प्राप्त नहीं कर सकता। इसलिये अपने जीवन में सफल इंसान बनने के लिये हमें अपने शिक्षक और माता-पिता की बात माननी चाहिये।

अनुशासन का महत्व निबंध (350 शब्‍द)

हमारे जीवन में अनुशासन का बहुत बड़ा महत्व होता है। एक खुशहाल जीवन के लिए हमारे जीवन में अनुशासन होना जरूरी है। अनुशासन से हम अपने जीवन में कई नई-नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं। ये हमेशा हमें एक सही राह की ओर ही ले जाता है। हमारे जीवन ऐसे कई काम है जो हम उसे उसके नियमों से करते हैं। ये एक अनुशासन का ही उदाहरण है।

स्कूल या फिर अपने कार्यलय समय पर जाना हमारे में कितना अनुशासन दर्शाता है। यदि हमारे जीवन में अनुशासन नहीं होगा तो हमारे जीवन में कई सारी परेशानीयों का आना जाना बना रहता है। यदि हमें एक सफ़ल जीवन जीना है तो उसके लिए हमारे जीवन में अनुशासन बहुत ही जरूरी है। इसके बिना हम एक सफ़ल जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

अनुशासन का सिर्फ ये ही मतलब नहीं होता कि सभी काम समय पर ही पूरा करना इसका मतलब ये भी होता है कि आप उस काम को कितना सही तरीके से करते हैं और उसे कितने मन से करते हैं। हर काम पीछे आपका अनुशासन दिखाई पड़ता हैं। इसलिये आप जो भी काम करे पूरे मन और अनुशासन के साथ करें। हमें Anushasan ka Mahatva समझान चाहिए।

हमारी प्रकृति भी अनुशासन के साथ चलती है तभी इसके किसी भी काम में कोई गड़बडी नहीं आती है। दिन-रात सही समय पर होना, सूर्य और चाँद का सही समय पर उदय होकर अस्त होना। ये सभी हमारे जीवन में अनुशासन के महत्व को दर्शाते है।

निष्कर्ष

हमारे पूर्वज समय के पालन को लेकर बहुत ही सजग रहा करते थे। उनका हर काम समय से हुआ करता था। आज के समय में आप सफ़ल लोगों के जीवन के बारे में पढेंगे तो उन्होंने सभी को अनुशासन का सन्देश ही दिया है और खुद ने भी अनुशासन का ही पालन किया है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने अनुशासन का महत्व निबंध के बारे में विस्तार से जाना हैं और मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी होगा।

यदि आप को यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढने के लीयते आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!


Also Read:

Leave a Comment

x