कोशिका किसे कहते हैं? | What Is Cell In Hindi

नमस्कार दोस्तों! क्या अप जानते है की कोशिका किसे कहते हैं? यदि नहीं जानते है तो कोई बात नहीं क्योंकि आज मैं आप को What Is Cell In Hindi के बारे में सब कुछ विस्तार से बताने जा रहा हु तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

कोशिका किसे कहते हैं? | What Is Cell In Hindi
कोशिका किसे कहते हैं? | What Is Cell In Hindi

कोशिकाएँ जीवन की मूल इकाई हैं। आधुनिक दुनिया में, वे सबसे छोटी ज्ञात दुनिया हैं जो जीवन के सभी कार्यों को पूरा करती हैं। सभी जीवित जीव या तो एकल कोशिका होते हैं, या बहुकोशिकीय जीव एक साथ काम करने वाली कई कोशिकाओं से बने होते हैं। कोशिका सबसे छोटी ज्ञात इकाई है जो इन सभी कार्यों को कर सकती है।

तो चलिए दोस्तों Koshika Kya Hai और इससे सम्बंधित बहुत सारी अन्य जानकारियों के बारे में जानते है.

कोशिका किसे कहते हैं? | What Is Cell In Hindi

Meaning Of Cell In Hindi – कोशिका जीवित जीवों के शरीर की संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई है और अक्सर स्वयं को पुन: उत्पन्न करने की क्षमता रखती है। यह विभिन्न पदार्थों का सबसे छोटा संगठित रूप है जिसमें वे सभी गतिविधियाँ होती हैं जिन्हें सामूहिक रूप से हम जीवन कहते हैं।

‘सेल’ के लिए अंग्रेजी शब्द लैटिन शब्द ‘सेलुला’ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘एक छोटा कमरा’। बैक्टीरिया जैसे कुछ जीवों का शरीर एक कोशिका से बना होता है, उन्हें एककोशिकीय जीव कहा जाता है जबकि मानव शरीर जैसे कुछ जीव कई कोशिकाओं से बने होते हैं, उन्हें बहुकोशिकीय जीव कहा जाता है।

कोशिका की खोज रॉबर्ट हुक ने 1665 ई. में की थी। 1839 में, श्लीडेन और श्वान ने कोशिका सिद्धांत प्रस्तुत किया, जिसके अनुसार सभी जीवित प्राणियों का शरीर एक या एक से अधिक कोशिकाओं से बना होता है और सभी कोशिकाएँ पहले से मौजूद कोशिका से उत्पन्न होती हैं।

जीवों की सभी जैविक गतिविधियाँ कोशिकाओं के भीतर होती हैं। कोशिकाओं के भीतर आवश्यक आनुवंशिक जानकारी होती है जो कोशिका के कार्यों को नियंत्रित करती है और सूचना को अगली पीढ़ी की कोशिकाओं में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

कोशिकाओं के व्यवस्थित अध्ययन को कोशिका विज्ञान या ‘कोशिका जीव विज्ञान’ कहा जाता है।

कोशिका सिद्धांत  (Cell Theory)

दोस्तों चुकी आपने कोशिका किसे कहते हैं? के बारे में जान लिया है तो अब कोशिका के सिद्धांत के बारे में जानते है:

  1. कोशिका सिद्धांत से ज्ञात होता है कि प्रत्येक जीव का शरीर एक या अनेक कोशिकाओं से बना होता है अर्थात जीव एककोशीय तथा बहुकोशिकीय दोनों प्रकार के होते हैं।
  2. कोशिका जीवों की सबसे छोटी संरचनात्मक इकाई होने के साथ-साथ क्रियात्मक इकाई भी है क्योंकि कोशिका ही शरीर का निर्माण करती है और जीवन से संबंधित सभी गतिविधियाँ कोशिका में ही होती हैं।
  3. प्रत्येक कोशिका मूल कोशिका से उत्पन्न होती है जिसका अर्थ है कि कोशिका में प्रजनन क्षमता होती है
  4. एक विशेष प्रकार की कई कोशिकाएँ आपस में जुड़कर एक ऊतक बनाती हैं
  5. केन्द्रक का मुख्य कार्य उस प्रक्रिया में होता है जिसके द्वारा कोशिका की उत्पत्ति होती है.

कोशिका सिद्धांत के अपवाद – इस कोशिका सिद्धांत को लम्बे समय तक कोशिका सिद्धांत ही माना जाता रहा किंतु कुछ समय के बाद वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन किया और विषाणु को कोशिका सिद्धांत का अपवाद बताया कियोकि विषाणु कोशिका ही नहीं है तथा विषाणु मे सुस्पष्ट केन्द्रक तथा अन्य झिल्ली युक्त कोशिकांग नहीं पाए जाते तथा यह पूर्णता परजीवी है और जीवित अवस्था मे तभी रहता है जब यह परजीवी पर हो जबकि स्वतंत्र अवस्था मे निर्जीव ही पाया जाता है अर्थात इसे कोशिका ही नहीं माना गया जो  कोशिका सिद्धांत का सबसे बड़ा अपवाद है

कोशिका के प्रकार | Types Of Cell In Hindi

दोस्तों कोशिका किसे कहते हैं? और कोशिका सिद्धांत के बारे में जानने के बाद चलिए अब Koshika के प्रकारों पर एक नज़र दाल लेते है.

कोशिका दो प्रकार की होती हैं:

  1. प्रोकैरियोटिक कोशिका (Prokaryotic Cells)
  2. यूकैरियोटिक कोशिका (Eukaryotic Cell)

1. प्रोकैरियोटिक कोशिका (Prokaryotic Cells)

प्रोकैरियोटिक कोशिकाएँ प्रायः स्वतंत्र होती हैं. प्रोकैरियोटिक कोशिका में कोई स्पष्ट केन्द्रक नहीं होता है। इनमें पाए जाने वाले अल्पविकसित केन्द्रक को केंद्रकाभ कहते है जो कोशिका द्रव में बिखरे होते हैं। इस प्रकार की कोशिका जीवाणु तथा नीली हरी शैवाल में पायी जाती है।

2. यूकैरियोटिक कोशिका (Eukaryotic Cell)

यूकैरियोटिक कोशिकाएँ बहुकोशीय प्राणियों में पायी जाती हैं। सभी उच्च श्रेणी के पौधों और जन्तुओं में यूकैरियोटिक प्रकार की कोशिका पाई जाती है। सभी यूकैरियोटिक कोशिकाओ में संगठित केन्द्रक पाया जाता है जो एक आवरण से ढका होता है।

कोशिका से संबंधित कुछ प्रश्न-उत्तर (FAQs)

एक कोशी जीव किसे कहते हैं?

एक जीवो में केवल एक कोशिका होती है उन्हें एक कोशिका जीव कहते हैं।

कोशिकाग किसे कहते हैं?

प्रत्येक कोशिका की विशेषताओं को कोशिकांग कहते हैं। जो एक विशिष्ट काम करता हैं।

बहु कोशिका जीव किसे कहते हैं?

जिन जीवा में अनेक कोशिकाएं समाहित होकर विभिन्न कार्यों को संपन्न करने हेतु विभिन्न अंगों का निर्माण करती है उन्हें बहुकोशिकीय कहते हैं।

कोशिका किसे कहते हैं?

कोशिका अंगों के द्वारा मिलकर बनाए जाने वाली मूलभूत इकाइयों को कोशिका कहते हैं।

परासरण किसे कहते हैं?

जल के अणुओं की गति जब वर्णात्मक पारगम्य झिल्ली द्वारा हो तो उसे परासरण कहते हैं।

एंडोसाइटोसिस किसे कहते हैं?

कोशिका झिल्ली के लचीलेपन से एक कोशिका वाले जीवो के द्वारा बाहरी पर्यावरण से अपना भोजन तथा अन्य पदार्थों को प्राप्त करना एंडोसाइटोसिस कहते हैं.

प्रोकैरियोटिक किसे कहते हैं?

जीन जीवो की कोशिकाओं में केंद्रक झिल्ली नहीं होती उन्हें प्रोकैरियोटिक कहते हैं.

झिल्ली जीवात जनन किसे कहते हैं?

कुछ प्रोटीन तथा वसा कोशिका झिल्ली को बनाने में सहायता करते हैं। जिन्हें झिल्ली जीवात जनन कहते हैं।

जीवद्रव्य कुंचन किसे कहते हैं?

जब पादप कोशिका में परासरण से पानी की हानि होती है। तो कोशिका झिल्ली सहित आंतरिक पदार्थ संकुचित हो जाते हैं, जिसे जीवद्रव्य कुंचन कहते हैं।

केंद्रक झिल्ली किसे कहते हैं?

केंद्र के चारों ओर दोहरी परत का एक स्तर होता है, जिसे केंद्रक झिल्ली कहते हैं.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज हमने कोशिका किसे कहते हैं? के बारे में विस्तार से जाना है और मैं आशा करता हु की आप सभी को आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा.

यदि आप के मन में Koshika Kya Hai से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो निचे दिए कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे. और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करे.

Leave a Comment

x
10 Facts You Didn’t Know About Mandy Rose (Wrestler) 10 Facts You Didn’t Know About Kehlani (Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Jenna Ortega (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Emily Blunt (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Maria Telkes