अमरूद खाने के नुकसान | Guava Side Effects In Hindi

Guava Side Effects In Hindi: अमरूद अपने स्वाद और लाभकारी गुणों के लिए जाना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यहां तक ​​कि लोग अमरूद का इस्तेमाल बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधि के रूप में भी करते हैं। लेकिन, जितने अमरूद खाने के फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं। ऐसे में इनके नुकसान को जानना भी बेहद जरूरी है।

अमरूद खाने के नुकसान | Guava Side Effects In Hindi
अमरूद खाने के नुकसान | Guava Side Effects In Hindi

अन्य फलों की तरह अमरूद भी सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन, इसका ज्यादा सेवन आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। जानकारों की मानें तो अमरूद तब नुकसान पहुंचाता है जब या तो इसका ज्यादा सेवन किया जाता है या फिर लोगों को इसे खाने का सही तरीका नहीं पता होता है।

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में अमरूद खाते हैं तो अपने तरल पदार्थ का सेवन भी बढ़ा लें। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमरूद खाने के नुकसान (Guava Side Effects In Hindi) के बारे में बताते हैं।

Also Read:

अमरूद खाने के नुकसान | Guava Side Effects In Hindi

अमरूद खाने के नुकसान (Guava Side Effects In Hindi) निम्नलिखित है:

1. सर्दी-खांसी का रहता है डर

जिस व्यक्ति को अक्सर सर्दी-खांसी रहती है, उसे अमरूद खाने से बचना चाहिए। अमरूद का स्वाद बहुत ही ठंडा होता है। इसके अधिक सेवन से सर्दी-खांसी बढ़ सकती है।

2. गर्भवती महिलाएं रहें सावधान

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से फाइबर बढ़ता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

3. हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍या

यदि आप किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, जिसमें पोटेशियम और फाइबर का सेवन नगण्य है, तो इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. पत्‍ते भी करते हैं नुकसान

अमरूद ही नहीं इसके पत्तों का सेवन भी हानिकारक होता है। अमरूद के पत्ते एनीमिया, सिरदर्द और किडनी की समस्या पैदा कर सकते हैं।

5. पेट हो सकता है खराब

अमरूद का ज्यादा सेवन आपको पेट संबंधी बीमारी दे सकता है। इससे आपके पांचों सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है और पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है।

6. पेट फूलना

अमरूद के अधिक सेवन से पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है। दरअसल इस फल में पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है, जिसे फ्रुक्टोज के नाम से जाना जाता है। हमारे शरीर को फ्रुक्टोज को पचाने और अवशोषित करने में परेशानी होती है। यदि इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह पेट में सूजन और गैस बनने का कारण बनता है।

7. दांत दर्द की समस्‍या

कई महिलाओं को पका हुआ अमरूद खाना ज्यादा स्वादिष्ट लगता है, लेकिन पका हुआ या अधपका अमरूद खाने से दांत दर्द या कोई अन्य दंत रोग हो सकता है।

8. संक्रमण का खतरा

अगर आपको अमरूद इतना पसंद है, तो ऑर्गेनिक अमरूद खाएं। क्योंकि अकार्बनिक अंगूर लिस्टरियोसिस जैसे संक्रमण के खतरे को बढ़ाते हैं। विशेष रूप से, यह कमजोर और गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ नवजात शिशुओं को भी प्रभावित करता है।

9. एक्जिमा का खतरा

अमरूद की पत्ती का अर्क भी एक्जिमा को बदतर बना सकता है। इनकी पत्तियों में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा पर जलन पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि आपका एक्जिमा गंभीर है, तो सावधानी के साथ अमरूद के पत्ते के अर्क का उपयोग करें।

10. न खाएं डायबिटीज के मरीज

मधुमेह के रोगियों को अमरूद खाने से बचना चाहिए। अमरूद ब्लड शुगर को कम करता है। अगर आपको डायबिटीज है और आप अमरूद खाना चाहते हैं तो उससे पहले अपने ब्लड शुगर को बहुत सावधानी से जांच लें।

आमतौर पर अमरूद के पत्ते के अर्क का सेवन करने से मतली या पेट दर्द हो सकता है। अगर आपको बार-बार त्वचा में जलन महसूस होती है तो अमरूद के सेवन से बचें। साथ ही अगर अमरूद ताजा न हो तो उसे खाने के बाद एलर्जी हो सकती है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को अमरूद खाने के नुकसान (Guava Side Effects In Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
10 Facts You Didn’t Know About Mandy Rose (Wrestler) 10 Facts You Didn’t Know About Kehlani (Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Jenna Ortega (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Emily Blunt (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Maria Telkes