ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Transport Ka Business Kaise Shuru Kare

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Transport Ka Business Kaise Shuru Kare

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? – आजकल लगभग सभी लोगों को अक्सर ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता पड़ती रहती है कई लोग अपने सामान को किसी दूसरे स्थान पर पहुंचाना चाहते हैं। साथ ही कई लोगों को कहीं घूमने जाने के लिए भी अलग-अलग तरह के ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता पड़ती रहती है।

इसके कारण भारत में रोडवेज नेटवर्क काफी फैल रहा है जो कि कई उद्यमियों को ट्रांसपोर्ट बिजनेस में निवेश करने का अवसर भी प्रदान करता है।

यदि आप भी ऐसे उद्यमी हैं जो ट्रांसपोर्ट बिजनेस में निवेश करना चाहते हैं तो आज के हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस क्या है?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह यातायात साधनों से संबंधित एक व्यवसाय है। जब भी किसी व्यक्ति के पास अधिक समान होता है और वह उसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना चाहता है तो उसे एक ट्रांसपोर्ट की जरूरत पड़ती है, और उस ट्रांसपोर्ट के द्वारा वह व्यक्ति सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में सक्षम होता है।

इसी ट्रांसपोर्ट का उपयोग करके कई लोग व्यवसाय भी शुरू कर लेते हैं इसे ही ट्रांसपोर्ट बिजनेस कहा जाता है। सामान्य शब्दों में कहा जाए तो यदि आप किसी यातायात साधन का उपयोग करके कोई व्यवसाय को शुरू करते हैं तो इसे ही ट्रांसपोर्ट बिजनेस कहा जाता है।

Also Read – टीशर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के प्रकार

ट्रांसपोर्ट बिजनेस भी कई प्रकार के होते हैं।

1. कार रेंटल बिजनेस:-

ऐसे कई लोग हैं जिनके पास खुद की कार नहीं है इसलिए वह कहीं दूर घूमने जाने के लिए ट्रांसपोर्ट कंपनी से संपर्क करते हैं जो कार को किराए पर देती है। और ऐसे लोग ट्रांसपोर्ट कंपनी द्वारा ही कुछ दिनों के लिए कार बुक कर लेते हैं जिसके लिए लोग उचित कीमत भी चुकाते हैं। केवल कार ही नहीं बल्कि कई लोग किराए पर बाइक भी लेना पसंद करते हैं जो अकेले कहीं घूमने जाते हैं।

2. लग्जरी बस रेंटल सर्विस:-

हमारे भारत देश में कई लोग ऐसे भी हैं जो परिवार के साथ अन्य जगहों पर घूमने जाना पसंद करते हैं इसलिए वह अक्सर लग्जरियस बस को किराए पर लेते हैं। और इसके लिए वे लोग लग्जरियस बस रेंटल सर्विस की तलाश करते हैं और उचित कीमत चुकाने के लिए भी तैयार होते हैं।

3. टैक्सी सेवा:-

जैसा कि नाम से आप समझ पा रहे होंगे यह एक टैक्सी सेवा है जिसमें आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपना टैक्सी किराए पर देते हैं और उस टैक्सी की मदद से वह व्यक्ति पैसे कमाता है। और हर महीने आपको उस टैक्सी का किराया चूकाता है।

4. कोल्ड चैन सर्विस:-

यह एक आयात निर्यात करने का बिजनेस है जिसके अंतर्गत ऐसे सामानों का आयात निर्यात किया जाता है जो जल्दी ही खराब हो जाती हैं। हालांकि इस व्यापार में अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है परंतु इस बिजनेस के द्वारा अधिक कमाई भी की जा सकती है।

5. लॉजिस्टिक कंपनी:-

इसके अंतर्गत कंपनी को ग्राहकों के माल को मूल स्थान से दूसरे स्थान तक कुशल तरीके से पहुंचाना होता है साथ ही माल के कुशल परिवहन और भंडारण की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने की एक प्रक्रिया भी है।

इसके अलावा अन्य भी कुछ ट्रांसपोर्ट बिजनेस है जिसके द्वारा आप कमाई कर सकते हैं परंतु ऊपर दिए गए कुछ बिज़नस इस समय काफी ज्यादा मांग में है।

Also Read – Lemon Grass Farming Business

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Transport Ka Business Kaise Shuru Kare

यदि आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना होगा जिसकी विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है -:

1. ट्रांसपोर्ट बिजनेस चुने

सबसे पहले ट्रांसपोर्ट बिजनेस के प्रकार को चुने जैसा कि हमने आपको कुछ ट्रांसपोर्ट के प्रकार बताएं हैं तो आप इनमें से कोई ट्रांसपोर्ट बिजनेस चुन सकते हैं।

2. ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए फाइनेंस का इंतजाम करें

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको फाइनेंस की भी जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आप भारत सरकार की मदद ले सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही कुछ फाइनेंस है तो भारत सरकार आपको आपके ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए फाइनेंस करने में मदद करती है।

भारत सरकार की एक योजना द्वारा यदि व्यवसाय करने वाले के पास 20% का फाइनेंस है तो भारत सरकार उस व्यक्ति को 80% तक की लोन सुविधा प्रदान करती है।

यह लोन सुविधा लेकर आप आसानी से अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसकी एक यह शर्त होती है कि आपके ट्रांसपोर्ट में केवल 10 यातायात साधन ही होने चाहिए।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में 10 से अधिक कोई भी यातायात का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। यदि आप भारत सरकार के लोन को चुकाने देते हैं तो आप 10 से अधिक भी ट्रांसपोर्ट सुविधा रख सकते हैं।

3. ट्रांसपोर्ट बिज़नस का पंजीकरण करवाएं

अपने रूचि के अनुसार ट्रांसपोर्ट बिजनेस चुनने के बाद आपको जरूरी है कि सबसे पहले अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाएं। केंद्र सरकार के तहत अपने बिजनेस का पंजीकरण करवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज बनाने पड़ेंगे।

सभी दस्तावेजों को जमा करने के बाद आपको केंद्र सरकार की ओर से उद्योग आधार, शॉप एक्ट, जीएसटी नंबर और लाइसेंस मिलेगा जिसके आधार पर आप अपना ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

बिजनेस का पंजीकरण भी तीन आधार पर किया जाता है। जैसे- पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और सोलो प्रोपराइटरशिप। पार्टनरशिप फर्म के अंतर्गत आपके साथ व्यवसाय करने के लिए कोई पार्टनर होना आवश्यक है।

सोले प्रोपराइटरशिप के अंतर्गत आपको अकेले ही अपने बिजनेस को संभालना होगा। और आपके ही नाम से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

4. जस्टि्डायल पर अपना बिजनेस रजिस्टर करें

जस्ट डायल एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को होम डिलीवरी प्रदान करती है। इसलिए आप अपना व्यापार जस्टि्डायल पर रजिस्टर कर सकते हैं जिसके माध्यम से आपको कई तरह के आर्डर भी मिलेंगे।

5. अपना कार्यालय खोलें

यदि आप अपने बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते हैं तो अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस का एक कार्यालय भी खोले ताकि लोग आपसे उस कार्यालय के माध्यम से संपर्क कर पाए और आप अपने सभी ट्रांसपोर्ट का उस कार्यालय के माध्यम से ध्यान रख पाए।

इसके अलावा आप एक बिजनेस अकाउंट भी ओपन करें ताकि आपके व्यवसाय में पैसों से संबंधित कोई समस्या ना आए।

6. ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए टीम बनाएं

यदि आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक टीम की भी जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको ड्राइवर को नियुक्त करना है जो कि आपके गाड़ियों को चलाएं। यदि आपको खुद भी गाड़ी चलानी आती है तो कोशिश करें कि एक गाड़ी आप अपने अंडर में जरूर रखें।

यदि आपका बिजनेस काफी बड़ा है तो आप एक कस्टमर सर्विस अधिकारी को भी नियुक्त कर सकते हैं जो आपके ट्रांसपोर्ट बिजनेस में आने वाले सभी आर्डर को ले और ग्राहकों के सवालों का समाधान करें।

7. कंपनी का विज्ञापन दें

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को भलीभांति एवं सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको विज्ञापन देने की भी आवश्यकता पड़ सकती है। आप विज्ञापन देने के लिए समाचार पत्रों का उपयोग कर सकते हैं।

समाचार पत्रों में विज्ञापन देना सस्ता भी होता है। इसके अलावा आप टेंपलेट भी बांट सकते हैं या चिपका सकते हैं जिसके द्वारा आपके ट्रांसपोर्ट बिजनेस का प्रचार एवं प्रसार हो सके।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि ट्रांसपोर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें? उम्मीद है कि इस लेख में दी गई प्रक्रियाओं को अपनाकर आप आसानी से ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू कर पाएंगे।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य साझा करें। अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47