Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर भाषण

Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर भाषण
Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर भाषण

नमस्कार दोस्तों HindiQueries में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों आज हम Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर भाषण देना सीखेंगे.

5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस 5 को होता है, जिसे शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। शिक्षक छात्रों के जीवन को एक नया आयाम देते हैं, वह हमें शिक्षित करते हैं और हमें जीवन जीने की राह दिखाते हैं।

छात्र अपने टीचर्स को शिक्षक दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं संदेश, शायरी, कोट्स और फोटो भेजते हैं। यदि आपको या आपके बच्चों को शिक्षक दिवस पर भाषण लिखना या पढ़ना है, तो हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर भाषण लिखने पढ़ने के सैंपल लाए हैं।

तो आइये जानते हैं शिक्षक दिवस पर भाषण कैसे लिखें या पढ़ें…

Also Read: Farewell Speech In Hindi

Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर भाषण

शिक्षक दिवस निबंध, शिक्षक दिवस पर निबंध, शिक्षक दिवस भाषण, शिक्षक दिवस पर भाषण, शिक्षक दिवस का भाषण, विद्यार्थियों के लिए शिक्षक दिवस भाषण हिंदी में, शिक्षक दिवस स्पीच इन हिंदी, टीचर्स डे हिंदी स्पीच, टीचर डे भाषण, शिक्षक दिवस पर अनमोल वचन, भाषण जो टीचर्स का दिल जीत ले, शिक्षक दिवस कब है 2020 में, शिक्षक दिवस पर प्रतिवेदन।

Teacher’s day speech in hindi, sample teachers day 2020 speech in hindi, teachers day nibandh in hindi, shikshak divas nibandh, shikshak divas par nibandh, shikshak divas bhaashan, shikshak diwas par bhashan, vidyaarthiyon ke liye shikshak diwas bhashan hindi mein, shikshak diwas speech in hindi, bhaashan jo teachers ka dil jeet le, Best speech on teachers day 5 september 2020 in hindi.

Teachers Day Speech in Hindi: Speech 1

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय शिक्षक वर्ग और मेरे प्यारे दोस्तों,

जैसा कि हम सब जानते हैं की हम सब शिक्षक दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां उपस्थित हुए हैं। आज मैं आपको शिक्षक दिन के अवसर पर शिक्षक के महत्व पर छोटा सा भाषण देने जा रहा हूं। मेरी आपसे विनती है की कृपया करके आप मेरा यह भाषण ध्यानपूर्वक और शांतिपूर्वक सुनें।

आज 5 सितंबर है और हम सभी को पता है की आज शिक्षक दिवस है। हम सब हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस का जश्न मनाते है। आज डॉ सर्वेपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। डॉ सर्वेपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति बनने से पहले एक महान प्रतिशिष्ठ शिक्षक थे। इसलिए उनका जन्मदिन पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

डॉ सर्वेपल्ली राधाकृष्णन ने केवल भारत के राष्ट्रपति थे बल्कि एक महान शिक्षक भी थे। शिक्षक दिवस के दिन हमारे देश के शिक्षकों के प्रति सम्मान करने के लिए यह शिक्षक दिवस मनाया जाता है। छात्रों के व्यक्तित्व को आकार देने और भविष्य को उज्ज्वल बनाने में शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और उन्हें देश का एक आदर्श नागरिक बनाते है।

शिक्षक छात्रों को अपने बच्चे के रूप में प्यार करते है। शिक्षक छात्रों में भेदभाव नहीं करते और सभी छात्रों पर ध्यान देते है। हमारे माँ-बाप हमें देश का एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए स्कूल में भेजते है। हालाँकि हमारे शिक्षक हमारे पूरे भविष्य को उज्ज्वल और सफल बनाने की जिम्मेदारी लेते है।

शिक्षक हमारे जीवन में ज्ञान प्रदान करने के साथ एक जीवन को दिशा भी देते है। शिक्षक ज्ञान का स्रोत है। मैं प्रत्येक छात्र से अनुरोध करता हूं कि सभी छात्र शिक्षकों की सलाह का पालन करें और देश का एक अच्छा नागरिक बनें।

हम सभी छात्रों की तरफ से सभी शिक्षकों को धन्यवाद। Happy Teacher’s Day 2021.

Teachers Day Speech in Hindi

Also Read: Application For Leave in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi: Speech 2

श्रीमान प्रधानाचार्य जी, अध्यापक गण, गणमान्य अतिथियों और प्यारे दोस्तों शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं।

मैं इमाम हुसैन शिक्षक दिवस जैसे विशेष दिन पर आप सबका स्वागत करता हूं। हर साल 5 सितंबर को शिक्षकों को विशेष सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस का आयोजन करते हैं। भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को ही भारत के शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस मानकर हम सब भारतवासी डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं। इस विशेष दिन पर मैं डॉक्टर राधाकृष्णन जी का सम्मान करते हुए कुछ शब्द बोलना चाहता हूं।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने एक मोमबत्ती की तरह खुद जलकर अपने छात्रों को जिंदगी में जीने के लिए शिक्षण की रौशनी दी थी। इसलिए हम उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। मैं शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों के सम्मान में कुछ शब्द कहना चाहता हूं।

Teachers Day Speech in Hindi

शिक्षक दिवस पर कविता – Teachers Day Kavita in Hindi

गुरु का महत्व कभी होगा न कम,
भले करले कितनी भी उन्नति हम,
वैसे तो है इंटरनेट पर हर प्रकार का ज्ञान,
पर अच्छे बुरे की नहीं उसे पहचान,
नहीं है शब्द कैसे करूँ धन्यवाद,
बस चाहिए हर पल आप सबका आशीर्वाद,
हूं जहां आज मैं उसमें है बड़े योगदान,
आप सबका जिन्होंने दिया मुझे इतना ज्ञान,
आपने बनाया है मुझे इस योग्य,
कि प्राप्त करूं मैं अपना लक्ष्य,
दिया है हर समय आपने सहारा,
जब भी लगा मुझे मैं हारा,
करता हूं दिल से आप सब का सम्मान,
आप सबको है मेरा शत-शत प्रणाम।

मैं आप सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देता हूं।

Also Read: भारतीय जनसंघ क्या हैं?

Teachers Day Speech in Hindi: Speech 3

मेरे सभी सम्मानित शिक्षकों एवं प्यारे दोस्तों को मेरा प्रणाम।

आज इस अवसर पर अपने विचार रखना मेरे लिए वास्तव में सम्मान की बात है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज 5 सितंबर को हम सभी यहाँ शिक्षक दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस का स्मरण करते हुए जो एक महान शिक्षक, भारत के पहले उपराष्ट्रपति और देश के दूसरे राष्ट्रपति थे।

यह दिन छात्रों के द्वारा अपने शिक्षकों को उनके अविश्वसनीय समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देने हेतु पूरे देश में मनाया जाता है।

ये बताने की जरूरत नहीं है कि माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं, जबकि शिक्षक शिक्षा के माध्यम से उस बच्चे को आदर्श नागरिक बनाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

यह सच है कि शिक्षक ज्ञान और बुद्धिमता का स्रोत होते हैं। वे हमारा मार्गदर्शन करते हैं ताकि हम अपने कौशल को विकसित कर सकें। वे हमारी क्षमता का पता लगाने में हमारी मदद करते हैं।

हम उनके प्रयासों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। अतः मैं अपने भाषण के अंत में कहना चाहूँगा की हमें शिक्षकों का हमेशा सम्मान करना चाहिए और उनकी मेहनत की कदर करनी चाहिए।”

बहुत बहुत धन्यवाद।

Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi: Speech 4

माननीय हेडमास्टर्स, शिक्षक और मेरे सहपाठियों,

आप सभी को शिक्षक दिवस की बहुत बहुत शुभ कामनाएँ। इस शुभ अवसर पर मैं अपने शिक्षकों से संबंधित कुछ विचार आपके साथ शेयर कर रहा हूँ। (कर रही हूँ)

अध्यापकों की सेवा भावना दूसरी सब सेवाओं से अद्वितीय और अलग होती है। बहुत सारी दूसरी सेवाओं में जैसे कार्यालयों, कारखानों और अन्य संस्थाओं में काम करने वाले लोगों का संबंध अधिक तौर पर कागजों, मशीनें और अन्य निर्जीव से रहता है।

लेकिन शिक्षकों का संबंध बच्चों से रहता है जिन के मन हमेशा उछलते-कूदते रहते है। बच्चों के मन को काबू में रखकर उनको ज्ञान प्रदान करना एक कुशल शिक्षक ही कर सकता हैं।

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माँ-बाप को शिक्षकों से यही आशा रहती है की उनका बच्चा क्लास में फर्स्ट आये। लेकिन सब बच्चों का मनोविकास एक जैसा नहीं होता है।

इस वजह से कई बार शिक्षकों को विद्यार्थियों के माता-पिता द्वारा कह गए अनुचित शब्दों का सामना भी करना पड़ता हैं। इसलिए अध्यापकों को सहनशीलता और नम्रता से काम लेना चाहिए।

स्टूडेंट्स सबसे ज्यादा विश्वास अपने टीचर पर करते है। शिक्षक द्वारा कहा गया एक-एक शब्द उनके मन में रट जाता है। इसलिए अध्यापकों को अपना ज्ञान हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए।

डॉ. सर्वेपल्ली राधाकृष्णन जिनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने एक बार कहा था की योग्य शिक्षक वही है जिसके अंदर एक विद्यार्थी जिंदा रहता है। एक अध्यापक से हमें यही उम्मीद रहती है की वह जो भी बोले सही, शुद्ध और सच बोले।

एक शिक्षक एक शिल्पकार की तरह है जो अपने विद्यार्थियों को सही ज्ञान प्रदान करके उनको योग्य नागरिक बनाता है। इसलिए किसी भी देश को महान और गौरवशाली बनाने में शिक्षकों की अहम भूमिका होती हैं।

विद्यार्थियों को हमेशा यह विश्वास दिलाकर की वे कुछ कर सकते है, वे कुछ बन सकते है शिक्षक एक बहुत महान काम करते हैं। शिक्षक अपने रचनात्मक विचारों द्वारा बच्चों का आचरण ऊँचा करते हैं।

उनका यही लक्ष्य रहता है की वे अपने विचारों से अपने विद्यार्थियों के जीवन में बदलाव लाकर उन्हें ऊँचाइयों की और ले जायें।

इस शुभ अवसर पर ऐसे सभी शिक्षकों को मेरा प्रणाम। धन्यवाद!

Teachers Day Speech in Hindi

Teachers Day Speech in Hindi: Speech 5

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षक और मेरे प्यारे सहपाठियों

आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ। अध्यापकों को किसी भी देश और समुदाय का गौरव माना जाता हैं। इन शिक्षकों को मान-सम्मान देने के लिए हर साल हम 5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं।

5 September को टीचर्स डे मनाने की परंपरा 1962 से शुरू हुई थी। जब भारत के एक सबसे योग्य शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के दुसरे राष्ट्रपति बने।

5 सितंबर को Sarvepalli Radhakrishnan का जन्म हुआ था। उन्होंने आग्रह किया की उनका जन्मदिन मनाने के बजाय इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाये ताकि देश के शिक्षकों को हम योग्य सम्मान दे सकें।

इसमें कोई संदेह नहीं है की समाज में शिक्षक ही एक ऐसा व्यक्ति है जो आने वाली पीढ़ी को योग्य शिक्षा देकर उनको देश के विकास और उन्नति के लिए तैयार करता हैं।

देश के राजनेताओं, वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, कलाकारों, किसानों, व्यापारियों, मजदूरों, सैनिकों, इंजीनियरों आदि में गुणवता पैदा करने का श्रेय अध्यापकों को ही जाता हैं।

इसलिए, देश के हर आदमी और सरकार का यह हक़ बनता है की समाज में शिक्षकों को योग्य स्थान मिले और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाये।

देश के चरित्र निर्माण में जितनी भूमिका शिक्षक निभाते है उतनी शायद कोई और नहीं निभाता है। तो हमारा इतना कर्तव्य तो बनता है की हम शिक्षकों को शुभकामना दें और समाज में सभी शिक्षकों को योग्य और सम्मान दें।

हर शिक्षक लगातार अपना ज्ञान बढ़ाता रहता है ताकि वे अपने विद्यार्थियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दे सकें। वह अपने छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत और दिशा निर्देशक बनने के लिए निरंतर प्रयास करते हैं।

5th September Teachers Day एक ऐसा दिन है जिस दिन कुछ छात्रों को शिक्षकों की भूमिका निभाने का सौभाग्य प्राप्त होता है। रंगीन सूट, कुर्ते पायजामे, सलवार कुर्ते और साड़ीयां पहनकर विद्यार्थी अपने शिक्षकों की भूमिका निभाते हुए एक अनूठा अनुभव महसूस करते हैं।

अगर हम अध्यापकों का सामाजिक और आर्थिक स्तर ऊँचा करते है तो हम उम्मीद कर सकते है की हमारे ये विद्यार्थी जो एक दिन के लिए शिक्षक बनते हैं भविष्य में यही विद्यार्थी उच्च स्तर शिक्षक बनकर देश का मान और गौरव बढ़ाएंगे।

मेरी तरफ से और दुनिया के सभी विद्यार्थियों की तरह से दुनिया के सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस (Teachers Day 2019) की हार्दिक शुभकामनायें।

धन्यवाद!

Teachers Day Speech in Hindi

हम उम्मीद करते है की आपको यहाँ दिए गये Shikshak Diwas Par Bhashan (Teachers Day Speech in Hindi) पसंद आयेंगे। यदि पसंद आये तो आप अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुकूल शिक्षक दिवस स्पीच का चयन कर सकते हैं।

Final Words

तो दोस्तों आज हमने Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर भाषण के बारे में जाना है और मैं आशा करता हु की आप सभी को आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप के लिय हेल्पफुल भी होगा.

यदि आप को यह आर्टिकल (Teachers Day Speech in Hindi) पसंद आया है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से share करे…पोस्ट को पूरा पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment

x
बिपिन रावत के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! लेफ़्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! एकता कपूर के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! 10 Facts You Didn’t Know About Katie Couric (American Journalist) 10 Facts You Didn’t Know About Ana de Armas