Pearl Farming Business: मात्र ₹30 हजार लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी ₹3 लाख की कमाई, जानें कैसे?

Pearl Farming Business Idea in Hindi : आज हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसे आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर कर सकतें हैं। आपको सिर्फ इस कारोबार में ₹30 हजार लगाना है। और आप हर महीने ₹3 लाख तक की कमाई कर सकेंगे।

Pearl Farming Business
Pearl Farming Business

अगर आप कम पैसे लगाकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस को आप 30 हजार से कम (earning opportunity) में शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा (earn money) सकते हैं।

इसमें खास बात यह है कि इस बिजनेस के लिए आपको सरकार की ओर से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिलेगी। जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल मोती की खेती (Pearl farming) पर लोगों का ध्यान तेजी से बढ़ा है। बहुत से लोग इसकी खेती करके लखपति (Profitable business) बन गए हैं। तो आइए जानते हैं कैसे शुरू किया जा सकता है यह बिजनेस…

जानिए मोतियों की खेती कैसे करें?

सबसे पहले सीपों को जाल में बांधकर 10 से 15 दिन के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वे अपने अनुसार अपना वातावरण बना सकें, जिसके बाद उन्हें बाहर निकालकर सर्जरी की जाती है। सर्जरी का मतलब है कि सीप के अंदर एक कण या मोल्ड डाला जाता है। इस सांचे पर लेप करने के बाद सीप की परत बनती है, जो बाद में मोती बन जाती है।

मोती की खेती (Pearl Farming) के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है?

एक तालाब, सीप (जिससे मोती बनते हैं) और प्रशिक्षण, मोती की खेती के लिए इन तीन चीजों की आवश्यकता होती है। आप चाहें तो अपने खर्चे पर तालाब खुदवा सकते हैं या सरकार 50 फीसदी सब्सिडी देती है, आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं. सीप भारत के कई राज्यों में पाए जाते हैं।

हालांकि दक्षिण भारत और बिहार में दरभंगा के सीपों की गुणवत्ता अच्छी है। इसके प्रशिक्षण के लिए देश में कई संस्थान भी हैं। उन्होंने मोती की खेती का प्रशिक्षण मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से लिया है।

25,000 रुपये की लागत से शुरू

एक सीप तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्च आता है। जबकि तैयार करने के बाद एक सीप से दो मोती निकलते हैं। और एक मोती कम से कम 120 रुपये में बिकता है। अगर क्वालिटी अच्छी है तो आपको 200 रुपये से भी ज्यादा मिल सकते हैं। एक एकड़ के तालाब में 25 हजार सीपियां डाल दें तो करीब 8 लाख रुपए खर्च हो जाते हैं।

कितनी होगी कमाई

मान लें कि अगर कुछ सीप तैयार करने के दौरान बर्बाद हो जाते हैं, तो भी 50% से अधिक सीप सुरक्षित निकल आते हैं। इससे सालाना 30 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x