Green Chilli Farming Business: मात्र ₹2 लाख लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, 10 महीने में ही होगी ₹12 लाख की कमाई, जानें कैसे?

Green Chilli Farming Business Ideas: आज हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसे आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर कर सकतें हैं। आपको सिर्फ इस कारोबार में ₹2 लाख लगाना है। और आप 10 महीने में ही ₹12 लाख तक की कमाई कर सकेंगे।

Green Chilli Farming Business
Green Chilli Farming Business

Green Chilli Farming Business Ideas in Hindi

अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू (Starting own business) करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। जिसे आप कम पैसे से शुरू कर सकते हैं और हर महीने बड़ी रकम कमा सकते हैं, वो भी बहुत कम समय में.. हाँ! हम बात कर रहे हैं हरी मिर्च की खेती (Green Chilli Farming) की। यह स्वाद में तीखा हो सकता है, लेकिन इससे होने वाली कमाई आपके जीवन में मिठास घोलने का काम करेगी।

आइए जानते हैं कि कैसे यह खेती आपको मुनाफा कमाने में मदद करेगी। मिर्च की खेती में 2-3 लाख रुपए निवेश कर आप 9 से 10 महीने में 12 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

3 लाख में शुरू करें मिर्च की खेती

आप एक हेक्टेयर जमीन पर मिर्च की खेती शुरू कर सकते हैं। मिर्च की खेती क्यारी बनाकर करनी चाहिए। मिर्च की खेती के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले संकर बीजों का चयन करना चाहिए। मिर्च के पौधे 2-2 फीट की दूरी पर लगाएं और दो क्यारियों के बीच लगभग 2-3 फीट की दूरी रखें।

कितना आता है खर्च

मिर्च की खेती के लिए आपको खाद, सिंचाई, खाद और कीटनाशक, कटाई, मार्केटिंग सब समय पर करनी होगी। इसमें आपको कम से कम 7 से 8 किलो मिर्च के बीज की जरूरत पड़ेगी। ये आपको 20-25 हजार रुपये के बीच मिल सकते हैं. हाइब्रिड बीज की कीमत 35-40 हजार रुपये तक जा सकती है। हाइब्रिड मगधीरा बीज की कीमत 40 हजार रुपये है। एक हेक्टेयर में आप बीज से लेकर हर तरह के खर्च के लिए करीब 2.5-3 लाख रुपये खर्च करते हैं।

कितनी होगी कमाई

यदि आप मगधीरा संकर मिर्च की खेती करते हैं तो यह एक हेक्टेयर में लगभग 250-300 क्विंटल उत्पादन दे सकती है। बाजार में इसकी कीमत 30 रुपये से लेकर 80 रुपये तक हो सकती है। मान लीजिए कि आपकी मिर्च 50 रुपये प्रति किलो बिक रही है, ऐसे में 300 क्विंटल मिर्च करीब 15 लाख रुपये होगी, यानी आपको मिल जाएगी। एक हेक्टेयर में करीब 12 लाख रुपये का मुनाफा।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x