सोनाली फोगाट का जीवन परिचय | Sonali Phogat Biography in Hindi [Age, Height, Wiki, Death]

सोनाली फोगाट की जीवनी, सोनाली फोगाट बायोग्राफी इन हिंदी, शो, फिल्म, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Sonali Phogat Biography in Hindi, Sonali Phogat Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Sonali Phogat News, Sonali Phogat Movies)

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय (Sonali Phogat Biography in Hindi)
सोनाली फोगाट का जीवन परिचय (Sonali Phogat Biography in Hindi)

यदि आप सोनाली फोगाट (टिकटॉक स्टार और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेत्री) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको सोनाली फोगाट की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय (Sonali Phogat Biography in Hindi)

सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और अभिनेत्री थीं। वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य थीं और उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2019 में उन्होंने आदमपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा। फोगट हिसार की रहने वाली थीं और उन्होंने अपने करियर में कई टीवी सीरियल्स में काम किया। 22 अगस्त 2022 को गोवा में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

Also Read – दीपिका सिंह का जीवन परिचय

सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) का जन्म 21 सितंबर 1979 को हिसार के एक छोटे से गांव भुथन में हुआ था। उनके पिता किसान हैं और खेती करते हैं। परिवार में उनकी तीन बहनें और एक भाई है। उन्होंने नोएडा सेक्टर 1 स्थित एक संस्थान में पढ़ाई की।

सोनाली फोगाट रियल्टी शो बिग बॉस-14 का हिस्सा थीं। इस शो के दौरान उन्होंने अपनी निजी जिंदगी को लेकर कई खुलासे किए थे। उन्होंने कहा था कि उनके पति की मौत के बाद उनकी लाइफ में एक बड़ा बदलाव लेकर एक शख्स आया था, कुछ कारणों की वजह से ये रिश्ता आगे नहीं बढ़ सका। वैसे सोनाली ने उस शख्स का नाम उजागर नहीं किया था।

सोनाली की शादी हिसार के रहने वाले राजनीतिक नेता संजय फोगट से हुई थी। 2016 में, उनके पति संजय की मृत्यु हो गई और उनका शव उनके फार्म हाउस पर मिला। संजय फोगट भाजपा के सदस्य थे। पति के निधन के बाद सोनाली भी बीजेपी में शामिल हो गईं. सोनाली और संजय की एक 10 साल की बच्ची है जो फिलहाल एक हॉस्टल में पढ़ रही है।

नाम (Name)सोनाली फोगाट
पूरा नाम (Full Name)सोनाली सिंह फोगाट (Sonali Singh Phogat)
उपनाम (Nik Name)सोनाली
प्रसिद्द (Famous For)राजनेता और अभिनेत्री के रूप में
पेशा (Occupation)एक्टिंग, मॉडलिंग
जन्म तारीख (Date of birth)21 सितंबर 1979
जन्मदिन (Birthday)21 सितंबर
उम्र (Age)42 वर्ष वर्ष (मृत्यु तक)
मृत्यु तिथि (Date of death)23 अगस्त 2022
जन्म स्थान (Place of born)भूथन गांव, फतेहाबाद, हरियाणा, भारत
वर्तमान पता (Current Address)हिसार, हरियाणा, भारत
पिता (Father)अज्ञात
माता (Mother)अज्ञात
भाई (Brother)1 भाई (नाम अज्ञात)
बहन (Sister)सुदेश फोगाट
प्रेमी (Boyfriend)अज्ञात
पति (Husband)संजय फोगाट
शिक्षा (Education)कला स्नातक
स्कूल (School )पायनियर कॉन्वेंट स्कूल, फतेहाबाद
कॉलेज (Collage)महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, हरियाणा
राशि (Zodiac Sign)कन्या राशि
हाइट (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)65 किग्रा
बॉडी साइज (Body Measurements)35-30-36
बालो का रंग (Hair Color)भूरा काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹2 करोड़ – ₹5 करोड़ लगभग
डेब्यू (Debut)टेलीविजन: एक मां जो लाखो के लिए बनी अम्मा (2016)
फिल्म: 
छोरियां छोरों से कम नहीं होती (2019)

सोनाली फोगाट का करियर (Career)

सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) ने अपने करियर की शुरुआत हिसार दूरदर्शन में एक एंकर के रूप में की थी। एंकरिंग करते हुए वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्य समिति में शामिल हो गईं। इसके बाद उन्हें कई रोल ऑफर मिले और एंकरिंग छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने रवि किशन और जिमी शेरगिल जैसे जाने-माने अभिनेताओं के साथ काम किया है। फोगट ने ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो ‘अम्मा‘ में नवाब शाह की पत्नी की भूमिका निभाई थी।

Read Also: खुशी कपूर का जीवन परिचय

सोनाली फोगाट 2016 में तब सुर्खियों में आईं जब उनके पति संजय की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। सोनाली उस वक्त मुंबई में थीं। पति की मौत के बाद सोनाली टूट गई थी। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने आदमपुर से सोनाली फोगाट को टिकट दिया था। हालांकि वह चुनाव हार गईं, लेकिन उनकी किस्मत पलट गई।

2020 में सोनाली फोगाट का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था। इस वीडियो में सोनाली एक अफसर को चप्पलों से मारती नजर आ रही हैं। इसी साल सोनाली को बिग बॉस-14 के घर में एंट्री का मौका मिला। सोनाली टिकटॉक स्टार के साथ एक अभिनेत्री भी थीं और कई संगीत एल्बमों में दिखाई दी हैं। उनकी एक ही बेटी है, जिसका नाम यशोधरा है।

सोनाली फोगाट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. सोनाली फोगाट कौन है?

उत्तर- सोनाली फोगाट एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य थीं और उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

2. सोनाली फोगाट की उम्र कितनी है?

उत्तर- 42 वर्ष (मृत्यु तक)

3. सोनाली फोगाट की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 6 इंच

4. सोनाली फोगाट के पति का नाम क्या है?

उत्तर- संजय फोगाट

5. सोनाली फोगाट के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- सुदेश फोगाट

7. सोनाली फोगाट के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

8. सोनाली फोगाट के माता का नाम क्या है?

उत्तर-अज्ञात

9. सोनाली फोगाट का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- हिसार, हरियाणा, भारत

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को सोनाली फोगाट का जीवन परिचय (Sonali Phogat Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47