श्वेता तिवारी का जीवन परिचय | Shweta Tiwari Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

श्वेता तिवारी की जीवनी, श्वेता तिवारी बायोग्राफी इन हिंदी, शो, फिल्म, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Shweta Tiwari Biography in Hindi, Shweta Tiwari Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Shweta Tiwari News, Shweta Tiwari Movies)

श्वेता तिवारी का जीवन परिचय (Shweta Tiwari Biography in Hindi)
श्वेता तिवारी का जीवन परिचय (Shweta Tiwari Biography in Hindi)

यदि आप श्वेता तिवारी (अभिनेत्री) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको श्वेता तिवारी की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

श्वेता तिवारी का जीवन परिचय (Shweta Tiwari Biography in Hindi)

श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari) एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से बॉलीवुड फिल्मों और टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करती हैं। उन्होंने लगभग आठ वर्षों तक चलने वाले प्रसिद्ध रोमांटिक ड्रामा कसौटी ज़िन्दगी की में प्रेरणा के चरित्र को चित्रित करके बड़ी सफलता प्राप्त की। श्वेता ने कई रियलिटी शो जैसे बिग बॉस 4 (2010-11), कॉमेडी सर्कस का नया दौर (2011), नच बलिए 2 (2006) और झलक दिखला जा 6 (2015) में भी भाग लिया है।

Also Read – राघविका कोहली का जीवन परिचय

श्वेता तिवारी का जन्म 4 अक्टूबर 1980 को प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। जब वह बहुत छोटी थीं तब उनका परिवार मुंबई आ गया था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट इसाबेल्स हाई स्कूल, मुंबई से पूरी की। वह पढ़ाई के साथ-साथ अन्य सह-पाठयक्रम गतिविधियों में भी अच्छी थी। वह अपने स्कूल में हर पाठ्येतर गतिविधि में उत्साह के साथ भाग लेती थी। इसके बाद, उन्होंने बुरहानिस कॉलेज, मज़ेगाँव, मुंबई में प्रवेश लिया जहाँ उन्होंने बी.कॉम के साथ स्नातक किया।

श्वेता ने 1998 में अभिनेता राजा चौधरी से शादी की। उनकी पलक नाम की एक बेटी है जिसका जन्म 8 अक्टूबर 2000 को हुआ था। बाद में, उन्होंने अपने पति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। अपनी शिकायत में उसने कहा कि उसका पति उसे रोज पीटता था और अक्सर उसके शो के सेट पर आता था और उसके साथ दुर्व्यवहार करता था। अपनी शादी से तंग आकर, उन्होंने आखिरकार 2007 में अपनी शादी के 9 साल बाद तलाक के लिए अर्जी दी और दोनों अलग हो गए।

Also Read: अलीशा प्रजापति का जीवन परिचय

13 जुलाई 2013 को तिवारी ने लगभग तीन साल तक डेटिंग करने के बाद अभिनेता अभिनव कोहली से शादी की। इस जोड़े को 27 नवंबर 2016 को एक बच्चे के रूप में रेयांश कोहली का आशीर्वाद मिला। पहली बार, उनके रिश्ते में दरार 2017 में सामने आई। श्वेता तिवारी ने अगस्त 2019 में अपने पति अभिनव कोहली के खिलाफ उनके और उनके खिलाफ उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज की। बेटी। उनके पति को पुलिस हिरासत में ले लिया गया। बाद में, बेटी पलक ने स्पष्ट किया कि उसे केवल मौखिक रूप से प्रताड़ित किया गया था, शारीरिक रूप से नहीं। श्वेता तिवारी और अभिनव कोहली 2019 में अलग हो गए।

नाम (Name)श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari)
पूरा नाम (Full Name)श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari)
उपनाम (Nik Name)श्वेता
प्रसिद्द (Famous For)अभिनेत्री के रूप में
पेशा (Occupation)अभिनय और मॉडलिंग
जन्म तारीख (Date of birth)8 अक्टूबर 1980
जन्मदिन (Birthday)8 अक्टूबर
उम्र (Age)42 वर्ष (साल 2022 तक)
जन्म स्थान (Place of born)प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत
वर्तमान पता (Current Address)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता (Father)अशोक तिवारी
माता (Mother)निर्मला तिवारी
भाई (Brother)निदान तिवारी
बहन (Sister)अज्ञात
बच्चे (Children)बेटी: पलक तिवारी (पहले पति राजा चौधरी से)
बेटा: रेयांश कोहली (दूसरे पति अभिनव कोहली से)
प्रेमी (Boyfriend)राजा चौधरी और अभिनव कोहली
पति (Husband)पहला पति: राजा चौधरी (1999-2012)
दूसरा पति: अभिनव कोहली (2013-वर्तमान)
शिक्षा (Education)बीकॉम (बैचलर ऑफ कॉमर्स)
स्कूल (School )सेंट इसाबेल्स हाई स्कूल, मुंबई
कॉलेज (Collage)बुरहानिस कॉलेज, मजेगांव, मुंबई
राशि (Zodiac Sign)तुला राशि
हाइट (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)55 किग्रा
बॉडी साइज (Body Measurements)34-26-33
बालो का रंग (Hair Color)भूरा
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹70 करोड़ – ₹84 करोड़ (लगभग 2022 तक)
डेब्यू (Debut)टेलीविजन: कलीरें (1999)
बॉलीवुड फिल्म: माधोशी (2004)

श्वेता तिवारी का करियर (Career)

श्वेता तिवारी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1998 में एकता कपूर की “कालीरें” में एक छोटी भूमिका निभाकर की थी। उन्हें बचपन से ही अभिनय में दिलचस्पी थी। 12 साल की उम्र में श्वेता को पहली नौकरी एक ट्रैवल एजेंसी में मिली, जहां उन्हें हर महीने 500 रुपये मिलते थे। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, श्वेता तिवारी ने टीवी धारावाहिकों के लिए ऑडिशन देना शुरू कर दिया।

Read Also: सान्या अय्यर का जीवन परिचय

पहली बार, वह 1999 में एक टीवी शो कलीरें में दिखाई दीं और यह शो दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ। कलीरें में एक भूमिका निभाने के बाद, तिवारी को 2000 में एक और टीवी शो आने वाला पल में दूसरा मौका मिला, और यह शो डीडी-मेट्रो चैनल पर प्रसारित किया गया जो अब उपलब्ध नहीं है। श्वेता तिवारी ने टीवी सीरीज कहीं किसी रोज में अनिका की भूमिका निभाई थी। अंत में, उन्होंने टीवी शो कसौटी ज़िन्दगी की में प्रेरणा की मुख्य भूमिका निभाने के बाद बहुत लोकप्रियता हासिल की, जो 2001 से 2008 तक लगातार 8 वर्षों तक चला।

2010 में, वह टीवी रियलिटी शो बिग बॉस सीज़न 4 की प्रतियोगियों में से एक बनीं, जहाँ वह शो की विजेता के रूप में उभरीं और साथ ही प्रतियोगिता जीतने वाली पहली महिला बनीं। 2013 में, श्वेता परवरिश- कुछ खट्टी कुछ मीठी शो में दिखाई दीं जहाँ उन्होंने स्वीटी अहलूवालिया की भूमिका निभाई। उन्होंने टीवी धारावाहिक बेगूसराय में बिंदिया रानी की भूमिका निभाई, जो 2015 में &TV चैनल पर प्रसारित हुई।

वह 2006 में डांस रियलिटी शो नच बलिए सीजन 2 और 2015 में झलक दिखलाजा सीजन 6 का भी हिस्सा रही हैं। नच बलिए में उन्होंने अपने पूर्व पति रजा चौधरी के साथ डांस किया। टीवी सीरियल और रियलिटी शो के अलावा वह फिल्मों में भी अपना हुनर ​​दिखा चुकी हैं. उन्होंने 2004 में फिल्म माधोशी से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की। इसके बाद, वह आबरा का डाबरा, बिन बुलाए बाराती, मैरिड टू अमेरिका और कई अन्य फिल्मों में दिखाई दीं।

Also Read: Sanvikaa Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

विवाद (Controversy)

श्वेता तिवारी पर अभिनव और श्वेता के बेटे रेयांश को मुंबई में छोड़ने और अभिनव द्वारा शो खतरों के खिलाड़ी की शूटिंग के लिए केप टाउन जाने का आरोप लगाया गया था। इस आरोप के जवाब में उन्होंने कहा, “मैंने उन्हें फोन पर अपनी यात्रा के बारे में बताया और वह मेरी मां और बेटी पलक के साथ सुरक्षित हैं।” एक अन्य वीडियो में अभिनव ने उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया और अभिनव ने कहा कि उन्हें अपने बेटे को उनके पास छोड़ देना चाहिए था।

श्वेता तिवारी के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. श्वेता तिवारी कौन है?

उत्तर- श्वेता तिवारी एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है, उन्होंने लगभग आठ वर्षों तक चलने वाले प्रसिद्ध रोमांटिक ड्रामा कसौटी ज़िन्दगी की में प्रेरणा के चरित्र को चित्रित करके बड़ी सफलता प्राप्त की।

2. श्वेता तिवारी की उम्र कितनी है?

उत्तर- 42 वर्ष (साल 2022 तक)

3. श्वेता तिवारी की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 6 इंच

4. श्वेता तिवारी के भाई का नाम क्या है?

उत्तर- निदान तिवारी

5. श्वेता तिवारी के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

7. श्वेता तिवारी के पिता का नाम क्या है?

उत्तर– अशोक तिवारी

8. श्वेता तिवारी के माता का नाम क्या है?

उत्तर- निर्मला तिवारी

9. श्वेता तिवारी का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत

10. श्वेता तिवारी के पति का नाम क्या है?

उत्तर- पहले पति राजा चौधरी तथा दुसरे पतिअभिनव कोहली

11. श्वेता तिवारी के बेटे का नाम क्या है?

उत्तर- पलक तिवारी

12. श्वेता तिवारी के बेटी का नाम क्या है?

उत्तर- रेयांश कोहली

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को श्वेता तिवारी का जीवन परिचय (Shweta Tiwari Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47