ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi)

ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी, ऋतुराज गायकवाड़ की कहानी, नेटवर्थ, कास्ट, कद, उम्र, रिकॉर्ड, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi, Ruturaj Gaikwad Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Girlfriend, Wife, Education, Ruturaj Gaikwad News, Ruturaj Gaikwad Stats)

ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi)
ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi)

यदि आप ऋतुराज गायकवाड़ (क्रिकेटर) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी, उम्र, कद, पत्नी, प्रेमिका, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi)

ऋतुराज दशरथ गायकवाड़ एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो भारत के लिए ODI और T20I प्रारूपों में दिखाई दिए हैं। ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता दशरथ गायकवाड़ रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) में कार्यरत थे। उनकी मां सविता गायकवाड़ नगर निगम के एक स्कूल में शिक्षिका हैं।

ऋतुराज गायकवाड़ के अनुसार, उनके माता-पिता ने कभी भी उन्हें ज्यादा पढ़ने और कम क्रिकेट खेलने के लिए जोर नहीं दिया। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट जोसेफ हाई स्कूल से पूरी की है।

ऋतुराज ने 5 साल की उम्र से ही लेदर बॉल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. 2003 में ऋतुराज पुणे नेहरु स्टेडियम में न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बिच होने वाले मैच को देखने गए थे, तब उस मैच में ब्रेंडन मैकुलम को ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज़ को स्कूप शॉट मारते देखा, इस दृश्य ने ऋतुराज को क्रिकेट के प्रति बहुत प्रेरित किया।

हर खिलाड़ी को बेहतर से बेहतरीन बनने के लिए एक सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसीलिए ऋतुराज ने भी 11 साल की उम्र में पुणे वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी को जॉइन किया। इसी के चलते वे अपने अच्छे क्रिकेट की बदोलत जल्द ही महाराष्ट्र अंडर-14 और अंडर-16 टीमो में शामिल हो गये।

6 अक्टूबर 2016 को, उन्होंने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, और 25 फरवरी 2017 को, उन्होंने 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए लिस्ट ए में पदार्पण किया।

अक्टूबर 2018 में, उन्हें 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया बी की टीम में नामित किया गया था। दिसंबर 2018 में, उन्हें 2018 एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

ऋतुराज गायकवाड़ 2018-19 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लीग चरण में महाराष्ट्र के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 2021 मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में टी20ई में महाराष्ट्र की कप्तानी भी की।

आईपीएल 2019 की खिलाड़ी नीलामी में, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा था।

Also Read – सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय

नाम (Name)ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)
निक नाम (Nik Name)ऋतुराज
पूरा नाम (Full Name)ऋतुराज दशरथ गायकवाड़ (Ruturaj Dashrat Gaikwad)
प्रसिद्द (Famous For)भारतीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में
जन्म तारीख (Date of birth)31 जनवरी 1997
जन्मदिन (Birthday)31 जनवरी
उम्र (Age)25 वर्ष (साल 2022 तक)
जन्म स्थान (Place of born)पुणे, महाराष्ट्र
पिता (Father)दशरथ गायकवाड़ (DRDO)
माता (Mother)सविता गायकवाड़ (शिक्षिका)
बहन (Sister)1 (नाम ज्ञात नहीं)
भाई (Brother)नहीं हैं
प्रेमिका (Girlfriend)उत्कर्षा
पत्नी (Wife)नहीं हैं
शिक्षा (Education)कॉलेज डिग्री
स्कूल (School )• सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल
• लक्ष्मीबाई नंदगुडे स्कूल
कॉलेज (Collage)मराठवाड़ा मित्र मंडल कॉलेज
राशि (Zodiac Sign)कुंभ राशि
पेशा (Occupation)भारतीय क्रिकेटर (दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज़)
लम्बाई (Height)1.75 मीटर या 175 सेमी
वजन (Weight)65 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)38-30-13
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू/ज्ञात नहीं
नागरिकता (Nationality)भारतीय
वेतन (Salary)₹50 लाख (प्रति माह)
कुल सम्पत्ति (Net Worth)30-40 करोड़

ऋतुराज गायकवाड़ का अंतरराष्ट्रीय करियर (Career)

कोच स्टीफन फ्लेमिंग
भूमिकाबल्लेबाज
बैटिंग स्टाइलदाएं हाथ के बल्लेबाज
बॉलिंग स्टाइलदाएं हाथ के गेंदबाज
प्रमुख टीमेंभारत, महाराष्ट्र, चेन्नई सुपर किंग्स, इंडिया ब्लू, इंडिया ए, इंडिया बी

Also Read – जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय

जून 2021 में, गायकवाड़ को श्रीलंका के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भारत की ODI और T-20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में चुना गया था।

उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 28 जुलाई 2021 को भारत के लिए अपना टी-20 डेब्यू किया। दिसंबर 2021 में, गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में चुना गया था।

जनवरी 2022 में, गायकवाड़ को फिर से भारत की एकदिवसीय टीम में चुना गया, इस बार वेस्टइंडीज के खिलाफ उनकी घरेलू श्रृंखला के लिए। जून 2022 में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टी20ई क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक बनाया।

जुलाई 2022 में, उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की एकदिवसीय टीम में नामित किया गया था।

ऋतुराज गायकवाड़ आईपीएल करियर (IPL Career)

2018-19 में रितुराज का घरेलू क्रिकेट का सफर काफी अच्छा रहा और इस घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को देखते हुए रितुराज को आईपीएल 2019 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा।

हालांकि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कोई खेल नहीं खेला, लेकिन लगभग दो महीने तक एमएस धोनी, सुरेश रैना, शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस जैसे महान खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने के बाद रितुराज ने कोई शिकायत नहीं की।

2 अक्टूबर 2021 को, गायकवाड़ ने 2021 टूर्नामेंट में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाकर अपना पहला आईपीएल शतक बनाया ।

15 अक्टूबर को, चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराया  , जिसमें गायकवाड़ ने 27 गेंदों पर 32 रन बनाकर सीएसके के कुल योग में योगदान दिया।

उन्होंने 2021 टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन (635) बनाने के लिए ऑरेंज कैप जीता और उन्हें इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

2021 सीज़न में अपने अच्छे प्रदर्शन के बाद, गायकवाड़ को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2022 आईपीएल नीलामी से पहले 6 करोड़ रुपयों के साथ टीम में शामिल किया गया था।

ऋतुराज गायकवाड़ के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. ऋतुराज गायकवाड़ कौन है?

उत्तर- ऋतुराज गायकवाड़ एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारत के लिए ODI और T20I प्रारूपों में खेलते हुए दिख चुके हैं।

2. ऋतुराज गायकवाड़ की उम्र कितनी है?

उत्तर- ऋतुराज गायकवाड़ की उम्र साल 2022 में 25 वर्ष है।

3. ऋतुराज गायकवाड़ की हाइट कितनी है?

उत्तर- ऋतुराज गायकवाड़ की हाइट 5 फीट 9 इंच है।

4. ऋतुराज गायकवाड़ के माता का नाम क्या है?

उत्तर- ऋतुराज गायकवाड़ के माता का नाम सविता गायकवाड है।

5. ऋतुराज गायकवाड़ के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- ऋतुराज गायकवाड़ के पिता का नाम दशरथ गायकवाड है।

6. ऋतुराज गायकवाड़ के प्रेमिका का नाम क्या है?

उत्तर- ऋतुराज गायकवाड़ के प्रेमिका का नाम उत्कर्षा है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को ऋतुराज गायकवाड़ का जीवन परिचय (Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
10 Facts You Didn’t Know About Mandy Rose (Wrestler) 10 Facts You Didn’t Know About Kehlani (Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Jenna Ortega (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Emily Blunt (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Maria Telkes