राष्ट्रीय बालिका दिवस | National Girl Child Day 2024 (History, Theme, Objectives, Significance, Quotes and Wishes)

National Girl Child Day 2024: भारतीय समाज में बालिकाओं के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। यह दिन न केवल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसरों की वकालत करता है, बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है और बाल विवाह, भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को संबोधित करता है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस | National Girl Child Day 2024 (History, Theme, Objectives, Significance, Quotes and Wishes)
राष्ट्रीय बालिका दिवस | National Girl Child Day 2024 (History, Theme, Objectives, Significance, Quotes and Wishes)

राष्ट्रीय बालिका दिवस के माध्यम से सरकार का लक्ष्य प्रत्येक बालिका के लिए समानता और सम्मान के सिद्धांतों को उजागर करना है। प्रतिवर्ष इस दिन लड़कियों के सशक्तिकरण का संदेश फैलाने के लिए पूरे देश में जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। यह समाज को प्रत्येक लड़की को समान अवसर और सम्मान प्रदान करने, उनकी शिक्षा और समग्र कल्याण को प्रोत्साहित करने के महत्व के बारे में एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। यह दिन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ (बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ) सहित भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों और कार्यक्रमों के अनुरूप है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास | National Girl Child Day History

राष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। तब से, हर साल यह दिन एक सामान्य वार्षिक थीम के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। इस कदम का उद्देश्य लैंगिक असमानता, शिक्षा सीमाओं, स्कूल छोड़ने, स्वास्थ्य देखभाल, बाल विवाह और लिंग आधारित हिंसा से जूझ रहे समाज में लड़कियों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को स्वीकार करना है।

Also Read – Marriage Anniversary Wishes in Hindi Shayari | शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 | National Girl Child Day Theme

सरकार ने आज तक राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 के जश्न के लिए किसी थीम की घोषणा नहीं की है। विशेष रूप से, ‘उज्ज्वल कल के लिए लड़कियों को सशक्त बनाना’ 2019 का विषय था। 2020 में, विषय ‘मेरी आवाज, हमारा सामान्य भविष्य’ था। ‘डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी’ 2021 में राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम थी

राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?

22 जनवरी 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना (बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ) की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

तीन मंत्रालयों- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय- द्वारा संयुक्त रूप से संचालित इस पहल का उद्देश्य गिरते बाल लिंग अनुपात के मुद्दे को भी संबोधित करना है।

Also Read – Yoga Day Wishes Messages and Quotes in Hindi | योग पर सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 का उद्देश्य

राष्ट्रीय बालिका दिवस को प्रतिवर्ष मनाने के मुख्य रूप से तीन उद्देश्य हैं:

  • लैंगिक समानता को बढ़ावा देना: इस पहल का उद्देश्य लैंगिक समानता को बढ़ावा देना और लड़कियों के खिलाफ भेदभाव करने वाली लैंगिक रूढ़िवादिता को चुनौती देना है।
  • लड़कियों को सशक्त बनाना: राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य लड़कियों को अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए आवश्यक ज्ञान, उपकरण और अवसर प्रदान करना है।
  • लड़कियों के अधिकारों की रक्षा: यह पहल लड़कियों को बाल विवाह, कुपोषण और लिंग आधारित हिंसा से बचाने का प्रयास करती है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 का महत्व

यह वार्षिक आयोजन अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है और भारत में लड़कियों के सामने आने वाले मुद्दों का समाधान करता है। यह शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक समर्थन के माध्यम से लड़कियों को सशक्त बनाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। पहल द्वारा प्रत्येक बालिका की क्षमता को पहचाना जाता है, और एक ऐसे समाज की वकालत की जाती है जहाँ लड़कियाँ समान अवसरों तक पहुँच सकें और सार्थक योगदान दे सकें।

  • जागरूकता में वृद्धि: इस पहल का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा, सशक्तिकरण और सुरक्षा के मूल्य के बारे में अधिक जागरूकता फैलाना है। महिला रोजगार अनुपात में वृद्धि, महिला स्कूल छोड़ने वालों में गिरावट और देश में लिंग अनुपात में सकारात्मक रुझान इस बढ़ी हुई जन जागरूकता का परिणाम है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है।
  • शिक्षा तक पहुंच: अधिक लड़कियां शिक्षा तक पहुंच रही हैं, उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, और साक्षरता दर में वृद्धि हुई है।
  • बाल विवाह: कानूनी कार्रवाइयों और जागरूकता पहल के परिणामस्वरूप बाल विवाह की संख्या में गिरावट स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है।
  • बालिका सशक्तिकरण: लड़कियाँ अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने, अपने निर्णय स्वयं लेने और समाज में योगदान देने के लिए अधिक सशक्त हो रही हैं।

National Girl Child Day 2024 Quotes and Wishes

Quotes:

“महिला होने के नाते हम जो हासिल कर सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है।” -मिशेल ओबामा

“अगर एक आदमी सब कुछ नष्ट कर सकता है, तो एक लड़की इसे क्यों नहीं बदल सकती?” – मलाल यौसफ्जई

“एक लड़की को सही जूते दो, और वह दुनिया जीत सकती है।” – मेरिलिन मन्रो

“लड़कियां वह सब कुछ करने में सक्षम हैं जो पुरुष कर सकते हैं। कभी-कभी उनमें पुरुषों की तुलना में अधिक कल्पना शक्ति होती है।” -कैथरीन जॉनसन

“एक मजबूत महिला चुनौती की आँखों में देखती है और उसे आँख मार देती है।” – जीना केरी

“दुनिया को मजबूत महिलाओं की जरूरत है। ऐसी महिलाएं जो दूसरों को उठाएंगी और बनाएंगी, जो प्यार करेंगी और प्यार पाएंगी। जो महिलाएं बहादुरी से जीती हैं, कोमल भी और उग्र भी। अदम्य इच्छाशक्ति वाली महिलाएं।” -एमी टेनी

Wishes:

समानता घर से शुरू होती है, अपनी लड़कियों को महत्वाकांक्षा के साथ बड़ा करें।

राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएँ! आइए एक ऐसे समाज के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हों जो हर लड़की का उत्थान करे और उसे अपने आप में एक नेता बनने के लिए सशक्त बनाए।

हर लड़की को ज्ञान और शिक्षा से सशक्त बनाया जाए, जिससे उसके उज्ज्वल भविष्य के लिए अनंत अवसर खुल सकें।

मजबूत, साहसी, प्रतिभाशाली – हर लड़की एक उत्कृष्ट कृति है।

हर लड़की प्यार, समर्थन और प्रोत्साहन से भरे माहौल में बड़ी हो, जिससे वह अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सके।

हर लड़की प्यार, समर्थन और प्रोत्साहन से भरे माहौल में बड़ी हो, जिससे वह अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सके।

वह बड़े सपने देखती है, उसे ऊंची उड़ान भरने दो।

यहां एक ऐसा भविष्य है जहां हर लड़की को अपने जीवन, स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में विकल्प चुनने की आजादी है।

हर लड़की प्यार, समर्थन और प्रोत्साहन से भरे माहौल में बड़ी हो, जिससे वह अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सके।

अंतिम शब्द

राष्ट्रीय बालिका दिवस की आप सभी को ढेरो शुभकामनायें। हम आशा करते हैं की आपको “National Girl Child Day 2024” पर यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें। लेख को अंत तक पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Leave a Comment

x