Motapa Kam Karne Ke Upay | मोटापा कम करने के उपाय

Motapa Kam Karne Ke Upay : मोटापे के कारण मधुमेह, हृदय रोग, कई प्रकार के कैंसर, स्ट्रोक आदि जैसी कई बीमारियां होने की संभावना रहती है। मोटापा किसी भी उम्र में हो सकता है। अधिक वसा वाले भोजन का सेवन और निष्क्रिय जीवनशैली मोटापे के दो प्रमुख कारण हैं।

Motapa Kam Karne Ke Upay
मोटापा कम करने के उपाय

मोटापा की समस्या से निपटने के लिए स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव को अपनाना जरूरी है। इसके अलावा आप अपने वजन घटाने के प्रयासों के साथ-साथ कुछ आसान और असरदार प्राकृतिक घरेलू उपचारों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के उपाय – Motapa Kam Karne Ke Upay

जरूरी नहीं कि आप किसी अच्छे जिम जाएं या महंगी दवाएं खाएं, आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी मोटापा कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय नीचे दिए गए हैं। मोटापा काम करने के घरेलु उपाय (Motapa Kam Karne Ke Upay) का उपयोग करके आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

1. रोज कच्चा लहसुन खायें

वजन कम करने के लिए रोज सुबह लहसुन की दो या दो से ज्यादा कलियां चबाना बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, लहसुन में बहुत तीखी गंध और स्वाद होता है, जो आपको दूर कर सकता है। कच्चे लहसुन को चबाने की आदत बनाने की कोशिश करें, भले ही यह पहली बार में प्रतिकूल हो। ऐसा करने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना याद रखें, क्योंकि कच्चे लहसुन की गंध आपके मुंह में पूरे दिन रह सकती है।

2. अपने खाने की आदत को बदलें

अगर आप चाहते हैं कि एक हफ्ते के अंदर आपका मोटापा तेजी से कम होना या तेजी से मोटापा कम होना शुरू हो जाए तो आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करने होंगे। आपको अपने खाने की आदत को बदलना होगा। हमारा शरीर महसूस करता है कि हम क्या खाते हैं। उस तरह का खाना खाने से बचें जिसमें शुगर, कैलोरी ज्यादा हो। उदाहरण के लिए, अपने आहार में पके हुए सामान, तले हुए खाद्य पदार्थ, मीठे पेय पदार्थों को शामिल करने से बचें। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है, जिससे मोटापा बढ़ता है।

3. तेज चलने की आदत डालें

वॉकिंग, जॉगिंग, ब्रिस्क वॉकिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपको तेजी से मोटापा कम करने में मदद करती है। इनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में मनचाहा परिणाम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ चलने से आप 0.46 किलो यानी एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं।

4. इन चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

इसका मतलब है कि आपको केक, कुकीज, कपकेक, मफिन, ब्रेड, पेस्ट्री बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। साथ ही नमकीन खाना, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए। इसके अलावा, आपको मछली, मांस, मुर्गी पालन के ब्रेडेड उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए।

5. शहद के साथ नींबू पानी पियें

शहद के साथ नींबू पानी पीने से आप जल्द से जल्द अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। नींबू और शहद भारत में रसोई में पाए जाने वाले दो सबसे आम तत्व हैं। रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी बनाएं और पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं। मिलाकर पीएं। शहद औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, और नींबू पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ये सभी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करते हैं और कुछ ही हफ्तों में प्रभाव दिखाई देने लगते हैं। यह घर पर वजन घटाने के सबसे आसान उपायों में से एक है।

6. लौकी के जूस का सेवन करें

लौकी सभी घरों में आसानी से मिल जाएगी। यह बाहर से हरे रंग की और अंदर से सफेद रंग की गूदेदार सब्जी होती है, यह सब्जी हमारे मोटापे को कम करने में रामबाण साबित हो सकती है। क्योंकि लौकी विटामिन ए, आयरन और फाइबर से भरपूर होती है इसलिए फाइबर की अधिकता के कारण लौकी मोटापा कम करने में काफी कारगर साबित होती है, इसलिए हमें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

7. ग्रीन टी पियें

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले हमारे मोटापे को कम करने में कैटेचिन और कैफीन मददगार होते हैं। ग्रीन टी का सेवन करके हम आसानी से अपना मोटापे को कम कर सकते हैं।

8. ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

हमारे शरीर में 60% पानी ही होता है और हमारे शरीर में उपयोगिता बहुत होती है। दोस्तों पानी हमारे शरीर की सफाई करता है और हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को खत्म करता है और पाचन क्रिया को मजबूत करता है इसलिए पानी का उपयोग भरपूर मात्रा में हमें करना चाहिए।

9. फलों का सेवन करें

हमारे मोटापे को कम करने में फल बहुत सायक होते है यह हमारे शरीर में विटामिन्स, और आयरन की कमी को पूरा करते है और हमारे शरीर की कमी को पूरा करते है। एक सेब हमारे बहुत सी बीमारी को दूर करता है और निरोगी बनता है।

10. दही खायें

दही प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) से समृद्ध होता है। दही से आपका मेटाबॉलिज्म उत्तेजित होता है। इस तरह आप मोटापे को घटा पाते हैं और वजन को नियंत्रित भी रख पाते हैं।

Disclaimer: सलाह यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Also Read:

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Motapa Kam Karne Ke Upay | मोटापा कम करने के उपाय से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x