Manyata Dutt Biography In Hindi

मान्यता दत्त का जीवन परिचय ( Manyata Dutt Biography in Hindi, Age, Height, Caste, Family, Real name)

Manyata Dutt की पहचान संजय दत्त की पत्नी के तौर पर हैं.लेकिन वो एक फिल्म एक्ट्रेस और अपने पति के प्रोडक्शन कम्पनी की सीईओ भी हैं. मान्यता,संजय के साथ उनके मुश्किल समय में साथ खड़ी देखी जाती रही हैं. मान्यता अभी अपने पारिवारिक और वैवाहिक जीवन से बहुत खुश हैं हालांकि मान्यता से पहले संजय की 2 शादी हो चुकी हैं लेकिन इनका ये रिश्ता काफी लम्बा चल चूका हैं और इस साल मान्यता और संजय ने अपनी शादी के 9 वर्ष पूरे कर लिए हैं.

Manyata Dutt का जीवन परिचय

Manyata Dutt Biography In Hindi
Manyata Dutt Biography In Hindi

Manyata Dutt Biography In Hindi:

नाम(Name)मान्यता दत्त (Manyata Dutt)
वास्तविक व असली नाम (Original or real name)दिलनाज शेख
निक नेम (Nick-name)सारा खान
जन्म (Birth)22 जुलाई 1979
जन्मस्थान (Birth-place)मुम्बई
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
शिक्षा (Education)दुबई
पेशा (Ocuupation)एक्ट्रेस और प्रोडक्शन कम्पनी की सीईओ
पूर्व-पति (Ex-husband)मेराज
पति (Husband)संजय दत्त
शादी का दिन (Marriage date)7 फरवरी 2008
पुत्र (Son)शाहरान
पुत्री (Daughter)इकरा
लम्बाई (Height)5’7”
वजन (Weight)84 किलो
बॉडी मेजरमेंट (Body measurement)35-29-34
वेस्ट साइज (Waist size)29 इंचेज
हिप साइज़ (Hip Size)34 इंचेज
शू साइज़ (Shoe size)12 इंचेज
आँखों का रंग (Eye Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
फिल्म (Films)गंगाजल, लवर्स लाइक अस
विवाद (Controversy)बिना तलाक लिए दूसरी शादी और शरीयत का उल्लंघन करने का आरोप

Also Read:


मान्यता दत्त: जन्म,शिक्षा और परिवार

Manyata Dutt का जन्म 22 जुलाई 1979 को मुम्बई के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था.

मान्यता के पिता एक बिजनेस मैन थे, लेकिन मान्यता के जन्म के  3 वर्ष बाद उनका परिवार दुबई शिफ्ट हो गया. मान्यता ने अपनी शिक्षा दुबई से ही पूरी की.

Manyata Dutt का वास्तविक नाम दिलनाज़ शेख था, जबकि बॉलीवुड में उन्हें सारा खान के नाम से जाता था. मान्यता को प्रकाश झा ने नाम बदलकर मान्यता रखने को कहा था, जिन्होंने उन्हें गंगाजल में आइटम डांस करने का मौका दिया था.

मान्यता ने  एक बार मीडिया में ये बात मानी थी, कि वो एक कट्टर मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जो इस्लाम का सख्ती से पालन करता हैं. हालांकि एक हिन्दू से शादी के बाद भी मान्यता अपने परिवार से बहुत प्यार करती हैं, क्योंकि जब भी मान्यता को जरूरत थी, तब उनके परिवार ने उनका साथ दिया.

Manyata Dutt और संजय दत्त के जुड़वां बच्चे हैं, जिनमें से बेटे का नाम शाहनाज, जबकि बेटी का नाम इकरा हैं.

मान्यता और संजय का परिवार

संजय की बहने नम्रता और प्रिया दत्त ने मान्यता को अभी तक अपनाया नहीं हैं, इस बारे में मान्यता का कहना हैं कि संजय जानते हैं कि मैंने उनसे रिश्ता बनाने की कितनी कोशिश की हैं, लेकिन इससे ज्यादा मैं भी कुछ नहीं कर सकती, और संजय भी मुझे  इसके लिए फ़ोर्स भी नहीं करते हैं.

Manyata Dutt का करियर

मान्यता को हमेशा से एक्टिंग और ग्लेमर इंडस्ट्री में आने का शौक था. इसलिए अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वो भारत में बॉलीवुड में अपना भाग्य अजमाने को आ गयी.

पहली फिल्म :मान्यता ने एक छोटे बजट की सी ग्रेड की  फिल्म “लवर्स लाइक अस” से शुरुआत की. इसके बाद 2003 में उन्होंने गंगाजल में आइटम नंबर भी किया.

अपने पिता के देहांत के बाद मान्यता पर परिवार की जिम्मेदारी आ गयी, इस कारण मान्यता का बॉलीवुड में करियर आगे नहीं बढ़ सका.

हालांकि मान्यता अब भी फिल्मों में आने की कोशिश करती रहती हैं और जनवरी 2018 में ये खबरें आई थी, कि संजय अपनी पत्नी मान्यता के सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के कारण नाखुश हैं. वास्तव में  मान्यता बॉलीवुड में वापिस काम शुरू करना चाहती हैं जबकि अभिनेता  संजय दत्त चाहते हैं कि उनकी पत्नी वापिस एक्टिंग का काम ना करे.

Manyata Dutt और विवाद

मान्यता के शादी सम्बन्धित कोर्ट केस के अलावा भी कुछ विवाद हुए थे और उनका कारण भी उनकी और संजय की शादी ही था.

उस समय यह कहा जा रहा था कि यह शादी मुस्लिम पर्सनल लॉ का उल्लंघन हैं. क्योंकि मुस्लिम के घर में जन्म  लेने और हिन्दू से शादी से पहले तक मान्यता के पास अपना नाम बदलने के अलावा और कोई सबूत नहीं था, कि उन्होंने हिन्दू धर्म को अपनाया हैं.

मान्यता का निजी जीवन और शादी

मान्यता और संजय ने 7 फरवरी 2008 को गोआ में कोर्ट मेरिज की थी.

मान्यता ने संजय से पहले भी एक शादी कर रखी हैं. उनके पहले पति का नाम मेराज उल रहमान हैं, जिनका ये दावा था कि उन्होंने 2003 में मान्यता से शादी की थी और मान्यता की दूसरी शादी के समय तक उनका तलाक नहीं हुआ था.

मेराज ने मान्यता के साथ शादी और हनीमून की फोटो भी दिखाई थी. और मामले पर बांद्रा मजिस्ट्रेट में ये याचिका भी दर्ज करवाई थी, कि वो और मान्यता शादी-शुदा हैं, फिर भी बिना तलाक लिए मान्यता संजय से शादी कर रही हैं.

हालाँकि मान्यता-संजय की शादी के समय ये अफवाह भी उड़ी थी, कि मान्यता की ये चौथी शादी हैं, लेकिन इस बात की कभी पुष्टि नहीं हो सकी.

मेराज केस के दौरान ही पता चला था कि मान्यता और मेराज का एक बेटा भी  हैं, जो कि दुबई में मान्यता के रिश्तेदारों के साथ रहता हैं, इस बारे में मेराज का कहना था कि वो अपने बेटे को मान्यता से वापिस लेना चाहते हैं.

हालांकि मुम्बई सेशन कोर्ट ने मेराज की अपील को खारिज कर दिया था. मेराज ने लोअर कोर्ट के दिए हुए आदेश को कैंसिल कर दिया था, जिसमें यह कहा गया था कि मान्यता ने मेराज से तलाक नहीं लिया हैं इसलिए वो संजय दत्त के साथ शादी नहीं कर सकती.

बाद में सेशन कोर्ट ने माना कि मान्यता ने लीगली तलाक लिया है, इस कारण वो वापिस शादी करने को स्वतंत्र हैं.

वास्तव में मेराज एक स्ट्रगलिंग राइटर थे, जो कि 2008 में जेल में थे, उन पर बॉलीवुड एक्ट्रेसज को वल्गर मेसेज भेजने का आरोप था.

Manyata Dutt की बीमारी

मान्यता दत्त 2014 में काफी बीमार रही थी. उन्हें लिवर में ट्यूमर हुआ था और हार्ट सम्बन्धित भी कुछ समस्या सामने आई थी. उनका तब लंग इन्फेक्शन हो जाने के कारण ओपरेशन भी हुआ था. उस समय संजय दत्त पेरोल पर जेल से बाहर थे,और वो अपनी पत्नी की ऐसी स्थिति नही देख सके, क्यूंकि इससे पहले भी उन्होंने अपनी माँ नर्गिस दत्त और पहली पत्नी ऋचा शर्मा को कैंसर के कारण ही खोया था,ऐसे में उन दिनों मान्यता को खोने का डर संजय के चेहरे पर साफ देखा जा सकता था.

Leave a Comment

x