लिवर का रामबाण इलाज | Liver Ka Ramban Ilaaj

लिवर का रामबाण इलाज: अगर समय पर फैटी लिवर का इलाज न किया जाए तो यह समस्‍या गंभीर रूप ले सकती है। दवाओं के साथ घरेलू नुस्‍खों की मदद से जल्‍दी से फैटी लिवर को ठीक किया जा सकता है।

लिवर का रामबाण इलाज | Liver Ka Ramban Ilaaj
लिवर का रामबाण इलाज | Liver Ka Ramban Ilaaj

फैटी लिवर को हेप्टिक स्‍टेटोसिस भी कहा जाता है। इस स्थिति में लिवर में अत्‍यधिक फैट जमा हो जाता है। ये जमाव लिवर के कार्यों में बाधा उत्‍पन्‍न करता है और शरीर के लिए जरूरी पित्त रस एवं इंसुलिन का उत्‍पादन धीमा कर देता है। कुछ गंभीर मामलों में लिवर पर हमेशा के लिए स्‍कार लग सकता है और धीरे-धीरे लिवर फेल भी हो सकता है। ये एक जानलेवा स्थिति होती है जिसे लिवर सिरोसिस के नाम से जाना जाता है।

आप घरेलू उपचार से भी फैटी लिवर का इलाज कर सकते हैं। दवा के साथ घरेलू नुस्‍खों के इस्‍तेमाल से आप जल्‍दी फैटी लिवर की समस्‍या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में लिवर का रामबाण इलाज (Liver Ka Ramban Ilaaj) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

लिवर का रामबाण इलाज (Liver Ka Ramban Ilaaj)

लिवर का रामबाण इलाज (Liver Ka Ramban Ilaaj) निम्नलिखित हैं:

1. लिवर का रामबाण इलाज है आंवला

लिवर के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है. आंवला खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे लिवर हेल्दी रहता है. आंवला हाइपरलिपिडिमिया और मेटाबोलिक सिंड्रोम को भी कम करता है. फैटी लिवर वाले लोगों के लिए आंवले रामबाण माना गया है. आंवला लिवर फेल होने के खतरे को भी कम करता है।

2. एप्‍पल साइडर विनेगर हैं लिवर के लिए लाभकारी

एप्‍पल साइडर विनेगर लिवर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। ये लिवर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है। एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर रोज सुबह पिएं।

3. ​फैटी लिवर का रामबाण इलाज है नींबू

फैटी लिवर के इलाज के लिए आप नींबू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू विटामिन सी से युक्‍त होता है जो कि एक पाॅवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है और यह लिवर की कोशिकाओं को रेडिकल डैमेज से रोक सकता है। एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़ें और एक चम्‍मच शहद डालकर रोज सुबह पिएं।

4. ​फैटी लिवर का देसी इलाज है हल्‍दी

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज की स्थिति में लिवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रख सकता है। एक गिलास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें। अब इसमें एक चुटकी हल्‍दी डालें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। मिक्‍स कर के रोज सुबह इस गुनगुने पानी का सेवन करें।

5. लिवर का घरेलू उपचार है दालचीनी

लिवर के लिए दालचीनी सबसे असरकारी दवा है। इसके सूजन-रोधी गुण ज्‍यादा शराब के कारण लिवर में आई सूजन को कम करते हैं। एक गिलास पानी में दालचीनी की दो से तीन स्टिक डालकर पानी को उबाल लें। दो से तीन मिनट के बाद पानी को छानकर रोज सुबह पिएं।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को लिवर का रामबाण इलाज (Liver Ka Ramban Ilaaj) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x