करीना कपूर का जीवन परिचय | Kareena Kapoor Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

करीना कपूर की जीवनी, करीना कपूर बायोग्राफी इन हिंदी, गाना, फिल्म, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Kareena Kapoor Biography in Hindi, Kareena Kapoor Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Kareena Kapoor News, Kareena Kapoor Movies)

करीना कपूर का जीवन परिचय (Kareena Kapoor Biography in Hindi)
करीना कपूर का जीवन परिचय (Kareena Kapoor Biography in Hindi)

यदि आप करीना कपूर (अभिनेत्री) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको करीना कपूर की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

Contents hide

करीना कपूर का जीवन परिचय (Kareena Kapoor Biography in Hindi)

करीना कपूर का जन्म 21 सितंबर 1980 को मुंबई में हुआ था। सिनेमा जगत के पहले परिवार की इस लाडली बेटी के प्यार का नाम बेबो है। उनके पिता रणधीर कपूर और मां बबीता ने भी अपने अभिनय से फिल्मी दुनिया को रोशन किया। साल 2000 में करीना कपूर का फिल्मी सफर फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से शुरू हुआ था। रिफ्यूजी में उन्हें अभिषेक बच्चन के साथ कास्ट किया गया था।

भोले अवतार के साथ एंट्री करने वाली ‘बेबो’ के बोल्ड अवतार को भी काफी पसंद किया गया था। कभी खुशी कभी गम की ‘पू’ और फिर ‘जीरो फिगर’ करीना ने बॉलीवुड में अपने पैर जमाए। बड़ी बहन करिश्मा कपूर तब तक फिल्मों में बड़ा नाम बन चुकी थीं। लेकिन बेबो की एक्टिंग ने एक बार फिर साबित कर दिया कि एक्टिंग कपूर खानदान की रगों में चलती है।

Also Read – मालविका मोहनन का जीवन परिचय

नाम (Name)करीना कपूर (Kareena Kapoor)
पूरा नाम (Full Name)करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan)
निक नाम (Nik Name)करीना, करीना कपूर, बेबो
प्रसिद्द (Famous For)अभिनेत्री और मॉडल के रूप में
पेशा (Occupation)अभिनय और मॉडलिंग
जन्म तारीख (Date of birth)21 सितम्बर 1980
जन्मदिन (Birthday)21 सितम्बर
उम्र (Age)42 वर्ष (साल 2022 तक)
जन्म स्थान (Place of born)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता (Father)रणधीर कपूर
माता (Mother)बबिता कपूर
भाई (Brother)अज्ञात
बहन (Sister)करिश्मा कपूर
प्रेमी (Boyfriend)ऋतिक रोशन, शाहीद कपूर
पति (Husband)सैफ अली खान
शिक्षा (Education)मास मीडिया और बी.टेक में स्नातक
स्कूल (School )जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र
वेलहम गर्ल्स स्कूल, मुंबई, महाराष्ट्र
कॉलेज (Collage)कॉलेज ड्रॉपआउट
राशि (Zodiac Sign)कन्या राशि
हाइट (Height)5 फीट 4 इंच
वजन (Weight)55 किलोग्राम
बॉडी साइज (Body Measurements)34-26-35
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू/मुस्लिम
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹60 करोड़ (लगभग 2022 तक)
डेब्यू (Debut)फिल्म : लाल सिंह चड्ढा

करीना कपूर के करियर की शुरूआत (Kareena Kapoor Starting Career)

अभिनय के क्षेत्र में मीना कुमारी और नरगिस के काम से प्रभावित होकर उन्हें फिल्मों में आने की प्रेरणा मिली। लेकिन उनके पिता को उनके घर की महिलाओं का फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था। उनका मानना ​​था कि महिलाओं को परंपरागत रूप से पारिवारिक जिम्मेदारियां निभानी चाहिए, लेकिन उनकी मां ने उनकी सोच का विरोध किया। इस वजह से उनके माता-पिता दोनों अलग हो गए। करीना की मां ने अपनी बेटियों के लिए बहुत संघर्ष किया। उनके संघर्ष का ही नतीजा था कि करिश्मा कपूर ने फिल्मों में काम किया। जिससे करीना के लिए फिल्मों में एंट्री की राह आसान हो गई। फिर उसके काम को देखकर उसके पिता ने भी उसके लिए अपनी सहमति दे दी।

करीना कपूर को पहली बार 2000 में राकेश रोशन की फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ मिली, जिसमें उनके हीरो राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन थे। कुछ समय बाद करीना ने यह कहकर फिल्म छोड़ दी कि राकेश रोशन इस फिल्म में अपने बेटे को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। फिर करीना कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म रिफ्यूजी से की, जिसमें उनके हीरो अभिषेक बच्चन थे। यह जेपी दत्ता की फिल्म थी। यह फिल्म 1971 में शरणार्थियों द्वारा भारत-पाकिस्तान सीमा पार करने पर आधारित थी। इस फिल्म में करीना ने एक बांग्लादेशी लड़की ‘नाज’ का किरदार निभाया था। ये फिल्म तो कुछ खास नहीं चली लेकिन इसमें करीना के अभिनय की तारीफ हुई और उन्हें इस फिल्म के लिए अवॉर्ड भी मिला.

करीना कपूर की शादी

करीना कपूर 16 अक्टूबर 2012 को पटौदी परिवार के इकलौते वारिस सैफ अली खान से शादी करके करीना कपूर खान बनीं। हालांकि, बॉलीवुड ने अपनी पसंदीदा बेबो को एक और प्यारा नाम सैफीना दिया। कपूर परिवार की बेटी और पटौदी परिवार के बेटे की इस शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी। द वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रसिद्ध स्तंभकार रूपा सुब्रमण्यम ने भी इस विवाह पर एक लेख लिखा था जिसका शीर्षक था भारत की “wedding and social event of the year”।

Read Also: सोनिया सिंह (अभिनेत्री) का जीवन परिचय

प्रेग्नेंसी को दिया नया स्टाइल

शादी की जितनी चर्चा हुई, मां बनना उतना ही लोकप्रिय हो गया। बेहद स्टाइलिश अंदाज में रहने वाले मदरहुड की वजह से सैफिना को खूब कवरेज भी मिली। 20 दिसंबर 2016 को करीना कपूर ने एक बेटे को जन्म दिया। लेकिन बेटे के नाम को लेकर काफी बवाल हुआ था। पापा सैफ ने जब अपने बेटे का नाम तैमूर अली खान रखा तो क्या था सोशल मीडिया और मेनस्ट्रीम मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरीं।

करीना कपूर एक लेखिका के रूप में

वर्ष 2009 में, करीना कपूर ने पोषण विशेषज्ञ रूजता दिवाकर के सहयोग से स्वस्थ भोजन के विषय पर ‘डोन्ट लूज़ योर माइंड, लूज़ योर वेट’ नामक पुस्तक का सह-लेखन किया। यह रैंडम हाउस पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित किया गया था। ‘वीमेन एंड द वेट लॉस तमाशा’ शीर्षक वाली इस किताब का फॉलोअप दो साल बाद जारी किया गया। फरवरी 2013 में, करीना कपूर ने रोचेला पिंटो के सहयोग से ‘द स्टाइल डायरी ऑफ ए बॉलीवुड दिवा’ शीर्षक से एक आत्मकथात्मक संस्मरण प्रकाशित किया।

प्रसिद्ध फिल्में

रिफ्यूजी-2000, अशोक और कभी खुशी कभी गम-2001, चमेली-2004, ओमकारा-2006, जब वी मेट-2007, 3 इडियट्स-2009, रा-वन-2010, का एंड की-2016, बजरंगी भाईजान-2015, उड़ता पंजाब-2016

लाल सिंह चड्ढा: इस फिल्म में आमिर खान के साथ करीना नजर आएंगी। यह फिल्म दिसंबर 2020 में आने वाली थी, लेकिन अब इसकी रिलीज टाल दी गई है अब यह 11 अगस्त 2022 को रिलीज होगी। आमिर और करीना इससे पहले 3 इडियट्स में एक साथ नजर आए थे, जहां इस जोड़ी को खूब पसंद किया गया था।

करीना कपूर को मिले अवार्ड और उपलब्धियां (Kareena Kapoor Awards List)

करीना ने राजीव गांधी यंग अचीवर अवार्ड सहित कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें यह पुरस्कार वर्ष 2005 में मिला था। इसके अलावा उन्हें मिले पुरस्कार इस प्रकार हैं-

सालफ़िल्मअवार्ड
2004चमेलीफ़िल्म फ़ेयर स्पेशल जूरी अवार्ड, आईआईएफए अवार्ड साल की स्टाइल दिवा, बॉलीवुड फ़िल्म अवार्ड- क्रिटिक्स अवार्ड बेहतरीन महिला   
2008जब वी मेटजी सीने पुरस्कार, गिल्ड अवार्ड बेहतरीन अभिनेत्री के लिए  
2008जब वी मेटस्टारडस्ट अवार्ड, आईआईएफए का पुरस्कार साल की बेहतरीन अभिनेत्री लिए, फ़िल्म फेयर अवार्ड    
2010कुर्बानस्टारडस्ट अवार्ड साल की बेहतरीन अभिनेत्री का 
2010   –आईआईएफए का पुरस्कार साल की बेहतरीन अभिनेत्री लिए    
2009   –स्टारडस्ट पुरस्कार, साल की महिला स्टाईल आइकॉन 
2011 बॉडीगार्डऑन स्क्रीन सबसे बेहतरीन और मनोरंजक जोड़ी का पुरस्कार
2001रिफ्यूजीफ़िल्म फेयर अवार्ड बेहतरीन महिला डेब्यू के लिए, जी सीने अवार्ड लक्स फेस ऑफ़ द इयर 
2011हम परिवार हैफ़िल्म फेयर अवार्ड सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री 
2007, 2005 ओमकारा और देवफ़िल्म फेयर क्रिटिक्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए
2002   –जी सीने क्वीन का पुरस्कार,
2015  सिघम रिटर्न्सलोकप्रिय बेहतरीन अभिनेत्री 
2016बजरंगी भाईजान, लोकप्रिय बेहतरीन अभिनेत्री 
2017की एंड कासबसे अच्छी अभिनेत्री के लिए बी4यू अरब व्यूहर्स चॉइस अवार्ड
2017उड़ता पंजाबसबसे अच्छी अभिनेत्री के लिए बी4यू अरब व्यूहर्स चॉइस अवार्ड

करीना कपूर के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. करीना कपूर कौन है?

उत्तर- करीना कपूर खान एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी फिल्मों में दिखाई देती हैं। वह अभिनेता रणधीर कपूर और बबीता की बेटी हैं, और अभिनेत्री करिश्मा कपूर की छोटी बहन हैं।

2. करीना कपूर की उम्र कितनी है?

उत्तर- 42 वर्ष (साल 2022 तक)

3. करीना कपूर की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 4 इंच

4. करीना कपूर के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- करिश्मा कपूर

5. करीना कपूर के बॉयफ्रेंड का नाम क्या है?

उत्तर- ऋतिक रोशन, शाहीद कपूर

7. करीना कपूर के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- रणधीर कपूर

8. करीना कपूर के माता का नाम क्या है?

उत्तर- बबीता कपूर

9. करीना कपूर का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

10. करीना कपूर के पति का नाम क्या है?

उत्तर- सैफ अली खान

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को करीना कपूर का जीवन परिचय (Kareena Kapoor Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग करीना कपूर (Kareena Kapoor) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47