कमला हैरिस का जीवन परिचय | Kamala Harris Biography in Hindi [Age, Family, Wiki]

कमला हैरिस की जीवनी, कमला हैरिस बायोग्राफी इन हिंदी, उपाध्यक्ष, जन्म, उम्र, पति, परिवार, पिता, कास्ट, कद, धर्म, शिक्षा, (Kamala Harris Biography in Hindi, Kamala Harris Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Kamala Harris News, Kamala Harris Politics)

कमला हैरिस का जीवन परिचय | Kamala Harris Biography in Hindi [Age, Family, Wiki]
कमला हैरिस का जीवन परिचय | Kamala Harris Biography in Hindi [Age, Family, Wiki]

यदि आप कमला हैरिस (पॉलिटिशियन) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको कमला हैरिस की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

कमला हैरिस का जीवन परिचय (Kamala Harris Biography in Hindi)

कमला हैरिस (Kamala Harris) का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया के ओकलैंड, अमेरिका में हुआ था। उनकी मां डॉ श्यामला गोपालन हैरिस एक तमिल भारतीय थीं और उनके पिता जमैका-अमेरिकी थे। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र पढ़ाते थे। और उनकी मां श्यामला गोपालन ब्रेस्ट कैंसर साइंटिस्ट रह चुकी हैं।

कमला अमेरिकी राष्ट्रीयता रखती हैं लेकिन मिश्रित नस्ल की हैं क्योंकि उनके माता-पिता विभिन्न धर्मों और देशों से हैं। इसके अलावा कमला की एक बहन भी है जिसका नाम माया हैरिस है। जब उनके माता-पिता का तलाक हो गया, तो कमला की मां ने अकेले ही उनकी देखभाल की।

मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में, हैरिस ने फ्रेंच-भाषी प्राथमिक विद्यालय, फिर FACE स्कूल, और फिर वेस्टमोंट हाई स्कूल से हाई स्कूल में भाग लिया।

हाई स्कूल के बाद, हैरिस ने 1982 में वाशिंगटन, डीसी में हावर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। हैरिस ने 1986 में हावर्ड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री अर्जित की।

हैरिस तब कानून का अध्ययन करने के लिए कैलिफोर्निया लौट आए, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ में भाग लिया, और उन्होंने 1989 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

कमला हैरिस वर्तमान में एक विवाहित महिला हैं और उनके पति डग एम्हॉफ उनके लंबे समय के प्रेमी थे जिनसे उन्होंने बाद में शादी की।

इससे पहले साल 1993 में उनका विली ब्राउन के साथ अफेयर चल रहा था। उन्होंने कमला हैरिस को राजनीतिक करियर बनाने में भी मदद की, क्योंकि वह सैन फ्रांसिस्को की मेयर थीं। इसके अलावा साल 2000 के आसपास उनका लुईस रैना के साथ भी रिश्ता रहा, लेकिन दोनों का वह रिश्ता कुछ ही समय बाद खत्म हो गया।

Also Read – शिव्या पठानिया का जीवन परिचय

नाम (Name)कमला हैरिस (Kamala Harris)
पूरा नाम (Full Name)कमला देवी हैरिस
उपनाम (Nik Name)कमला
प्रसिद्द (Famous For)संयुक्त राज्य अमेरिका की 49वी और वर्तमान की उप-राष्ट्रपति
पेशा (Occupation)पॉलिटिशियन
जन्म तारीख (Date of birth)20 अक्टूबर 1964
जन्मदिन (Birthday)20 अक्टूबर
उम्र (Age)58 वर्ष
जन्म स्थान (Place of born)ऑकलैंड, केलिफोर्निया
पिता (Father)डोनाल्ड हैरिस
माता (Mother)श्यामला गोपालन हैरिस
भाई (Brother)N/A
बहन (Sister)एक बहन
बच्चे (Children)3 बच्चे (सौतेले)
प्रेमी (Boyfriend)डगलस एहमॉफ
पति (Husband)डगलस एहमॉफ
शिक्षा (Education)बीए (BA), जूरिस डॉक्टर (JD)
स्कूल (School )वेस्टमाउंट हाई स्कूल
कॉलेज (Collage)हावर्ड यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, हेस्टिंग्स
राशि (Zodiac Sign)कन्या राशि
हाइट (Height)5 फुट 2 इंच
वजन (Weight)52 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)25-35-40
बालो का रंग (Hair Color)डार्क ब्राउन
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)क्रिश्चियनिटी
नागरिकता (Nationality)अमेरिकन
कुल सम्पत्ति (Net Worth)2 मिलीयन डॉलर
पॉलीटिकल पार्टी (Political Party)डेमोक्रेटिक

कमला हैरिस का पॉलीटिकल कैरियर (Political Career)

अपनी कानूनी शिक्षा पूरी करने के बाद, 1990 में, कमला हैरिस को अल्मेडा काउंटी, कैलिफ़ोर्निया में एक डिप्टी डिस्ट्रिक्ट के रूप में काम करने का अवसर मिला और तब से उन्होंने कभी हार नहीं मानी, वह आगे बढ़ती रहीं और सफल होती गईं। जिसके कारण वर्ष 2003 में कमला हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी कार्यालय में काम करना शुरू किया और वहाँ वह एक कैरियर आपराधिक इकाई की प्रभारी थीं।

फिर उसके बाद 2004 से 2011 तक वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं। यहां यह भी बता दें कि साल 2017 में वह कैलिफोर्निया में संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेटर बनीं और इतने ऊंचे पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत महिला थीं।

इस तरह यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गयी। लोग उनके बयानों को खूब पसंद करते हैं और वह सिस्टेमैटिक नस्लवाद को खत्म करना चाहती हैं और अक्सर इसके बारे में बोलती हैं. 21 जनवरी 2019 को उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने नाम की घोषणा की थी लेकिन बाद में उन्होंने अपना नाम वहां से हटा लिया।

कमला हैरिस को मिले अवार्ड (Award)

अवार्ड नामसालअवार्ड किसने दिया
वूमेन ऑफ पावर2004द नेशनल अर्बन लीग
चाइल्ड एडवोकेट ऑफ द ईयर2004सेन फ्रांसिस्को चाइल्ड एब्यूज प्रीवेंशन काउंसिल
थर्गुड मार्शल2005नेशनल ब्लैक प्रॉसिक्यूटर्स एसोसिएशन

Read Also: संचारी सेनगुप्ता का जीवन परिचय

कमला हैरिस के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कमला हैरिस कौन हैं?

उत्तर- कमला देवी हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली और वर्तमान महिला उपाध्यक्ष है।

2. कमला हैरिस की उम्र कितनी हैं?

उत्तर- 58 वर्ष (2022 तक)

3. कमला हैरिस की हाइट कितनी हैं?

उत्तर- 5 फीट 2 इंच

5. कमला हैरिस के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- माया हैरिस

7. कमला हैरिस के पिता का नाम क्या हैं?

उत्तर– डोनाल्ड हैरिस

8. कमला हैरिस के माता का नाम क्या हैं?

उत्तर- श्यामला गोपालन हैरिस

9. कमला हैरिस का जन्म कहाँ हुआ हैं?

उत्तर- ऑकलैंड, केलिफोर्निया, अमेरिका

10. कमला हैरिस के पति का नाम क्या हैं?

उत्तर- डगलस एहमॉफ

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को कमला हैरिस का जीवन परिचय (Kamala Harris Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग कमला हैरिस (Kamala Harris) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
10 Facts You Didn’t Know About Mandy Rose (Wrestler) 10 Facts You Didn’t Know About Kehlani (Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Jenna Ortega (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Emily Blunt (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Maria Telkes