आदित्य रावल का जीवन परिचय | Aditya Rawal Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

आदित्य रावल की जीवनी, आदित्य रावल बायोग्राफी इन हिंदी, अभिनेता, कास्ट, कद, उम्र, फिल्म, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Aditya Rawal Biography in Hindi, Aditya Rawal Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Girlfriend, Education, Aditya Rawal News, Aditya Rawal Story)

आदित्य रावल का जीवन परिचय (Aditya Rawal Biography in Hindi)
आदित्य रावल का जीवन परिचय (Aditya Rawal Biography in Hindi)

यदि आप आदित्य रावल (अभनेता) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको भारोत्तोलक की जीवनी, उम्र, कद, पत्नी, प्रेमिका, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

आदित्य रावल का जीवन परिचय (Aditya Rawal Biography in Hindi)

आदित्य रावल (Aditya Rawal)  का जन्म 28 सितंबर 1993 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक ब्राह्मण हिंदू परिवार में हुआ था। वह एक भारतीय लेखक और अभिनेता हैं और बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता परेश रावल के बेटे हैं। उन्हें टेलीविजन सीरीज आर या पार में सरजू की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

Also Read: हरीश गुप्ता (अभिनेता) का जीवन परिचय

उन्होंने फिल्म ओएमजी- ओह माय गॉड में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है। वह ऐतिहासिक नाटक, द क्वीन के पटकथा लेखक हैं, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्रॉडवे पर मंचन किया गया था। आदित्य चीनी लघु फिल्म मेलबॉक्स के लेखक भी हैं जो एनबीसीयू लघु फिल्म महोत्सव के सेमीफाइनल में पहुंचे।

आदित्य रावल के पिता परेश रावल एक प्रसिद्ध अभिनेता, हास्य अभिनेता और भाजपा से जुड़े कांग्रेसी हैं, जबकि उनकी मां स्वरूप संपत मिस इंडिया 1979 और बॉलीवुड अभिनेत्री भी थीं। 2009 में, वह मुंबई स्थित फुटबॉल क्लब केनक्रे फुटबॉल क्लब में शामिल हो गए। वह मुंबई विश्वविद्यालय केनकरे फुटबॉल क्लब के कप्तान थे।

आदित्य ने जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से पढ़ाई की और कला स्नातक की डिग्री के लिए एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में दाखिला लिया। उन्होंने लंदन इंटरनेशनल स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (LISPA), इंग्लैंड में तैयार थिएटर में 6 महीने का कोर्स किया और बाद में NYU Tisch School of Arts, न्यूयॉर्क में ड्रामेटिक राइटिंग MFA प्रोग्राम से स्नातक किया।

नाम (Name)आदित्य रावल (Aditya Rawal)
निक नाम (Nik Name)आदित्य
प्रसिद्द (Famous For)अभिनेता के रूप में
पेशा (Occupation)अभिनय
जन्म तारीख (Date of birth)28 सितंबर 1993
जन्मदिन (Birthday)28 सितंबर
जन्म स्थान (Place of born)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र (Age)29 वर्ष
पिता (Father)परेश रावल
माता (Mother)स्वरूप संपत
भाई (Brother)अनिरुद्ध रावल
बहन (Sister)अज्ञात
प्रेमिका (Girlfriend)अज्ञात
पत्नी (Wife)अविवाहित
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School )जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई
कॉलेज (Collage)• एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
• इंटरनेशनल स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (एलआईएसपीए), इंग्लैंड
• एनवाईयू टिश स्कूल ऑफ आर्ट्स, न्यूयॉर्क
राशि (Zodiac Sign)कन्या राशि
लम्बाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)68 किलो
बॉडी साइज (Body Measurements)40-14-32
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹1 करोड़ – ₹5 करोड़
Debut (डेब्यू)फिल्म: फेरारी की सवारी (2012)

आदित्य रावल का करियर (Career)

आदित्य ने ऐतिहासिक नाटक द क्वीन लिखा, जिसका निर्माण न्यूयॉर्क के न्यू सिटी थिएटर में किया गया था। उन्होंने चीनी लघु फिल्म द मेलबॉक्स भी लिखी, जो एनबीसीयू लघु फिल्म समारोह में सेमीफाइनलिस्ट थी। इसके बाद उन्होंने विभिन्न भारतीय और अमेरिकी निर्देशकों के लिए पटकथाएं लिखीं। उनकी लघु फिल्मों को दुनिया भर के विभिन्न समारोहों में प्रदर्शित किया गया है।

आदित्य ने बच्चों के अधिकारों पर अपनी दो चित्र पुस्तकों का सह-लेखन किया। वह ड्रामा-इन-एजुकेशन नामक एक वृत्तचित्र के निर्माता और निर्देशक थे। वह परेश रावल और अक्षय कुमार स्टारर OMG – ओह माय गॉड! वह एक सहायक निदेशक भी थे।

2012 में, आदित्य ने शरमन जोशी और बोमन ईरानी के साथ बॉलीवुड फिल्म फेरारी की सवारी में अभिनय किया। उन्होंने विक्रम कपाड़िया की बॉम्बे टॉकीज में एक गुजराती लड़के की भूमिका निभाई। 2019 में, आदित्य को अनुराग कश्यप की बमफाड़ में अभिनेत्री शालिनी पांडे के साथ मुख्य भूमिका के लिए चुना गया था।

आदित्य रावल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. आदित्य रावल कौन है?

उत्तर- आदित्य रावल एक भारतीय लेखक और अभिनेता हैं। वह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता परेश रावल के बेटे हैं।

2. आदित्य रावल की उम्र कितनी है?

उत्तर- 29 वर्ष (साल 2022 तक)

3. आदित्य रावल की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 8 इंच

4. आदित्य रावल के माता का नाम क्या है?

उत्तर- अज्ञात

5. आदित्य रावल के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- परेश रावल

6. आदित्य रावल के भाई का नाम क्या है?

उत्तर- स्वरूप संपत

7. आदित्य रावल का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को आदित्य रावल का जीवन परिचय (Aditya Rawal Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग आदित्य रावल (Aditya Rawal) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
10 Facts You Didn’t Know About Mandy Rose (Wrestler) 10 Facts You Didn’t Know About Kehlani (Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Jenna Ortega (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Emily Blunt (Actress) 10 Facts You Didn’t Know About Maria Telkes