कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए 3 आसान तरीके

कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए – एक हफ्ते में वजन घटाना आपको सपने जैसा लग सकता है। लेकिन क्या मोटापा कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही जरूरी है। नहीं, सिर्फ घंटों जिम में पसीना बहाने से आप फैट कम नहीं कर सकते। उचित आहार भी शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए 3 आसान तरीके
कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए 3 आसान तरीके

कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए आपको सात दिनों का डाइट प्लान बनाने के साथ-साथ नियमित व्यायाम और एक्‍सरसाइज करने की जरूरत है। अगर आप शाकाहारी हैं तो वजन कम करने के लिए आपका आहार काफी स्वस्थ हो सकता है। क्योंकि वजन घटाने के लिए शाकाहारी भोजन बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी और असंतृप्त वसा होती है।

कुछ लोग तेजी से वजन कम करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। आपको ऐसा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। वजन घटाने के इन उपायों में कैलोरी के हिसाब से शरीर में जमा चर्बी को खर्च करना आसान होता है। तो आइए जानते हैं क्या है 7 दिनों में वजन कम करने का आसान तरीका।

Also Read: पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए?

दोस्तों यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान है और कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए क्या करे सोच रहे है, तो यहाँ मैंने आपको कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए 3 आसान तरीके बताये है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से एक हफ्ते के अन्दर अपने वजन को बहुत हद तक कम कर पाएंगे.

1. आहार या खाने की आदतें बदलें

मोटापे का कारण खाने की आदत को माना जाता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा वसा, मीठा, तला हुआ खाना, बेक्ड खाना खाते हैं तो आप तेजी से मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

अब आपको 1 हफ्ते के अंदर तेजी से वजन घटाना है। इसके लिए आप अपने खाने की आदतों में बदलाव करें। सबसे पहले आपको अपने आहार से अधिक कैलोरी और वसा वाली चीजों को बाहर करना होगा। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना नियत समय पर खाना है।

Also Read: पेट कम करने के उपाय

2. क्या नहीं खाना चाहिए?

खाने में बदलाव के साथ आपको कुछ चीजें खाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ उदाहरण दे रहे हैं। बाकी स्वास्थ्य-हानिकारक खाद्य पदार्थों की सूची स्वयं बनाएं।

एक हफ्ते में वजन कम करने के लिए आपको केक, पेस्ट्री, ज्यादा नमक वाला खाना, फ्रेंच फ्राइज, ब्रेड और बटर जैसी चीजें खाना बंद करना होगा। इसके बजाय, अपने आहार में साबुत अनाज, सूखे मेवे और हरी सब्जियां शामिल करें।

Also Read: वजन कैसे बढ़ाएं

3. तेजी से चलें और तेजी से वजन कम करें

आपके चलने का तरीका भी आपके वजन घटाने में मददगार होता है। एक हफ्ते में 10 किलो तक वजन कम करने के लिए आपको तेज चलने की आदत डालनी होगी। दैनिक जीवन में आपको 10 हजार कदम चलना पड़ता है। चलते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप तेज गति से चल रहे हैं। वजन घटाने के लिए एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए? अगर ऐसा कोई सवाल आपका भी है तो इसका जवाब है सिर्फ 10 हजार कदम।

यदि आप एक बार में 10 हजार कदम नहीं चल पा रहे हैं, तो आप इसे दिन के अलग-अलग समय पर कर सकते हैं। लेकिन सुबह उठने के बाद और सोने से पहले आपको 10 हजार कदम चलना होगा। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो आप तेजी से वजन कम करने में भी सफल हो जाते हैं।

Also Read: मोटापा कम करने के उपाय

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए 3 आसान तरीके के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment