Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare

Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare
Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare

Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare : आज सभी युवाओ का सपना होता हैं की उन्हें उनकी पसंद का जॉब मिले, पर आज इस प्रतिस्पर्धी दुनियाँ में एक अच्छा जॉब मिलना इतना भी आसान नहीं हैं। किसी भी जॉब में जो सबसे पहले महत्वपूर्ण होता हैं वह हैं इंटरव्यू पास करना। आज करीब – करीब किसी भी क्षेत्र में अच्छी जॉब हासिल करने के लिए इंटरव्यू से होकर गुजरना ही पड़ता हैं।

चाहें वो Government Jobs हो या कोई भी प्राइवेट जॉब, सरकारी नौकरी में तो आप फिर भी इंटरव्यू पास कर लोगे अगर अपने प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे अंक लाए हैं। पर इंटरव्यू की असली महत्व या कहे असली परीक्षा आपको प्राइवेट जॉब में देखने को मिलता हैं।

जिसे पास करना सबके बस की बात नहीं होता हैं, क्योंकि प्राइवेट सेक्टर व कंपनी में इंटरव्यू पास करना एग्जाम पास करने जैसा ही होता हैं। इसमें इंटरव्यू की तय करेगा की आपको जॉब मिलेगा या नहीं।

इसलिए इंटरव्यू क्या हैं इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें इसकी उचित जानकारी रखना आपके लिए अति आवश्यक हैं। कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें इंटरव्यू के बारे में कुछ भी पता नहीं होता और वह जॉब इंटरव्यू के लिए चले जाते हैं।

पर हर बार इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं और जॉब नहीं मिल पाता। ऐसा आपके साथ कभी न हो इसके लिए यह जानकरी आपकी बहुत मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare, Job Interview Tips In Hindi  विस्तार से हिंदी में।

जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें (How To Prepare For Job interview In Hindi)

1. कंपनी के बारे में जाने 

अगर आप किसी भी व्यवसाय, कंपनी या संस्था में जॉब इंटरव्यू के लिए जाने वाले हैं। तो सबसे पहले आपको उस कंपनी, व्यवसाय व संस्था के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए।

जैसे की वह कंपनी क्या काम करती हैं, कैसे काम करती हैं उनका प्रॉफ़िट एंड लॉस क्या हैं, कंपनी किस तरह के एम्प्लॉय की तलाश कर रहा हैं इत्यादि।

अगर आप इन सबको अच्छी तरह समझ जाते हैं तो आपको साक्षारकर्ता के समक्ष उसी दिशा में बात करने में आसानी होगी और उनकी बात भी आपको अच्छे से समझ आएगा।

इसके साथ ही आपको यह बताने का अच्छा मौका होता हैं की आप इस कंपनी या व्यवसाय में अपनी वैल्यू किस तरह ऐड कर सकते हैं।

इससे इंटरव्यू लेने वाले को भी आपके बारे में यह पता चल पायेगा की आपने काफी रिसर्च किया हैं इस कंपनी बारे में। और आप काफी गंभीर हैं इस जॉब के लिए जो की आपके इंटरव्यू में पास होने की संभावना को बढ़ाते हैं।

2. इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल

आप इंटरव्यू में पास होंगे या नहीं यह पूरी तरह से साक्षारकर्ता के द्वारा पूछे गए सवालो के जवाब पर निर्भर करता हैं। आप उनके सवालो के जवाब कितने अच्छे से और कितने आत्मविश्वाश के साथ देते हैं। 

इसके लिए आपको इंटरव्यू में क्या सवाल पूछे जायेंगे और उसके कैसे जवाब कैसे देना इसकी जानकारी रखना और तैयारी करना बहुत जरूरी हैं। वैसे तो सभी व्यवसाय व कंपनी के इंटरव्यू लेने का तरीका और सवाल भिन्न हो सकते हैं पर कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो अधिकांशता सभी जगह पूछा जाता हैं।

इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल कुछ इस प्रकार हैं।

  • आप इस Company के बारे में क्या जानते हैं।
  • आप इस Company में काम क्यों करना चाहते हैं। 
  • आप इस कंपनी के लिए बेस्ट उम्मीदवार क्यों हो, हमें आपको इस जॉब के लिए क्यों चुनना चाहिए।
  • आपने इससे पहले कहाँ काम किया हैं और  आपने उस कंपनी को क्यों छोड़ा। 
  • आपमें ऐसी कौन सी क्वॉलिटी हैं जो आपको दुसरो से अलग बनाता हैं। 

 3. रिज्यूमे व सीवी सही तरह से तैयार करें 

 जब भी आप किसी कंपनी में जॉब इंटरव्यू के लिए जायेंगे,  इंटरव्यू लेने वाला सबसे पहले आपका Resume or CV को ही देखता हैं। जो उनके लिए आपका फर्स्ट इंप्रेशन होता हैं, कई साक्षारकर्ता Resume or CV देख कर ही जान जाते हैं की आप इस कंपनी के लिए सही हैं या नहीं।   

इसलिए रिज्यूमे व सीवी बनाते या बनवाते समय हमेशा सही जानकारी ही लिखे, जैसे की नाम, पता, कॉन्टैक्ट नंबर ईमेल, वर्क एक्सपीरियंस, क्वालिफिकेशन इत्यादि। 

कोई भी जानकारी फेक नहीं लगना चाहिए, अपने जॉब प्रोफाइल के अनुसार Resume or CV तैयार करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान दे की कोई स्पेलिंग मिस्टेक न हो।

4. बड़बोलापन न बने 

बहुत से लोग ऐसे ही भी होते हैं जो थोड़े बड़बोले होते हैं ऐसे लोग अपने मुँह से खुद की ही तारीफ करने लगते हैं। ऐसे लोग जितना पूछा जाता हैं उससे हमेशा ज्यादा बात करते हैं, और इनकी एक सबसे बड़ी गलती करते हैं की वो फ़िल्मी डायलॉग बोलने से भी नहीं चूकते।  

प्रोफ़ेशनल इंटरव्यूकर्ता को ये सब बातें बिल्कुल भी पसंद नहीं होता हैं इसलिए आप ऐसी गलती न करें। आप हमेशा विनम्रता पूर्वक बात करें। 

 5. सभ्य और शांत रहें 

इंटरव्यू लेने वाला आपके स्वाभाविक व्यव्हार और खुद के प्रति आपके विश्वाश को देखना चाहता हैं। इसलिए आप  साक्षारकर्ता के समक्ष अपना स्वाभाविक रूप दिखाए और शांत बने रहें।

जब भी इंटरव्यू के लिए रूम के अंदर जाये May I Come In अर्थात रूम के अंदर आने की परमिशन जरूर लें। बिना परमिशन लिए अंदर न घुसे, इसी तरह जब तक इंटरव्यू लेने वाला आपको चेयर पर बैठने को न कहा जाये न बैठे। 

इंटरव्यू में पूछे गए सवालो को हमेशा शांति से जिसने सवाल किया उसकी तरफ देख कर ही जवाब दें। आँखों को उधर करते हुए जवाब न दें, क्योंकि यह आत्मविश्वाश की कमी को दर्शाता हैं। जवाब देते समय कभी भी ज्यादा हिले डुले नहीं और बात करते समय हाथ को हिलाकर बात न करें। 

Also Read : Patwari kaise bane puri jankari

निष्कर्ष

इस तरह आज आपने जाना की Job Interview Ki Taiyari Kaise Kare, Job Interview Tips In Hindi हमआशा करते हैं की आप सभी को हमारी यह जानकारी अच्छा लगा होगा। यह जानकारी सुनील कुमार द्वारा जो की www.heartbeatsk.com के Author हैं के द्वारा लिखा गया। यह ब्लॉग www.hindiqueries.com पर लिखा गया इनका पहला गेस्ट पोस्ट हैं।  

उम्मीद करता हूँ की आप सभी को मेरी यह जानकारी जॉब इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें अच्छा लगा होगा। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।साथ ही इस जानकारी को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें। हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी Like कर सकते हैं।

Thanks For Reading…

Leave a Comment

x