JCB तो Company का नाम है लेकिन इस गाड़ी को क्या कहतें हैं पूरी जानकारी

JCB : आपने कई निर्माण स्थलों पर देखा होगा कि एक पीली मशीन काम करती है। इस मशीन की खास बात यह है कि इसे दोनों तरफ से चलाया जा सकता है। इसका उपयोग कहीं न कहीं गड्ढे करने और कुछ को तोड़ने के लिए भी किया जाता है। वैसे, लोग इसे JCB कहते हैं और इस मशीन पर केवल जेसीबी बड़े अक्षरों में लिखा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि JCB तो Company का नाम है लेकिन इस गाड़ी को क्या कहतें हैं? इस लेख में इसके बारे में हम पूरी जानकारी जानेंगे।

JCB

दरअसल, इसे JCB कहने वाले लोग गलत हैं। क्योंकि, इसे JCB कहा जाता है, यह एक कंपनी का नाम है। लेकिन सवाल यह है कि अगर जेसीबी अपनी कंपनी का नाम है, तो इस मशीन वाहन का नाम क्या है? कार की तरह, यह विभिन्न कंपनियों से संबंधित है, जैसे कि मारुति, बीएमडब्ल्यू, हुंडई या कोई और। उसी तरह जेसीबी एक मशीन का नाम है और इस पिट मशीन का नाम कुछ और है। ऐसी स्थिति में, हम जानते हैं कि JCB क्या है और इस श्रेणी के वाहन एक कार की तरह क्या हैं।

जेसीबी क्या हैJCB Kya Hai in Hindi

जेसीबी इंडिया के देश में पांच कारखाने और एक डिज़ाइन केंद्र है। छठा जेसीबी समूह कारखाना वर्तमान में वडोदरा, गुजरात में बनाया जा रहा है। कंपनी ने भारत में 110 से अधिक देशों में निर्मित मशीनों का निर्यात किया है। इन्हें जेसीबी के वन ग्लोबल क्वालिटी स्टैंडर्ड के अनुसार डिजाइन और निर्मित किया गया है। जेसीबी में 60+ डीलर और 700 आउटलेट हैं। इसमें कई प्रोडक्ट्स हैं, जिनमें Backhoe loaders, Compactors, Excavators, generators, Mini Excavators, Skid Steer Loaders आदि शामिल हैं।

यह भी जानें: Top 5 Unknown Facts About Fiji In Hindi

JCB का सही नाम क्या है?

दरअसल, इस वाहन का नाम ‘Backhoe Loader‘ है, जिसे Backhoe Loader कहा जाता है। यह दोनों तरीके से काम करता है और इसे चलाने का तरीका भी बहुत अलग है। इसे स्टीयरिंग के बजाय लीवर के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। इसमें एक तरफ स्टीयरिंग है, जबकि दूसरी तरफ क्रेन की तरह लीवर हैं। इस मशीन में एक तरफ एक लोडर है, जो एक बड़ा है। कोई भी वस्तु जो उससे उठाई जाती है, अगर उसे बहुत अधिक मिट्टी मिली है, तो उसका उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Height Kaise Badhaye – हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी हिन्दी में

इसके अलावा, इसके दूसरी तरफ एक बाल्टी है। उसी समय, यह बेकहो से जुड़ा होता है और इससे संचालित होता है। इस तरह से बाल्टी उठाई जाती है। वैसे, यह एक तरह का ट्रैक्टर है। इसमें मुख्य रूप से ये भाग होते हैं, जिसमें ट्रैक्टर, लोडर और बैकहोज शामिल होते हैं। इसी समय, उनके साथ एक केबिन है और इसमें टायर के साथ स्टेबलाइजर लैग्स भी हैं। जो एक मशीन से बना होता है जिसमें अलग-अलग हिस्से होते हैं।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को JCB तो Company का नाम है लेकिन इस गाड़ी को क्या कहतें हैं से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग इसके बारे में चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

1 thought on “JCB तो Company का नाम है लेकिन इस गाड़ी को क्या कहतें हैं पूरी जानकारी”

Leave a Comment

x