IMEI क्या है? | पूरी जानकारी हिंदी में

IMEI क्या है? – आज के दौर में हम कई तरह के मोबाइल और कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि हर मोबाइल में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो सबसे अनोखी होती हैं।

ये मोबाइल जैसे कार्ड नंबर, मोबाइल का यूनिक नंबर आदि। इसी तरह हर मोबाइल का आई एम् ई आई नंबर होता है। यह संख्या मोबाइल के एक अद्वितीय कोड के रूप में कार्य करती है।

इस IMEI नंबर के तहत, कोई भी अपने खोए हुए या चोरी हुए मोबाइल का पता लगा सकता है। इस लेख में, आपको इस IMEI नंबर के बारे में बताया जा रहा है। तो, आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

IMEI क्या है? | IMEI Kya Hai?

IMEI क्या है?
IMEI क्या है?

जब भी आप मोबाइल खरीदते हैं, तो आपके बिल पर एक स्टिकर लगाया जाता है, जो मोबाइल का आई एम् ई आई नंबर होता है। यह हर मोबाइल के लिए एक अनूठा नंबर है। यह हर मोबाइल पर लिखा होता है। यह आपको मोबाइल बैटरी पर लिखा हुआ मिलेगा, साथ ही मोबाइल बैटरी की जगह नीचे, आपको यह नंबर नीचे लिखा हुआ मिलेगा।

IMEI का मुख्य कार्य?

यह बात तो आप जानते ही हैं कि हर मोबाइल का आई एम् ई आई नंबर होता है। ऐसे में अगर कोई मोबाइल इधर-उधर जाता है, यानी मोबाइल गुम हो जाता है। उस स्थिति में अपने मोबाइल को केवल अपने मोबाइल के कारण वापस प्राप्त करना संभव है।

पुलिस उसी आधार पर आपके मोबाइल को ट्रैक करती है। यह एक ऐसा कोड है जो हर मोबाइल में अलग या अनोखा होता है। इस कोड का उपयोग किसी भी मोबाइल की पहचान करने के लिए किया जाता है। यह कोड जितना अनूठा है, उतना ही महत्वपूर्ण है।

Also Read: How To Read Online Newspaper In Hindi | 2021

IMEI का पूरा नाम?

हर मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले इस अनोखे कॉर्ड IMEI का पूरा नाम इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी है जिसे हिंदी में इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी कहा जाता है।

IMEI नंबर कैसे होता है

यह 14 अंकों का कोड है जो पूरी तरह से संख्या के प्रारूप में है। उदाहरण से इसे समझने पर, यह 54521456585478 जैसा कुछ हो सकता है और इसमें दो अंकों का चेक जोड़ा जाता है, जिसके बाद यह 16 अंकों का हो जाता है।

👉5452145658547890 कुछ इस तरह।

मोबाइल चोरी होने पर IMEI से कैसे पता करें?

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है, उस स्थिति में आप पुलिस से शिकायत करते हैं, तो पुलिस पहले आपके मोबाइल का IMEI नंबर मांगती है और फिर वह आपके मोबाइल को इससे ट्रैक करती है और आपके मोबाइल को वापस लाती है।

क्या सरकार आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकती है

अगर आप भी इसका जवाब ढूंढ रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार के पास हमारे सभी प्रकार के डेटा का रिकॉर्ड है। अगर सरकार को आपके मोबाइल को ट्रैक करना है, तो सरकार आपके मोबाइल को इस आई एम् ई आई नंबर से ट्रैक कर सकती है। हालाँकि सरकार आपके व्यक्तिगत डेटा को नहीं देख सकती है, लेकिन यदि स्थिति ऐसी हो जाती है कि सरकार को आपके मोबाइल को ट्रैक करना है, तो उस स्थिति में सरकार के पास यह अधिकार है कि वे आपके मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं।

वैसे, आपको पता होना चाहिए कि सरकार आपके मोबाइल को सीधे ट्रैक नहीं कर सकती है। इसके लिए, वे आपके सेवा प्रदाता से संपर्क करते हैं और उन्हें आपके मोबाइल को ट्रैक करने के लिए कहते हैं। आप जिस भी कंपनी का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं, उस कंपनी के पास आपकी सारी जानकारी है।

आपको अपने फ़ोन का IMEI नंबर कैसे पता चलेगा

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके मोबाइल नंबर का IMEI नंबर क्या है, तो आपको इस बारे में होना चाहिए कि आप अपने मोबाइल नंबर का IMEI नंबर कैसे पता कर सकते हैं। अपने मोबाइल का आई एम् ई आई नंबर खोजने के लिए आपको अपने मोबाइल से इस नंबर * # 06 # पर कॉल करना होगा, जिसके बाद आपको एक ऑनस्क्रीन मैसेज मिलेगा, जिसमें आपके फोन का IMEI नंबर दिखाई देगा, जिसे आप नोट कर सकते हैं।

अगर आप अपने मोबाइल से इस नंबर पर संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, तो आप फोन की सेटिंग में जाकर अपने मोबाइल में IMEI नंबर का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन में इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

आपका मोबाइल फ़ोन> सेटिंग> फ़ोन के बारे में> यहाँ आपको अपना IMEI नं।

क्या IMEI नंबर बदला जा सकता है?

यह संख्या एक अद्वितीय संख्या है जिसमें भारत भी देश के लिए एक स्थानान्तरण है। अगर कोई अपने फोन का IMEI नंबर बदलता है तो यह गैरकानूनी है। यह भारत में अपराध के पूरी तरह से समकक्ष माना जाता है।

IMEI नंबर कैसे बदलें?

जैसा कि हमने कहा कि इस नंबर को बदलना गैरकानूनी है इसलिए इसे बदला नहीं जा सकता। लेकिन अगर किसी कारणवश ऐसा करना जरूरी हो जाता है, तो आपको बता दें कि इन IMEI नंबरों को बदला जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको एंड्रॉइड मोबाइल को रूट करना होगा। रूट करने के लिए इंटरनेट पर कई ऐप हैं। इसके लिए आप Kingroot ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि, आपको इसके लिए कुछ कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ सकता है। इसे ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

क्या IMEI नंबर सुरक्षित है?

हर मोबाइल में IMEI नंबर होता है जो हमारे मोबाइल को सुरक्षा प्रदान करता है। हर मोबाइल में आई एम् ई आई नंबर होना अच्छी बात है। अगर आप अपना मोबाइल खो देते हैं तो भी यह नंबर बहुत मददगार है। इस नंबर से आप अपना मोबाइल ढूंढ सकते हैं।

हमारे इस लेख में, आपको मोबाइल फोन के IMEI नंबर के बारे में बताया गया है। यह एक यूनिक नंबर है जो हर मोबाइल में होता है। आशा है आपको इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। यदि आपके पास इस विषय से संबंधित कोई सुझाव है, तो आप हमें नीचे टिप्पणी करके बता सकते हैं। हम आपके सुझावों की प्रतीक्षा करते हैं।

Final Words

तो दोस्तों आज मैंने आप को IMEI क्या है? से सम्बंधित साड़ी जानकारी देने की कोशिश की है और मैं आशा करता हु की आप सभी को आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा.

यदि आप के मन में कोई भी प्रश्न है तो हमसे comment box में जरुर पूछे.

Leave a Comment

x