How To Read Online Newspaper In Hindi | 2021

नमस्कार दोस्तों, HindiQueries में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. आज हम How To Read Online Newspaper In Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे.

आज का युग बहुत उच्च तकनीक वाला हो गया है। आज के समय में आपको सब कुछ ऑनलाइन मिल जाता है। वैसे, अगर आपको अख़बार पढ़ने की आदत है, लेकिन आप ऐसी जगह हैं जहाँ आपको अपनी पसंद का न्यूज़ पेपर नहीं मिल सकता है। आप उसी समाचार पत्र को ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों जानते है की मोबाइल फोन पर ऑनलाइन न्यूजपेपर (अखबार) कैसे पढ़ें? (How To Read Online Newspaper In Mobile?)

How To Read Online Newspaper In Hindi
How To Read Online Newspaper In Hindi

क्या ऑनलाइन समाचार पत्र पढ़ना संभव है

जिस तरह आज के समय में तकनीक आगे बढ़ रही है और विज्ञान विकसित हो रहा है, उसी तरह लगभग सभी काम ऑनलाइन संभव हो रहे हैं। इसी तरह, आज लगभग सभी समाचारों को ऑनलाइन पढ़ना बहुत आसान हो गया है। आप अपने मोबाइल में किसी भी समाचार पत्र को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं, फिर आपके मोबाइल में एक विशेष एप्लिकेशन है या नहीं।

ऑनलाइन न्यूज़ पेपर पढ़ना Free होता है या Paid जानिए

आम तौर पर सभी प्रकार के समाचार पत्र जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ समाचार पत्र हैं, जिनके लिए आपको एक महीने के लिए सदस्यता राशि के रूप में कुछ राशि का भुगतान करना होगा।

How To Read Online Newspaper In Hindi

अगर आपके पास एक मोबाइल फोन या लैपटॉप है और उसके साथ एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप आसानी से अपनी पसंद का न्यूज़ पेपर पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, आगे आपको कुछ स्टेप्स बताए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी पसंद के न्यूज पेपर पढ़ सकते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको सर्च इंजन में अपनी पसंद का न्यूज़ पेपर सर्च करना है, उसके बाद आपको उस न्यूज़ पेपर की आधिकारिक वेबसाइट मिल जाती है, आपको उसके पास आना होगा। यदि आप पहले से ही उस समाचार पत्र की साइट को जानते हैं, तो आपको इस साइट को खोलना होगा।
चरण 2 – इस वेबसाइट पर जाने के बाद, आप शीर्ष साइड मेनू बार को देखते हैं जिसमें आपको एक विकल्प “ई-पेपर” दिखाई देता है। इस विकल्प पर आने के बाद, आप उस समाचार पत्र से संबंधित विकल्प देखते हैं, उनमें से आप अपने पसंदीदा राज्य या शहर के समाचार पत्र पढ़ सकते हैं।
स्टेप 3 – इनमें से कुछ वेबसाइट और एप्स ऐसी हैं जो आपको पीडीएफ में न्यूज पेपर डाउनलोड करने की सुविधा भी देती हैं।


Also Read:


किन अखबारों को ऑनलाइन पढ़ा जा सकता है?

आप लगभग सभी प्रकार के समाचार पत्रों को ऑनलाइन और आसानी से पढ़ सकते हैं। इन समाचार पत्रों में राजस्थान पत्रिका, दैनिक भास्कर, जनसत्ता, दैनिक जागरण आदि कई राष्ट्रीय और राज्य के समाचार पत्र शामिल हैं। इन अखबारों की ई-पेपर कॉपी पढ़ने के साथ-साथ आप इन अखबारों की प्रमुख दैनिक खबरें भी पढ़ सकते हैं।

ऐप के माध्यम से ऑनलाइन समाचार पत्र पढ़ें

किसी भी अखबार का अपना ऐप भी होता है, जिसकी मदद से आप आसानी से न्यूज़ पेपर पढ़ सकते हैं। आपको इन ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा, जिसकी प्रक्रिया आगे बताई गई है। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप ऐप से संबंधित समाचार पत्र स्थापित कर सकते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर के ऐप पर जाना होगा। इस प्ले स्टोर में आने के बाद, शीर्ष पक्ष एक खोज बॉक्स से बना है।
स्टेप 2 – इन एप स्टोर के सर्च बॉक्स में आपको उस अखबार का नाम सर्च करना है जिसके अखबार का एप आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना चाहते हैं। (कुछ समाचार पत्र – राजस्थान पत्रिका, दैनिक भास्कर, जन जागरण, जनसत्ता, दैनिक नवज्योति आदि)
स्टेप 3 – ऐसा करने के बाद, आपको अपने मोबाइल में उस ऐप को इंस्टॉल करना होगा, जिसके बाद आप संबंधित अखबार के ऐप से ई-पेपर पढ़ सकते हैं।

Search Engine के माध्यम से ई-पेपर खोजें

आजकल सर्च इंजन की दुनिया इंटरनेट की दुनिया में है। सर्च इंजन के माध्यम से, आप केवल एक कीवर्ड के आधार पर किसी भी जानकारी का पता लगा सकते हैं, उसी तरह सर्च इंजन के माध्यम से भी आप अपने पसंदीदा न्यूज पेपर ई-पेपर की कॉपी पढ़ सकते हैं। यह है कि आप अपने पसंदीदा समाचार पत्र को खोज इंजन से कैसे खोज सकते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको किसी भी सर्च इंजन जैसे गूगल, बिंग, याहू आदि में जाना है आपको इस सर्च इंजन की साइट पर जाना है।
चरण 2 – किसी भी खोज इंजन साइट पर जाने के बाद, आपको खोज क्वेरी “राजस्थान पत्रिका महाकाव्य” में खोजना होगा। आप अपनी पसंद का न्यूज़ पेपर सर्च कर सकते हैं। ओहा पसंदीदा समाचार पत्रों के साथ, आपको एक ई-पेपर लिखना आवश्यक है ताकि आपके पसंदीदा समाचार पत्र की साइट लक्ष्य कीवर्ड पर ही खुल जाए।
स्टेप 3 – ऐसा करने के बाद आपके सामने कई लिंक खुलेंगे, जिनमें से पहला लिंक होगा जिसमें “ई-पेपर” आपके पसंदीदा अखबार के साथ लिखा होगा, उस पर क्लिक करके आप ई- को पढ़ सकते हैं समाचार पत्र का कागज। कर सकते हैं।

ई-पेपर की विशेषताएं

अखबार के ई-पेपर संस्करण की कुछ आसान विशेषताएं –

  • पसंदीदा तिथि का चयन – ई-पेपर में, आप अपनी पसंद की तारीख का समाचार पत्र पढ़ सकते हैं। अगर आपको कोई पुराना अखबार पढ़ना है, तो आप उसे यहां भी आसानी से पढ़ सकते हैं।
  • क्षेत्र चयन – यदि कोई अखबार राष्ट्रीय है, तो उस स्थिति में आप अपना क्षेत्र चुन सकते हैं। आप राज्य, जिले, अनुभाग आदि के ई-पेपर पढ़ सकते हैं।
  • भाषा चयन – यदि कोई अखबार 2 या अधिक भाषाओं में चलता है, तो उस स्थिति में भी आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं। प्रिंट मीडिया के माध्यम से, आप केवल एक भाषा में समाचार पत्र पढ़ सकते हैं, लेकिन ई-पेपर के माध्यम से, आप अन्य भाषाओं को भी चुन सकते हैं।

Final Words

इस लेख में आपको How To Read Online Newspaper In Hindi के साथ ई-पेपर की विशेषता के बारे में भी बताया गया है। आशा है आपको लेख पसंद आएगा। हम आपके सुझावों की प्रतीक्षा करते हैं।

Leave a Comment

x