How To Weight Loss In Hindi?

How To Weight Loss In Hindi: आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का प्रमुख कारण है, जैसे- हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, कैंसर, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, लीवर के आसपास चर्बी जमा होना (फैटी लिवर), पाचन तंत्र संबंधी रोग, सेक्स संबंधी रोग, इसके साथ ही , समाज में अवसाद और अकेलापन (सामाजिक अलगाव) भी इसकी वजह से देखा जाता है।

How To Weight Loss In Hindi?
How To Weight Loss In Hindi?

मोटापा कई कारणों से होता है जैसे हाइपोथायरायडिज्म, पीसीओडी, बिना समय के खाना, अधिक कैलोरी खाना, जंक फूड का सेवन, शारीरिक रूप से सक्रिय न होना, हार्मोन की अनियमितता आदि।

हालांकि, वजन कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं जो वास्तव में काम करते हैं और सिद्ध हो चुके हैं। यहां कुछ आसान तरीके दिए गए हैं जो आपको स्वाभाविक रूप से और सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मदद करेंगे।

वजन कम कैसे करें (How To Weight Loss In Hindi)

तो दोस्तों यदि आप भी वजन बढ़ने से परेशान है और जानना चाहते है की वजन कम कैसे करें (How To Weight Loss In Hindi) तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे.

1. नाश्ता न छोड़ें

नाश्ता स्किप करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। आप आवश्यक पोषक तत्वों से चूक सकते हैं और आप दिन भर अधिक नाश्ता कर सकते हैं क्योंकि आपको भूख लगती है।

2. नियमित भोजन करें

दिन में नियमित समय पर खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। यह वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने के प्रलोभन को भी कम करता है।

3. खूब फल और सब्जियां खाएं

फल और सब्जियां कैलोरी और वसा में कम होती हैं, और फाइबर में उच्च होती हैं – सफल वजन घटाने के लिए 3 आवश्यक तत्व। इनमें विटामिन और मिनरल भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

4. अधिक सक्रिय हो जाओ

सक्रिय रहना वजन कम करने और इसे दूर रखने की कुंजी है। बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ-साथ व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद कर सकता है जिसे आप अकेले आहार के माध्यम से नहीं खो सकते हैं।

5. खूब पानी पिएं

लोग कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेते हैं। आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं जब एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए।

6. उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं

बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है। फाइबर केवल पौधों के भोजन में पाया जाता है, जैसे कि फल और सब्जी, जई, साबुत अनाज की रोटी, ब्राउन राइस और पास्ता, और बीन्स, मटर और दाल।

7. खाद्य लेबल पढ़ें

खाद्य लेबल पढ़ने का तरीका जानने से आपको स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने की योजना पर आपके दैनिक कैलोरी भत्ते में एक विशेष भोजन कैसे फिट बैठता है, यह जानने के लिए कैलोरी जानकारी का उपयोग करें।

8. छोटी प्लेट का प्रयोग करें

छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको छोटे हिस्से खाने में मदद मिल सकती है। छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग करके, आप धीरे-धीरे बिना भूखे हुए छोटे हिस्से खाने के अभ्यस्त हो सकते हैं। पेट को मस्तिष्क को यह बताने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है कि पेट भर गया है, इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पेट भरा होने से पहले खाना बंद कर दें।

9. खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध न लगाएं

अपने वजन घटाने की योजना से किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रतिबंधित न करें, खासकर जो आपको पसंद हैं। खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने से आप केवल उन्हें और अधिक तरसेंगे। कोई कारण नहीं है कि जब तक आप अपने दैनिक कैलोरी भत्ते के भीतर रहते हैं, तब तक आप सामयिक उपचार का आनंद नहीं ले सकते।

10. जंक फूड का स्टॉक न करें

प्रलोभन से बचने के लिए, जंक फूड – जैसे चॉकलेट, बिस्कुट, क्रिस्प और मीठे फ़िज़ी पेय – को घर पर न रखें। इसके बजाय, फल, अनसाल्टेड राइस केक, ओट केक, अनसाल्टेड या बिना चीनी वाले पॉपकॉर्न और फलों के रस जैसे स्वस्थ स्नैक्स का विकल्प चुनें।

11. शराब में कटौती

एक मानक ग्लास वाइन में चॉकलेट के एक टुकड़े जितनी कैलोरी हो सकती है। समय के साथ, बहुत अधिक शराब पीना वजन बढ़ाने में आसानी से योगदान दे सकता है।

12. अपने भोजन की योजना बनाएं

सप्ताह के लिए अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने और नाश्ते की योजना बनाने का प्रयास करें, सुनिश्चित करें कि आप अपने कैलोरी भत्ते से चिपके रहते हैं। साप्ताहिक खरीदारी सूची बनाने में आपको मदद मिल सकती है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को वजन कम कैसे करें (How To Weight Loss In Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x