How To Add New Member in Ration Card : राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें नए सदस्य का नाम

How To Add New Member in Ration Card : राशन कार्ड होना न सिर्फ इसलिए जरूरी है क्योंकि उस पर किफायती दाम पर राशन मिलता है, बल्कि कई दस्तावेज बनवाना भी जरूरी है। राशन कार्ड में घर के सभी सदस्यों की जानकारी होना जरूरी है। ऐसे में कई बार घर में बहू शादी के बाद आती है या बच्चे का जन्म होता है तो उसका नाम राशन कार्ड (Ration Card New Member Updation) में जुड़ना पड़ता है।

How To Add New Member in Ration Card
How To Add New Member in Ration Card

ऐसे में सवाल उठता है कि राशन कार्ड में नया सदस्य कैसे जोड़ा जाए? साथ ही अगर नाम, पता या अन्य जानकारी में कोई गड़बड़ी है तो उसे भी ठीक करना होगा। अगर मोबाइल नंबर बदलता है तो उसे भी कनेक्ट कराने की प्रक्रिया (राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट) से गुजरना पड़ता है। आइए जानते हैं कैसे करें यह सब काम।

Also Read: Application For Leave in Hindi

राशन कार्ड में नया सदस्य कैसे जोड़ें (How To Add New Member in Ration Card)

अगर कोई बहू शादी के बाद घर आती है तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड में संशोधन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले लड़की को अपने आधार में पिता की जगह पति का नाम दर्ज करना होगा और पता अपडेट कराना होगा। उसके बाद राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारी को संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ आवेदन करना होगा।

राशन कार्ड में इस तरह होगा बच्चे का नाम

अगर परिवार में किसी बच्चे का जन्म होता है तो राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए सबसे पहले बच्चे को आधार कार्ड बनवाना होगा। बच्चे के आधार कार्ड के बिना उसका नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ा जाएगा। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र समय से बना लें, नहीं तो बच्चे से जुड़े सारे काम रुक जाएंगे।

आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं

अगर आपके राज्य में यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है तो आप नए सदस्य का नाम ऑनलाइन भी जोड़ सकते हैं। सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां आपको नए सदस्य का नाम जोड़ने सहित सभी विकल्प मिलेंगे, बशर्ते आपके राज्य की सरकार ऐसा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करे। जैसे आप यूपी में ऑनलाइन सेवा प्राप्त करने के लिए https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ITI Full Form in Hindi

अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें?

अगर आपके राशन कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं है तो उसके लिए भी आपको खाद्य विभाग के अधिकारी के पास आवेदन करना होगा। हालाँकि, यदि आप दिल्ली में रहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन भी करवा सकते हैं। सबसे पहले आपको https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर जाना होगा और Update Your Registered Mobile Number विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके नाम पर राशन कार्ड है उसका आधार नंबर भरना होगा और फिर बाकी मांगी गई जानकारी भरकर उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर सेव भी करना होगा। इस तरह आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा।

Final Words

तो दोस्तों आज हमने How To Add New Member in Ration Card के बारे में जाना है और मैं आशा करता हु की आप सभी को आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा और आप के लिय हेल्पफुल भी होगा।

यदि आप को यह आर्टिकल (How To Add New Member in Ration Card) पसंद आया है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से share करे…पोस्ट को पूरा पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!

Leave a Comment

x