fcs.up.nic.in | UP Ration Card List APL, BPL List 2021

UP Ration Card list 2021 BPL/APL , UP Ration Card apply 2021 | यूपी नई राशन कार्ड सूची 2021 | NFSA up Rashon list 2021 | fcs.up.gov.in , UP Ration Card online | BPL List

All India Ration Card List 2021

Bihar ration card search, Ration card Jharkhand, Haryana ration card status, New ration card list, Ration card online check, Ration card Rajasthan, Ration card status, Ration card online, Ration card Bihar, Ration card apply, MP ration card online apply, Ration card search, Ration card Delhi, Up ration card, Nfsa ration card status check, Digital ration card, Up ration card list 2021

fcs.up.nic.in के बारे में

खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ, द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45 ईस्वी) के दौरान, भोजन और आवश्यक वस्तुओं की कमी हर जगह दिखाई दे रही थी। भारत में 1940 में तत्कालीन ब्रिटिश सरकार द्वारा भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के वितरण और प्रबंधन कार्य के लिए एक संस्था की स्थापना की गई थी। वर्ष 1941 में भोजन और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कमी और युद्ध के दौरान मूल्य वृद्धि की संभावना को देखते हुए सरकार द्वारा ‘मूल्य नियंत्रक’ और ‘मूल्य नियंत्रण विभाग’ की स्थापना की गई। वर्ष 1942 में कार्य में वृद्धि के फलस्वरूप विभाग को दो भागों में विभाजित कर दिया गया।

प्रथम- नागरिक आपूर्ति विभाग और द्वितीय-पृथ्वी और संख्या विभाग जिनके कार्य क्रमशः आवश्यक वस्तुओं का नियंत्रण और आपूर्ति बनाए रखना और आवश्यक वस्तुओं के खुदरा और थोक मूल्य निर्धारित करने के लिए मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करना था। वर्ष 1946 में नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन विभाग को मिलाकर ‘खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग’ की स्थापना की गई और इसका प्रभारी सचिव उत्तर प्रदेश सरकार बनाया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार की NFSA योजना के तहत आवश्यक वस्तुओं और खाद्यान्नों की कीमतें निम्न प्रकार हैं-

  • गेहूँ (Wheat)- Rs.2 per kg
  • चावल (Rice)- Rs.3 per kg
  • चीनी (Sugar)- Rs.13.50 per kg

fcs.up.nic.in | UP Ration Card List APL, BPL List 2021

यदि आप उत्तर प्रदेश से हैं और आप नए राशन कार्ड (fcs.up.gov.in) के लिए आवेदन करना चाहते हैं या यदि आप राशन कार्ड संशोधन (यूपी राशन कार्ड सुधार) करना चाहते हैं या यदि आप यूपी राशन कार्ड सूची के लिए आवेदन करना चाहते हैं 2021 अगर आप बीपीएल/एपीएल देखना चाहते हैं तो आप सही आर्टिकल चेक कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको यूपी राशन एफसीएस से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2021 में अपना या अपने परिवार का नाम चेक करना चाहते हैं तो आप राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। fcs.up.gov.in से आप उत्तर प्रदेश न्यू राशन कार्ड लिस्ट (UP Ration Card List) में अपना नाम चेक कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

राशन कार्ड क्या हैं? (What Is Ration Card)

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है, जिसकी मदद से आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत उचित मूल्य की दुकानों से बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर गेहूं, चावल आदि खरीद सकते हैं।

राशन कार्ड का उपयोग कई जगहों पर आईडी प्रूफ के रूप में भी किया जाता है। उदाहरण के लिए एलपीजी कनेक्शन, ड्राइविंग लाइसेंस आदि बनाने में इसे पते का प्रमाण भी माना जाता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि राशन कार्ड सभी के लिए नहीं बनाया जा सकता है। यह केवल एक निश्चित आय वर्ग के लिए है, जिसकी सीमा हर राज्य में अलग-अलग होती है।

इसे भी जानें: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखें 2020 – 2021

UP Ration Card list 2021 । उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे खोजें ।

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा New UP Ration Card list 2021 जारी कर दी गई है ऐसे में अगर आप ने पिछले वर्ष यानी 2019 में राशन कार्ड List में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया था तो आप यह चेक कर सकते हैं कि 2021 में आपका नाम जुड़ा है या नहीं ? या फिर आप यह भी देख सकते हैं कि UP Ration Card list 2021 BPL/APL में आपके या आपके परिवार का नाम शामिल है या नहीं ?

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी भी जगह से सम्बन्ध रखते हैं तो आप UP Ration Card list 2021 BPL/APL ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं क्योंकि fcs.up.gov.in पर UP Ration Card List District Wise उपलब्ध कराई गई है।

UP Ration Card Status check Online

1. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

Step-1 सबसे पहले आपको निचे बटन पर क्लिक करके यूपी राशन कार्ड स्टेटस चेक करने वाले पेज पर जाना है।

Step-2 आगे आप जिस जिला से है उस जिला का नाम सेलेक्ट करना है और उस पर क्लिक करना है. जैसा निचे फोटो में है।

Step-3 अब आपको अपने जिले के शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र दोनों की एक सूची मिलेगी, आपको उस क्षेत्र के शहर या ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना होगा जहां से आप आते हैं। जैसा कि नीचे फोटो में है।

नोट :- जैसा कि मैं ग्रामीण क्षेत्र के माया बाजार के राशन कार्ड की स्थिति की जांच करना चाहता हूं, मैंने माया बाजार पर क्लिक किया है।

Step-4 अब आपको अपने क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों की सूची मिल जाएगी। आपको उस पंचायत के नाम पर क्लिक करना है जिससे आप संबंधित हैं। जैसा कि नीचे फोटो में है।

Step-5 पर क्लिक करते ही आपके सामने उस पंचायत के सभी राशन दुकानदारों का नाम आ जाएगा। आपके राशन डीलर का जो भी नाम है, उसके सामने बने राशन कार्ड के नीचे दिए गए नंबर पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे फोटो में है।

Step-6 अब आपके सामने आपके गांव के उन लोगों की लिस्ट खुल जाएगी जिनका राशन कार्ड बन गया है और जिन्हें राशन मिलेगा। जैसा कि नीचे फोटो में है।

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो इसका मतलब है कि आप राशन कार्ड बन गए हैं और अब अगले महीने से आपको राशन मिलना शुरू हो जाएगा। यदि आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो इसका मतलब है कि आपका राशन कार्ड नहीं बना है, या तो आवेदन रिजेक्ट हो गया है या फिर वेरिफिकेशन बाकी है।

आपको कुछ दिन और इंतजार करना चाहिए और फिर से इस सूची में अपना नाम जांचना चाहिए। अगर फिर भी आपका नाम इस लिस्ट में नहीं आता है तो आपको नया उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए दोबारा आवेदन करना होगा।

2. मेरा राशन ऐप (Mera Ration app)

कोरोना की दूसरी लहर के बीच मोदी सरकार ने लोगों को बड़ी सहूलियत दी है. आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से राशन ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम मेरा राशन ऐप (Mera Ration app) है। यह मोबाइल ऐप सरकार द्वारा शुरू की गई ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना की पहल का हिस्सा है।

UP New Ration Card List 2021 fcs.up.gov.in

Article categoryUP new ration card list 2021
उत्तर प्रदेश नई राशन कार्ड लिस्ट 
StateUttar Pradesh
उत्तर प्रदेश (खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ)
DepartmentDepartment of food and Logistics, Government of UP
Official websitewww.fcs.up.gov.in
Ration categoryAPL and BPL
Helpline No.1800 1800 150
1800 1800 1967

fcs up gov in: एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची. LOGIN सप्लाई चेन प्रबंधन प्रणाली fcs.up.gov.in/foodportal.aspx. FCS UP :: Food and Civil Supplies Dept. GOVERNMENT ORDER ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार (खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार) ने यूपी राशन कार्ड सूची 2021 (जिलेवार) जारी की है।

भारत की राज्य सरकार राशन कार्ड नामक एक दस्तावेज जारी करती है जो किसी व्यक्ति की राष्ट्रीयता को प्रदर्शित करता है। पहचान के प्रमाण का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा और किसी की आर्थिक स्थिति का संकेतक भी। हालांकि राशन कार्ड हासिल करने या न लेने का विकल्प पूरी तरह से स्वतंत्र है, लेकिन कई लोग इसके स्वीकृत लाभों के कारण इसके लिए आवेदन करना पसंद करते हैं। पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का लाभ लेना भी लाभकारी होता है। विभिन्न प्रकार के वर्गीकरण के साथ विभिन्न आय क्षमताओं पर राशन कार्ड की उपलब्धता।

विभिन्न राज्य सरकारों ने विभिन्न परियोजनाओं का प्रस्ताव दिया है जो किसी व्यक्ति की वार्षिक आय के आधार पर पेश की जाती हैं। वे परिवार के सदस्यों की कुल संख्या के आधार पर जारी किए जाते हैं। उच्च आय वाले लोगों (जैसा कि संबंधित राज्य सरकार द्वारा तय किया गया है) को रियायती लागत पर राशन प्राप्त करने की अनुमति नहीं है।

FCS Ration Card UP 2021 Fresh News

आज से सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज मिलेगा। अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के 3.56 करोड़ राशन कार्ड धारकों को एसएमएस के माध्यम से संदेश भेजकर योजनान्तर्गत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण की जानकारी दी जा रही है।

उत्तर प्रदेश के 900 योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह दैनिक वेतन भोगियों के साथ-साथ राज्य के गरीबों के लिए कई राहत उपायों की घोषणा की थी। 1.65 करोड़ अंत्योदय श्रमिकों, मनरेगा कार्ड धारकों और निर्माण श्रमिकों आदि के परिवारों को राज्य में 80,000 पीडीएस दुकानों के माध्यम से एक महीने के खाद्यान्न के लिए 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा।

FAQ UP Ration Card Online Apply Process 2021

Disclaimer : हमारी वेबसाइट  HindiQueries.Com अपने ब्लॉग के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाती है और ना ही कभी भी पैसे कि मांग करते हैं। हमारा उद्देश्य है केवल आप तक सही जानकारी पहुँचाना है।

Leave a Comment

x