दिव्यांका त्रिपाठी का जीवन परिचय | Divyanka Tripathi Biography in Hindi [Age, Height, Wiki]

दिव्यांका त्रिपाठी की जीवनी, दिव्यांका त्रिपाठी बायोग्राफी इन हिंदी, गाना, फिल्म, कास्ट, कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, शिक्षा, परिवार (Divyanka Tripathi Biography in Hindi, Divyanka Tripathi Story in Hindi, Age, Birthday, Height, Family, Career, Weight, Boyfriend, Education, Divyanka Tripathi News, Divyanka Tripathi Movies)

दिव्यांका त्रिपाठी का जीवन परिचय (Divyanka Tripathi Biography in Hindi)
दिव्यांका त्रिपाठी का जीवन परिचय (Divyanka Tripathi Biography in Hindi)

यदि आप दिव्यांका त्रिपाठी (अभिनेत्री) के बारे में विस्तार से जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यहां आपको दिव्यांका त्रिपाठी की जीवनी, उम्र, कद, पति, प्रेमी, परिवार, माता-पिता, मामले, नेट वर्थ, विकिपीडिया, आदि के अलावा और भी बहुत कुछ की जानकारी मिलेगी। तो चलिए देखते है।

दिव्यांका त्रिपाठी का जीवन परिचय (Divyanka Tripathi Biography in Hindi)

दिव्यांका त्रिपाठी दहिया एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्हें टीवी धारावाहिक ये है मोहब्बतें में उनकी भूमिका डॉक्टर इशिता अय्यर भल्ला के लिए जाना जाता है । उनका जन्म 14 दिसंबर 1984 को भोपाल मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्होंने 2017 में, डांस रियलिटी शो नच बलिए 8 में भाग लिया और विजेता के रूप में उभरा।

Also Read – मालविका मोहनन का जीवन परिचय

दिव्यांका त्रिपाठी ने करियर की शुरुआत में ही भोपाल में ही शिक्षा ग्रहण की थी। उन्होंने अपनी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, भोपाल से पास की। वह बचपन से ही अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान ड्रामा, प्ले और टेलीफिल्म जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लेती थी। अपनी इंटरमीडिएट की शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्होंने स्नातक की पढ़ाई के लिए सरोजिनी नायडू गवर्नमेंट गर्ल्स पीजी कॉलेज, भोपाल में प्रवेश लिया। उन्होंने इसी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है।

इस दौरान दिव्यांका ने पढ़ाई के दौरान ऑल इंडिया रेडियो में बतौर होस्ट पहली नौकरी की, जहां उन्हें सिर्फ 800 रुपए सैलरी मिलती थी। वह अपने युवा दिनों में काफी साहसी थीं, जहां उन्होंने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान से पर्वतारोहण का कोर्स भी पूरा किया।

त्रिपाठी के पिता चाहते थे कि वह राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी का हिस्सा बने, जिसके लिए उन्हें भोपाल राइफल अकादमी में प्रवेश मिला। अकादमी में, वह राइफल शूटिंग में स्वर्ण पदक विजेता थीं, जिसके बाद वह एक सेना अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखने लगीं। इससे पहले कि वह एक सैन्य वर्दी पहनने के करीब पहुंचती, उसे कुछ शो में एंकर करने का मौका मिला, जिसने उसके जीवन और करियर की दिशा बदल दी।

वह ज़ी टीवी के धारावाहिक बनू मैं तेरी दुल्हन में दोहरी भूमिका निभाई , जिसने उन्हें रातों रात छोटे पर्दे का सितारा बना दिया। दिव्यांका का कहना है कि जब उन्हें विद्या की भूमिका के लिए पहली बार मुंबई में ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया गया था, तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ, उन्हें लगा कि यह कोई मजाक या शरारत है जो किसी ने उनके साथ की है। लेकिन उसने इसे स्वीकार कर लिया और सूट का पालन किया और अपने माता-पिता के साथ मुंबई चली गई।

मुंबई पहुंचने पर, उन्हें यह देखकर सुखद आश्चर्य हुआ कि लोगों ने उन्हें अच्छी प्रतिक्रियाएं दीं। ऑडिशन के बाद दिव्यांका को जी टीवी के इस सीरियल के लिए चुना गया था। हालांकि सीरियल्स में काम करना उनके लिए बिल्कुल नया था, जिसके लिए उन्होंने लगन से काम लिया और सफलता का सुखद अनुभव प्राप्त किया। इस सीरियल से उन्होंने विद्या और दिव्या का किरदार अभिनेता शरद मल्होत्रा ​​के साथ निभाया, जो घर में लोकप्रिय हो गए।

ज़ी टीवी के इस सीरियल के लिए दिव्यांका ने कई अवॉर्ड जीते थे। उन्होंने ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार जीता और फ्रेश न्यू फेस के लिए इंडियन टेली अवार्ड भी जीता। वह स्टार प्लस के हॉरर थ्रिलर शो Ssshhhh… के दूसरे सीजन में भी नजर आ चुकी हैं। फिर कोई है। बाद में, सब टीवी के कॉमेडी-ड्रामा शो मिसेज एंड मिस्टर शर्मा में भी इलाहाबादवाले में एक गृहिणी रश्मि शर्मा की भूमिका में दिखाई दीं।

2013 में, वह एकता कपूर के टीवी धारावाहिक इस प्यार को क्या नाम दू में उनके विपरीत अभिनेता करण पटेल के साथ दिखाई दीं। दिव्यांका ने सीरियल में इशिता भल्ला की भूमिका निभाई जिसने सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ। वह इस भूमिका के लिए बहुत प्रसिद्ध थीं और उनके अभिनय को समीक्षकों ने भी सराहा था। इस भूमिका में दिए गए प्रदर्शन के कारण, उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं।

वर्ष 2014 में, दिव्यांका ने लीड रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का इंडियन टेली अवार्ड जीता और उसी वर्ष, उन्होंने बोरोप्लस फेस ऑफ़ द ईयर के लिए गोल्ड अवार्ड भी जीता। इसके अलावा उन्होंने इस शो के लिए 5 से ज्यादा टाइटल अपने नाम किए थे। यह शो टीवी पर 6 साल के लंबे समय तक प्रसारित होता रहा और साल 2019 में इसका आखिरी एपिसोड टीवी पर प्रसारित किया गया।

वर्ष 2017 में, दिव्यांका ने अपने पति विवेक दहिया के साथ नच बलिए 8 में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया, जहाँ वह शो की विजेता थीं और शो जीतने के लिए उन्हें शो की विजेता राशि के रूप में ₹25 लाख की नकद राशि मिली। 2019 में, त्रिपाठी ने स्टार प्लस के सिंगिंग रियलिटी शो द वॉयस 3 की मेजबानी की और इसके अलावा, उन्होंने सोनी टीवी के फेमस क्राइम एंड थ्रिलर शो क्राइम पेट्रोल की मेजबानी की ।

नाम (Name)दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi)
पूरा नाम (Full Name)दिव्यांका त्रिपाठी दहिया (Divyanka Tripathi Dahiya)
निक नाम (Nik Name)दिव्यांका
प्रसिद्द (Famous For)ये हैं मोहब्बतें (2013) में डॉ इशिता की भूमिका निभाई
पेशा (Occupation)अभिनय और मॉडलिंग
जन्म तारीख (Date of birth)14 दिसंबर 1984
जन्मदिन (Birthday)14 दिसंबर
उम्र (Age)38 वर्ष (साल 2022 तक)
जन्म स्थान (Place of born)भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत
वर्तमान पता (Current Address)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता (Father)नरेंद्र त्रिपाठी
माता (Mother)नीलम त्रिपाठी
भाई (Brother)अज्ञात
बहन (Sister)ऐश्वर्या त्रिपाठी, प्रियंका त्रिपाठी (बड़ी)
प्रेमी (Boyfriend)शरद मल्होत्रा ​
पति (Husband)विवेक दहिया (अभिनेता)
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School )कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, भोपाल, मध्य प्रदेश
कॉलेज (Collage)सरोजिनी नायडू सरकारी गर्ल्स पीजी कॉलेज, भोपाल, मध्य प्रदेश
राशि (Zodiac Sign)धनु राशि
हाइट (Height)5 फीट 5 इंच
वजन (Weight)65 किग्रा
बॉडी साइज (Body Measurements)34-28-35
बालो का रंग (Hair Color)काला
आँखों का रंग (Eye Color)काला
धर्म/जाति (Religion/Caste)हिन्दू/ब्राह्मण
नागरिकता (Nationality)भारतीय
कुल सम्पत्ति (Net Worth)₹25 करोड़-₹30 करोड़ (लगभग 2022 तक)
डेब्यू (Debut)फिल्म: लाला हरदौल (2012)
टेलीविजन: बनू मैं तेरी दुल्हन (2006)

Read Also: सोनिया सिंह (अभिनेत्री) का जीवन परिचय

दिव्यांका त्रिपाठी के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. दिव्यांका त्रिपाठी कौन है?

उत्तर- दिव्यांका त्रिपाठी दहिया एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। वह ज़ी टीवी के बनू मैं तेरी दुल्हन में विद्या प्रताप सिंह और स्टार प्लस के ये है मोहब्बतें में डॉ इशिता अय्यर भल्ला की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती हैं।

2. दिव्यांका त्रिपाठी की उम्र कितनी है?

उत्तर- 38 वर्ष (साल 2022 तक)

3. दिव्यांका त्रिपाठी की हाइट कितनी है?

उत्तर- 5 फीट 5 इंच

4. दिव्यांका त्रिपाठी के बहन का नाम क्या है?

उत्तर- ऐश्वर्या त्रिपाठी, प्रियंका त्रिपाठी (बड़ी)

5. दिव्यांका त्रिपाठी के बॉयफ्रेंड का नाम क्या है?

उत्तर- शरद मल्होत्रा ​

7. दिव्यांका त्रिपाठी के पिता का नाम क्या है?

उत्तर- नरेंद्र त्रिपाठी

8. दिव्यांका त्रिपाठी के माता का नाम क्या है?

उत्तर- नीलम त्रिपाठी

9. दिव्यांका त्रिपाठी का जन्म कहाँ हुआ था?

उत्तर- भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को दिव्यांका त्रिपाठी का जीवन परिचय (Divyanka Tripathi Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi) के बारे में जानना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x
अजिंक्य रहाणे के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! Amazon New Sale: 80% तक की छूट के साथ मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स! 10 Facts You Didn’t Know About Lil Yachty (American Singer) 10 Facts You Didn’t Know About Bad Bunny Korean visual artist Kim Jung-gi dies at 47