Top 10 Best Affiliate Marketing Programs in India

Best Affiliate Marketing Programs in India in 2020

सुबह 6 बजे जागना, फिर बस पकड़ना, ठंडी में एयर कंडीशनिंग के नीचे बैठना ६ घंटे के लिए | एक एक्सेल शीट के पर काम करना , रात 9 पर घर वापस आना और देर रात पहोच कर खाना खाना। और आपके पसंदीदा टीवी शो का एपिसोड भी देखने नहीं मिलता।

आप कई ऐसे लोगों में से एक हो सकते हैं जो खुद को ऐसी स्थिति में या कम से कम, इसी तरह की स्थिति में पाते हैं।

क्या आपको कभी ऐसा लगा है कि आपको भी इससे बाहर आना है?

यदि आपने हां कहाँ है, तो हमारे पास आपके लिए सही समाधान मिल गया है – Affiliate Marketing Programs in India

इस तरह के नीरस जीवन से निपटने के बजाय, अगर आप घर पर पैसा कमा सकते हैं, ओर कहीं से भी?
यह सच है, यह सही नहीं लगता है?

खैर, जब Affiliate Marketing Programs है तो आपको कोई भी चिंता नहीं होने चाईए !

Affiliate Marketing क्या है? (What is Affiliate Marketing) :

Affiliate Marketing एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) है जहाँ आप अपनी सिफारिश के आधार पर किसी भी ऑनलाइन उत्पाद / सेवा को खरीदने के लिए किसी व्यक्ति को संदर्भित करने पर कमीशन / पैसा कमाते हैं।

कई ऑनलाइन कंपनियां इन दिनों भारत में सहबद्ध विपणन का उपयोग ग्राहकों को आकर्षित करने के अपने प्रमुख तरीकों में से एक के रूप में करती हैं। यहां आपको इसके प्रभाव की वास्तविकता दिखाने के लिए कुछ आंकड़े दिए गए हैं:

  • आंकड़े बताते हैं कि 81% ब्रांड और संयुक्त राज्य अमेरिका में 84% प्रकाशक अकेले बिक्री बढ़ाने के लिए एक सफल रणनीति के रूप में Affiliate Marketing का उपयोग करते हैं।
  • Rakuten Affiliate Network द्वारा कमीशन किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि भारत में 2020 तक संबद्ध विपणन 6.8 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए तैयार है।
  • सर्वेक्षण में लगभग 90% विज्ञापनदाताओं ने कहा कि संबद्ध कार्यक्रम उनकी समग्र विपणन रणनीति के लिए महत्वपूर्ण थे, जो उनके वार्षिक राजस्व का 20% योगदान करते हैं।
  • विग्लिंक के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2016 में भारत के लगभग 9% सहबद्ध बाज़ारियों ने सम्बद्ध आय में 50,000 डॉलर से अधिक का उत्पादन किया। संबद्ध विपणक 65% बहुमत अपनी कुल आय का 5-20% संबद्ध कार्यक्रमों के माध्यम से कमा रहे थे।

2020 में भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें ?

Affiliate Marketing भारत में पांच सरल चरण शामिल हैं

  1. एक अच्छा Affiliate Programs में शामिल हों। (Amazon, Flipkart, Hosting affiliate, आदि)
  2. प्रचार करने के लिए उत्पाद / सेवा चुनें। आपको एक संबद्ध लिंक प्राप्त होगा जिसे आप अपने ब्लॉग / वेबसाइट आदि में उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, आपको वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इस मार्ग पर जाने का निर्णय लेते हैं, तो निचे दिए ४ पॉइंट्स पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।
  3. गुणवत्ता सामग्री के साथ एक ब्लॉग / वेबसाइट बनाएं और उस पर ट्रैफ़िक लाएँ। (अपने ब्लॉग / वेबसाइट को सेट करने के लिए WordPress, Blogspot इत्यादि के लिए साइन अप करें। यहां तक ​​कि आप अपने मार्केटिंग के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट का भी उपयोग कर सकते हैं।)
  4. उत्पाद का विपणन करें और अपने Affiliate लिंक को अपने सोशल मीडिया / ब्लॉग आदि पर साझा (Share) करें।
  5. जब भी कोई आपके Affiliate लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है तो एक कमीशन कमाएँ। (प्रत्येक खरीदी के लिए कमीशन $ 1- 1000 तक हो सकता है।)

एक बार जब आप एक अच्छा Affiliate Marketing Programs स्थापित कर लेते हैं, तो जब तक आप ट्रैफ़िक में ड्राइव करते हैं और अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक दर्शकों को इकट्ठा करते हैं, तब तक पैसा कमाना आसान है। ऐसा करने से, आपको Affiliate लिंक के माध्यम से उचित और तर्कसंगत आय का आश्वासन दिया जा सकता है।

भारत में Affiliate Marketing Program का चयन करते समय क्या देखना चाईए ?

इस अच्छा Affiliate Program को स्थापित करने के लिए, आपको एक अच्छा और उपयुक्त Affiliate Program चुनने और उसके अनुसार अपना ब्लॉग / वेबसाइट सेट करने की आवश्यकता है। यह इस के माध्यम से है कि आपका पूरा विपणन निर्भर करता है क्योंकि यह वह आधार है जिसके ऊपर आप अपने Affiliate Link को साझा (share) कर सकते हैं और आसानी से कमीशन कमा सकते हैं।

भारत में कई Affiliate Programs हैं और सही को चुनना बेहद जरूरी है ताकि आपका प्रयास, समय और पैसा बर्बाद न हो।

एक उपयुक्त Affiliate Programs को चुनने का सही निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए, यहाँ कुछ टिप्स और मानदंड याद रखने की ज़रूरत है :

Affiliate वेबसाइट की जाँच करें। ( Check Out the Affiliate Website) :

किसी भी Affiliate Program चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप ग्राहक और एक उपभोक्ता दोनों के दृष्टिकोण से Affiliate की वेबसाइट पर जाएँ। उपयोग की आसानी और चेकआउट की प्रक्रिया पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।

एक सहयोगी के रूप में, किसी भी ‘लीक’ या उन तरीकों के लिए जाँच करना सुनिश्चित करें जिनमें ग्राहक को सही तरीके से प्रोडक्ट मिल सकता है

विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा ( Reliability And Reputation) :

एक उपभोक्ता के रूप में, विज्ञापनदाता (Advertiser) के बारे में और भारत में एक सहयोगी के रूप में समीक्षा साइटों की जाँच करें, विज्ञापनदाता (Advertiser) की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए संबद्ध फ़ोरम और ब्लॉग पर जाएँ।

भुगतान विकल्प उपलब्धता ( Payment Options availability) :

भुगतान प्राप्त करने के शीर्ष तीन पसंदीदा तरीकों में बैंक हस्तांतरण, पेपाल (PayPal) और चेक-इन-मेल शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि Affiliate भुगतान विकल्पों के माध्यम से देखें कि भुगतान विधियाँ आपके लिए सुविधाजनक हैं।

सेवाशीलता क्षेत्र ( Serviceability Area) :

जांचें कि क्या Affiliate Programs आपके देश में सेवा योग्य है। उदाहरण के लिए, मेटलाइफ के डिफेंडर संयुक्त राज्य अमेरिका में ही सेवाएं देते हैं। यदि आप कहीं और हैं तो आप उनके उत्पाद का प्रचार नहीं कर सकते। इसलिए विज्ञापनदाता संबद्ध प्रोग्राम द्वारा सेवित भौगोलिक क्षेत्रों की जाँच करना सुनिश्चित करें।

मोबाइल के अनुकूल ( Mobile Friendly) :

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हर कोई दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर रहा है। क्या आप जानते हैं कि सभी Affiliate संदर्भित (Referenced) बिक्री का लगभग 36% स्मार्टफोन और टैबलेट पर होता है?

इसे ध्यान में रखते हुए, यह आवश्यक है कि विज्ञापनदाता Affiliate Marketing Programs मोबाइल के अनुकूल हो, ताकि उपभोक्ता जो उत्पाद खरीदने के लिए संभावित रूप से आपके सहबद्ध लिंक पर क्लिक करेंगे, वे ऐसा करने के लिए अपने फोन का उपयोग करने की स्थिति में किसी भी परेशानी से नहीं गुजरेंगे।

प्रतिस्पर्धा ( The competition) :

चूंकि प्रतिस्पर्धी उत्पाद की कीमतें सीधे रूपांतरण दरों से संबंधित हैं, इसलिए व्यापारी के ग्राहक सामना की पेशकश की जांच करना महत्वपूर्ण है।

बाज़ार की परिपूर्णता ( Market Saturation )

कुछ मे पहले से ही बहुत अधिक प्रतियोगिता हो सकती है- कमीशन अर्जित करना वास्तव में मुश्किल है। उदाहरण के लिए, होस्टिंग के आला (Niche) में पहले से ही बहुत अच्छे कंप्यूटर विपणक हैं – यदि आपके पास पूर्व-खरीद प्रक्रिया में जोड़ने के लिए वास्तव में कुछ महत्वपूर्ण है, तो नए सहयोगियों के लिए यहां कुछ राजस्व हासिल करना कठिन है। इसलिए, कोई भी कदम उठाने से पहले विभिन्न आला (Niche) की जांच करना महत्वपूर्ण है।

विज्ञापनदाता-संबद्ध संगतता की जांच करें ( Compatibility of Advertiser-Affiliate) :

यह मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि आपके विज्ञापनदाता के संबद्ध कार्यक्रम लक्ष्यों के साथ आपका प्रचार ध्यान कितना अनुकूल है। उदाहरण के लिए,पे-पर-लीड सहबद्ध कार्यक्रमों के साथ प्रोत्साहन-उन्मुख प्रचार विधियों की असंगति – विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो मुफ्त परीक्षणों के लिए संबद्धता की भरपाई करते हैं।

भुगतान / आयोग ( Payout/Commission) :

अपने कमीशन दरों की जांच करना और मूल्यांकन करना याद रखें कि यह इसके लायक है।

कमीशन की पुनरावृत्ति (Commission Recurrence) :

ऐसे उदाहरण हैं जहां कुछ व्यापारी केवल नए और अनूठे ग्राहकों के लिए कमीशन का भुगतान करते हैं और ऐसे उदाहरण हैं जहां कुछ व्यापारी हर बिक्री के लिए कमीशन का भुगतान करते हैं और एक नए ग्राहक के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। सुनिश्चित करें कि विज्ञापनदाता संबद्ध प्रोग्राम आपको भुगतान कैसे करता है और तदनुसार अपनी सुविधा के आधार पर इसे चुनें।

किसी भी संबद्ध प्रोग्राम को चुनने से पहले ये कुछ मापदंड हैं। कुछ ऐसा चुनना है जो विश्वसनीय, विश्वसनीय, संगत और सम्मानित हो।

ऊपर उल्लिखित मानदंड को ध्यान में रखते हुए, हमने Best Affiliate Marketing Programs in India की एक सूची तैयार की है। आइए अब हम उन पर एक नज़र डालते हैं।

Top 10 Best Affiliate Marketing Programs In India 2019

1 Amazon India

प्रमुख e-commerce मार्केटप्लेस में से एक होने के नाते, Amazon का Affiliate Marketing Program भारत उच्च कमीशन दर, उच्च रूपांतरण दर और औसत ऑर्डर मूल्य प्रदान करता है।

आश्चर्य है कि आप इस से कितना बना सकते हैं? ठीक है, आप खरीदे गए उत्पाद के आधार पर 0.3% – 10% का कमीशन कमा सकते हैं। कमीशन दरों का विवरण देखने के लिए, यहां क्लिक करें Amazon Affiliate Commission Fees

Affiliate Programs के लिए साइन अप करना बहुत सरल है और आप इसके लिए अपने वर्तमान Amazon खाते का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप साइन अप करते हैं, तो आपको भारत उत्पाद अनुसंधान और लिंक निर्माण में Affiliate Marketing के साथ मदद करने के लिए उपकरणों का एक सेट दिया जाएगा।

Amazon Affiliate Program का एक मुख्य लाभ यह है कि आप उपयोगकर्ता द्वारा आपके Affiliate Link के माध्यम से अन्य उत्पादों को खरीदने पर भी एक कमीशन अर्जित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुस्तक का प्रचार कर रहे हैं और आपका ब्लॉग पाठक उस पर क्लिक करता है पुस्तक के अलावा कुछ ओर खरीदता है जैसे की फोन खरीदता है, तब भी आप Amazon को ट्रैफ़िक भेजने के लिए एक कमीशन अर्जित करेंगे।

Amazon एक प्रसिद्ध कंपनी है इसलिए आप इसकी विश्वसनीयता और विधियों पर भरोसा कर सकते हैं और इसे Best Affiliate Marketing Programs in India चुनने के लिए अपने शीर्ष विकल्पों में से एक बना सकते हैं।

Read This HOW TO START BLOG AND EARN MONEY

Source: Technical Yogi

2 Flipkart

भारत में सबसे शुरुआती ई-कॉमर्स खिलाड़ियों में से एक होने के नाते, Flipkart कई भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय और भरोसेमंद बन गया है।

Flipkart कई उत्पाद श्रेणियों, सटीक ट्रैकिंग, प्रतिस्पर्धी शुल्क और Affiliate Marketing के लिए समय पर भुगतान प्रदान करता है, जिससे यह भारत में सबसे अच्छा Affiliate Programs में से एक है।

अमेज़ॅन के समान काम करना, Flipkart आपको भारत में अपने Affiliate Marketing को बढ़ाने के लिए सुविधाजनक उपकरणों का एक गुच्छा भी प्रदान करता है।

Flipkart की अपनी Commission दरें हैं जिन्हें यहाँ देखा जा सकता है। आप ऐप इंस्टॉलेशन के लिए भी कमीशन कमा सकते हैं। Flipkart संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करना काफी सरल है|

Source; Money Guru

3 Reseller Club

भारत में सबसे अच्छा Reseller hosting कंपनी में से एक के रूप में माना जाता है, ResellerClub पेस कमाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक हो सकता है। एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आप विश्व भर में मान्यता प्राप्त सबसे बड़े Resellers में से एक को बढ़ावा देंगे।

निचे दिए गए पक्तियां ResellerClub में लिखा गया है

“एक बार जब आप हमारे संबद्ध कार्यक्रम में शामिल हो जाते हैं, तो आपको प्रचार सामग्री, जैसे कि कोलाटर, कूपन, आदि के साथ एक अद्वितीय सहबद्ध आईडी मिलेगी। आप ब्लॉग, लेख, राइट-अप के माध्यम से Reseller Club के होस्टिंग सौदों और उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं।”

इस अद्वितीय सहबद्ध आईडी और प्रोमो सामग्री की मदद। जब भी आप हमारे बारे में बात करते हैं, हम अपनी वेबसाइट पर

आने वाले ट्रैफ़िक को अनन्य संबद्ध आईडी के माध्यम से ट्रैक करेंगे। हर सफल रेफरल पर, आप शानदार प्रोत्साहन अर्जित करेंगे।

आप न्यूनतम रु। 2000 प्रति रेफरल या अधिकतम रु। 8000 प्रति रेफरल। ResellerClub के फायदों में से एक यह है कि जैसा कि आप इसके लिए साइन अप करते हैं, आपको बिक्री, कमीशन आदि के बारे में जानकारी देने वाला एक विस्तृत डैशबोर्ड मिलता है।

4 VCommission

vCommission भारत के Affiliate Marketing Programs में से एक है जिसमें लगभग 17,500+ सहयोगी हैं। यह अपने Affiliate Program के माध्यम से शीर्ष भारतीय ब्रांडों के लिए वेब और मोबाइल पर प्रदर्शन देने पर केंद्रित है।

नेटवर्क सीपीएस, सीपीआई, सीपीसी और सीपीए ऑफर लाता है और इसका एक फायदा यह है कि यह सहयोगी कंपनियों को अधिक बिक्री उत्पन्न करने में मदद करता है।

इस साइट के लिए न्यूनतम भुगतान $ 100 है, और समय पर भुगतान की गारंटी देते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो vCommission के लिए साइन अप करें।

Source: AVSTech – Anant Vijay Soni

5 GoDaddy

दुनिया के प्रमुख डोमेन नाम रजिस्ट्रार में से एक होने के नाते, GoDaddy एक विशिष्ट Affiliate Marketing Programs in India। GoDaddy Affiliate Program को Zanox या Commission Junction जैसे सहयोगी नेटवर्क के माध्यम से साइन अप किया जा सकता है।

कभी-कभी, कमीशन 100% तक जा सकते हैं और इसके शीर्ष पर, GoDaddy के पास आपके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करने और अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए उपकरणों का एक पूरा सेट है। आपके पास कहीं भी चिपकाने के लिए 24 × 7 ग्राहक सहायता और आसान बैनर मिलते हैं।

Source: AVSTech – Anant Vijay Soni

Read This HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 ?

6 TripAdvisor

क्या आप एक यात्रा उत्साही हैं? क्या आप अपने अनुभवों और रोमांचक यात्रा के बारे में लिखना पसंद करते हैं? यदि आपका उत्तर इन दोनों प्रश्नों के लिए हाँ है, तो आप TripAdvisor संबद्ध प्रोग्राम के लिए साइन अप करना चाह सकते हैं। आप बैनर और विगेट्स के सेट के साथ विशेष प्रोत्साहन के साथ 50% तक कमा सकते हैं, जिसे आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर डाल सकते हैं।

प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको TripAdvisor Affiliate Programs के साथ साइन अप करना होगा।

Source: Best Subject Giver

7 MakeMyTrip

MakeMyTrip भारत में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन ट्रैवल (Online Travel) कंपनियों में से एक है और अब, उनके पास भारत में अपना खुद का MakeMyTrip Affiliate Program है जो ऑनलाइन प्रकाशकों को कमीशन कमाने का शानदार अवसर प्रदान करता है।

यदि आप अपने स्वयं के ब्लॉग या एक ट्रैवल वेबसाइट के मालिक हैं, तो MakeMyTrip Affiliate Marketing Programs आपके लिए एकदम सही है। अपने ब्लॉग / वेबसाइट के माध्यम से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान टिकटों की बिक्री पर कुछ महान सहबद्ध कमीशन कमाने का अवसर पकड़ो।

एक बात याद रखें कि MakeMyTrip Affiliate Marketing Program का हिस्सा बनने का सबसे आसान तरीका है, Cuelinks के माध्यम से जहाँ आप अपने ब्लॉग / वेबसाइट में JavaScript कोड या WordPress Plugins स्थापित कर सकते हैं। Cuelinks के माध्यम से साइन अप करने से, आपको सैकड़ों अन्य संबद्ध कार्यक्रमों के लिए भी मंजूरी दे दी जाती है, जो आपको विभिन्न कमीशन दरों की तुलना करने और जो आपके लिए प्रस्तुत किया गया है, उनमें से एक को चुनने का अवसर प्रदान करता है।

8 Admitad

एक जर्मन Affiliate Marketing Program हैं, एडमिट को 2015 में भारत में लॉन्च किया गया था। एडमिट ने विभिन्न सीपीए (प्रति कार्य) Affiliate Program प्रदान किए हैं और विज्ञापनदाताओं को ट्रैफ़िक के मुद्रीकरण के लिए बिक्री और प्रकाशकों के विश्वसनीय स्रोत प्राप्त करने में मदद करता है।

एडमिट को अब एक हजार से अधिक प्रमुख विज्ञापनदाता ब्रांडों के साथ काम करते देखा जा रहा है और वर्तमान में 460,000 से अधिक सक्रिय प्रकाशकों को कवर करने के लिए बढ़ रहा है।

उच्च रूपांतरण दर, आकर्षक विज्ञापनदाता सौदे, महान प्रोत्साहन प्रस्ताव एडमिट में शामिल होने के इच्छुक प्रकाशकों के लिए कुछ फायदे हैं। आप वैश्विक अभियानों को भी बढ़ावा दे सकते हैं और 7-10 भुगतान चक्र के साथ जल्दी से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

1mg, फ्लिंटो बॉक्स, एमिरेट्स और बेवाकोफ जैसे ग्राहकों के साथ, एडमिट काफी कंपनी से काफी उम्मीदें लगाए हुए है।

9 Nearbuy

एक लोकप्रिय स्थानीय खोज मंच, नियरबाय भारत में सबसे अच्छे Affiliate Programs में से एक प्रदान करता है। नियरबाय सीपीएस के सभी सबसे आकर्षक प्रस्तावों में से एक होने के साथ, अपनी सेवाओं के एक मेजबान के माध्यम से अपने सभी सहयोगियों को मदद प्रदान करता है।

बस साइन अप करें, सहबद्ध लिंक साझा करें और जल्द ही नकद कमाई शुरू करें।

10 BigRock

Bigrock को भारत में अग्रणी (Leading) डोमेन और होस्ट सेलिंग कंपनियों में से एक माना जाता है। उनका Affiliate Marketing Program मे उच्च कमीशन दर प्रदान करता है और डोमेन नाम पंजीकरण, डिजिटल प्रमाण पत्र, ईमेल होस्टिंग, वेबसाइट होस्टिंग और DIY वेबसाइट बिल्डर टूल जैसे प्रचार करने के लिए उत्पादों / सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

Bigrock के साथ साइन अप करके, आपको एक Unique URL दिया जाएगा जिसे आप तब अपने ब्लॉग / वेबसाइटों पर उपयोग कर सकते हैं। फिर आप अपने Affiliate link के माध्यम से उत्पादों / सेवाओं की बिक्री के आधार पर अपना कमीशन कमा सकते हैं। आपको उस राशि के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जो आप कर सकते हैं क्योंकि इसकी कोई सीमा नहीं है।

Read This Earning Money Apps In Hindi 2020

आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बोहोत से Benefits मिले। अगर आपको ऐसा लगे की हम कुछ भूल गए है इस आर्टिकल मे लिखना तो तहे मन से comments मे आपके विचार डाले।

यदि आपको Top 10 Best Affiliate Marketing Programs in India article पसंद आया और कुछ नया सिखने को मिला तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले। इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुचाये जिस से उन सभी को लाभदाई हो सके

Suraj Dubey

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम सूरज है, मै Hindi Queries का संस्थापक(Founder ) हु। Education मे मैंने B.sc. IT किया है। मुझे नयी नयी Technologies और उस से सम्बंधित चीज़ो को सीखना और सिखाना भी पसंद है। मे इस Website के माध्यम से अपने Knowledge के जरिये नयी नयी खबरे शेयर करता रहूँगा तो आप इस वेबसाइट से जुड़े रहे। धन्यवाद !

Leave a Reply

Close Menu