• Post author:
  • Post last modified:27th December 2019
  • Post category:Uncategorized

नमस्कार दोस्तो, Hindi Queries में आपका स्वागत है। आज हम इस पोस्ट में बताने जा रहे है Am Pm Ka Full Form | Am and Pm का फुल फॉर्म

AM PM Ka Full Form | AM and PM का फुल फॉर्म
AM PM Ka Full Form | AM and PM का फुल फॉर्म

AM और PM का मतलब क्या होता है

AM और PM का मतलब क्या होता है हम सब को समय देखने के लिए घड़ी का जरूरत पड़ती है लेकिन आज  की डिजिटल घड़ी में AM और PM  कई लोगो के मन में कठिन स्थिति पैदा कर देती है लोगो के मन में ये सवाल बन जाता है की AM और PM क्या होता है। 

लेकिन AM और PM का मतलब पता नहीं होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन GK को आगे बढ़ाने के लिए हमसब को इनका मतलब जानना चाहिए जिससे अगर आपसे इनका मतलब पूछे तो आप या हम बिना अटके AM और PM का मतलब बता पाए ।

हम सब जानते है की घड़ी एक आरंभिक अविष्कारों में से एक है यानी घड़ी का अबिष्कार को बहुत पहले ही कर लिया गया था बल्कि इससे पहले हम सब समय जानने के लिए दिन सूर्य की स्थिति को देखा जाता था और रात को समय जानने के लिए चन्द्रमा और तारे की स्थिति को देखा जाता था।

प्राचीन काल में समय जानने के लिए सूर्य को आधार मानते हुए सूर्य घड़ी बनाया गया था। इसके बाद समय जानने के लिए धीरे धीरे कई उपकरण बनाये गए अब हमारे पास डिजिटल घड़ी है जिससे हम या आप समय का पता लगा सकते है।

AM PM Ka Full Form | AM and PM का फुल फॉर्म

AM (Ante Meridiem) AM ka full form :

हम सबसे पहले तो AM शब्द का फुल फॉर्म करे तो AM शब्द का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है। हलाकी इससे पहले Ante Meridiem शब्द आपने कभी नहीं सुना होगा क्योकि ये कोई इंग्लिश का शब्द नहीं है। ये लेटिन भाषा का शब्द है। जिसका अर्थ दोपहर से पहले होता है।

PM (Post Meridiem) :

सबसे पहले हम PM शब्द की फुल फॉर्म की बात करे तो PM शब्द की फुल फॉर्म post Meridiem होती है इस शब्द को भी आपने पहले कभी नहीं सूना होगा क्योकि ये शब्द भी लेटिन भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ दोपहर के बाद का होता है।

ऊपर दिए गए जानकारी को अगर आप अच्छे से पढ़े होंगे तो आप जान ही होंगे की AM और PM का क्या मतलब होता है। की दोपहर के समय को AM और दोपहर के बाद के समय को PM कहते है।

आशा है आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बोहोत से Benefits मिले। अगर आपको ऐसा लगे की हम कुछ भूल गए है इस आर्टिकल मे लिखना तो तहे मन से comments मे आपके विचार डाले।

यदि आपको AM PM Ka Full Form | AM and PM का फुल फॉर्म article पसंद आया और कुछ नया सिखने को मिला तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले। इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुचाये जिस से उन सभी को लाभदाई हो सके

इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये, तो मिलते है किसी नए रोमांचक Article के साथ ।

HindiQueries

HindiQueries is India's No. 1 Hindi website, which will help you to find all your answers, you are searching on the internet.

Leave a Reply