Top 5 Crime Thriller Movies in Hindi: रहस्य और रोमांच से भरपूर क्राइम थ्रिलर फिल्में

Top 5 Crime Thriller Movies in Hindi: बॉलीवुड में हर जॉनर की फिल्मों पर जबरदस्त काम हो रहा है. इसमें Action, Thriller, Comedy, Drama, Horror, Romantic और Adventure फिल्में शामिल हैं। हिंदी सिनेमा में अलग-अलग बीट फिल्मों का अपना महत्व है, लेकिन क्राइम थ्रिलर जॉनर की फिल्में लोगों को ज्यादा पसंद आती हैं। व्यापक अर्थों में, क्राइम थ्रिलर एक फिल्म शैली है जो साहित्यिक शैली से प्रेरित और उसके अनुरूप है।

इस शैली की फिल्मों में आम तौर पर अपराध और उसकी पहचान के विभिन्न पहलू शामिल होते हैं। रहस्य और रोमांच इस शैली के सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से OTT Platforms का क्रेज बढ़ गया है। Netflix, Amazon Prime Video, Voot, Zee5, MX Player, Disney Plus Hotstar और Sony Liv जैसे प्लेटफॉर्म दर्शकों के मनोरंजन के प्रमुख स्रोत बनकर उभरे हैं।

Top 5 Crime Thriller Movies in Hindi
Top 5 Crime Thriller Movies in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि हमआपको सिनेमा के लोकप्रिय जॉनर से जुड़ी ऐसी वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में बता रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं। अगर आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट खोज रहे हैं तो हम आपको एक ऐसी लिस्ट बताएंगे, जो आपको बेस्ट चुनने में मदद करेगी। पहले हम आपको कॉमेडी, एक्शन और हॉरर फिल्मों के बारे में बता चुके हैं, आइए अब जानते हैं-

Top 5 Crime Thriller Movies in Hindi

1. दृश्यम (Drishyam)

What is IMDb Rating– 8.2
Where can I watch – MX Player and Netflix
Star cast– Ajay Devgn, Shreya Saran, Rajat Kapoor and Tabu
Director– Nishikant Kamat

अगर कम पढ़े-लिखे व्यक्ति में ईमानदारी, साहस, परिस्थितियों को परखने की तेज नजर हो और सबसे बढ़कर उसके पास हर परिस्थिति में उसका साथ देने वाला परिवार हो तो वह कुछ भी कर सकता है। फिल्म दृश्यम का हीरो भी कुछ ऐसा ही है। मूल रूप से मलयालम और तमिल में रिलीज हुई ‘दृश्यम’ जब हिंदी में आई तो लोगों ने इसे खूब पसंद किया। यह बहुत ही रोमांचकारी है। फिल्म में जबरदस्त थ्रिल है।

Also Read: 5 New Best ALTBalaji Series

यह दर्शकों को अंतिम क्षण तक बांधे रखता है। इतना ही नहीं यह फिल्म दर्शकों को इमोशनल जर्नी पर ले जाती है। यहां ऐसे ट्विस्ट एंड टर्न्स हैं जो आपको हैरान कर देंगे। कई बार फिल्मों की कहानी की परतें पहले ही खुल जाती हैं, लेकिन ऐसी शिकायतें आपको इसमें बिल्कुल नहीं मिलेंगी। अगर आप एक बेहतरीन फिल्म देखना चाहते हैं तो आपको अजय देवगन की फिल्म दृश्यम जरूर देखनी चाहिए।

3. गुप्त (Gupt: The Hidden Truth)

IMDb Rating– 7.3
Where to watch – ZEE5 and MX Player
Star cast – Bobby Deol, Kajol and Om Puri
Director– Rajeev Rai

साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म गुप्त प्यार, जुनून और बदले की कहानी है। फिल्म एक ऐसे युवक की कहानी है जिस पर गलत तरीके से हत्या का आरोप लगाया जाता है। लेकिन अगर उसने कोई अपराध नहीं किया है, तो किसने किया है? फिल्म गुप्त 90 के दशक की सबसे सफल थ्रिलर फिल्मों में से एक थी।

3. कहानी (Kahaani)

IMDb Rating– 8.1
Where to watch – Amazon Prime Video and Netflix
Star cast– Vidya Balan, Parambrata Chattopadhyay, Nawazuddin Siddiqui
Director– Sujoy Ghosh

इसमें कोई शक नहीं कि विद्या बालन मौजूदा दौर की बेहतरीन एक्ट्रेस हैं। हीरो-ओरिएंटेड बॉलीवुड में उनके लिए इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है कि फिल्में उन्हीं को ध्यान में रखकर लिखी गई हैं। पा, इश्किया, नो वन किल्ड जेसिका, द डर्टी पिक्चर के बाद कहानी भी एक ऐसी फिल्म है जिस पर उन्हें गर्व हो सकता है।

विद्या बालन फिल्म में एक गर्भवती महिला की भूमिका निभा रही हैं, जो कोलकाता में अपने लापता पति की तलाश करती है। फिल्म हिंदी सिनेमा और कोलकाता के जादू को बहुत करीब से दिखाती है। फिल्म की कहानी एक बेहतरीन प्रस्तुति है जिसे एक बार जरूर देखना चाहिए और यह समझना चाहिए कि महिलाएं बेबस और लाचार नहीं होतीं, अगर वे कुछ करने की ठान लेती हैं तो उसे ही करती हैं।

4. NH10

IMDb Rating– 7.2
Where can I watch it – ZEE5
Star cast– Anushka Sharma, Neil Bhoopalam, Deepti Naval and Darshan Kumar
Director– Navdeep Singh

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म एनएच10 ऑनर किलिंग पर जोरदार तमाचा है, जिसमें अनुष्का शर्मा ने जबरदस्त परफॉर्मेंस दी है। यह है नेशनल हाईवे नंबर-10 की कहानी। मीरा (अनुष्का शर्मा) और उनके पति अर्जुन (नील भूपालम) दिल्ली में रहने वाले एक कामकाजी जोड़े हैं।

जो लोग दिल्ली से शांति की तलाश में निकलते हैं, लेकिन नेशनल हाईवे नंबर-10 यानी NH10 पर जाने के बाद उनकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल जाती है। क्राइम और मिस्ट्री पर आधारित यह फिल्म एक बार जरूर देखनी चाहिए। इसमें आपको अनुष्का शर्मा और दर्शन कुमार जैसे कलाकारों की जबरदस्त अदाकारी देखने को मिलेगी।

5. महल (Mahal)

IMDb Rating– 7.1
Where to watch – Amazon Prime Vide
Star cast– Ashok Kumar and Madhubala
Director – Kamal Amrohi

साल 1949 में रिलीज हुई फिल्म महल की कहानी एक युवा वकील के इर्द-गिर्द घूमती है। उनके नए घर में कुछ ऐसी रहस्यमय गतिविधियां होती हैं, जिससे उन्हें लगता है कि वहां कोई भूत है। इस फिल्म में अशोक कुमार और मधुबाला मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म अपने समय की अभूतपूर्व सस्पेंस थ्रिलर है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Top 5 Crime Thriller Movies in Hindi से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x