मात्र 50 हजार में शुरू करें यह बिजनेस, 1 लाख से ज्यादा की कमाई होगी हर महीने, जानें कैसे?

Chips Making Business in Hindi : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू (start banana chips making business) कर आप हर महीने के 1 लाख रुपए की कमाई कर सकते है। यहाँ पर हम आपको बतायेंगे कि यह बिजनेस मॉडल क्या है और आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं।

Banana Chips Making Business in Hindi

Banana Chips Making Business in Hindi

अगर आप भी कोई नया बिजनेस (New Business Idea) शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू करके आप अच्छा पैसा कमा (Earn Money) सकते हैं। केले के चिप्स बनाने की इस सूची में एक व्यवसाय है। केले के चिप्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसके साथ ही लोग इन चिप्स को व्रत में भी खाते हैं। केले के चिप्स आलू के चिप्स से अधिक प्रचलन में हैं, जिसके कारण ये चिप्स भी बड़ी मात्रा में बिकते हैं।

केले के चिप्स का बाजार का आकार छोटा है, जिसके कारण बड़ी ब्रांडेड कंपनियां (branded companies) केले के चिप्स नहीं बनाती हैं। और यही वजह है कि केले के चिप्स बनाने के कारोबार (banana chips making business) में बेहतर गुंजाइश है।

केले के चिप्स बनानें के लिए सामग्री

केले के चिप्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनरी का उपयोग किया जाता है और मुख्य रूप से कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल और अन्य मसालों का उपयोग कच्चे माल के रूप में किया जाता है। कुछ प्रमुख मशीनरी और उपकरणों की सूची इस प्रकार है।

  • केले वॉशिंग टैंक और केले छीलने की मशीन
  • क्रम्ब फ्राइंग मशीन
  • मसाला मिलिंग मशीन
  • पाउच प्रिंटिंग मशीन
  • केले काटने की मशीन
  • प्रयोगशाला उपकरण

मशीन कहाँ से खरीदें

केले के चिप्स व्यवसाय शुरू करने के लिए आप इस मशीन को https://www.indiamart.com/ या https://india.alibaba.com/index.html से खरीद सकते हैं। इस मशीन को रखने के लिए आपको कम से कम 4000 5000 वर्ग फिट की जगह चाहिए। यह मशीन आपको 28 हजार से 50 हजार तक मिल जाएगी।

कितना आयेगा चिप्स बनाने का खर्च

50 किलो चिप्स बनाने के लिए कम से कम 120 किलो कच्चे केले की जरूरत होगी। 120 किलो कच्चा केला आपको करीब 1000 रुपये में मिल जाएगा। इसके साथ ही 12 से 15 लीटर तेल की जरूरत होगी। 15 लीटर तेल की कीमत 70 रुपये के आधार पर 1050 रुपये होगी। चिप्स फ्रायर मशीन 1 घंटे में 10 से 11 लीटर डीजल की खपत करती है।

1 लीटर डीजल की कीमत 11 लीटर 80 रुपये है, जिसकी कीमत 900 रुपये होगी। नमक और मसाले के लिए अधिकतम 150 रुपये। तो 3200 रुपये में 50 किलो चिप्स तैयार हो जाएंगे। यानी एक किले के चिप्स के एक पैकेट की कीमत 70 रुपये होगी जिसमें पैकिंग का खर्च भी शामिल है। जिसे आप आसानी से ऑनलाइन या किराना स्टोर पर 90-100 रुपये प्रति किलो में आसानी से बेच सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

अगर हम भी 1 किलो पर 10 रुपये के लाभ के बारे में सोचें तो आप आसानी से एक दिन में 4000 रुपये कमा सकते हैं। यानी अगर आपकी कंपनी महीने में 25 दिन काम करती है तो आप महीने में 1 लाख रुपए कमा सकते हैं।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x