Potato Farming Business Idea: शरू करें आलू की खेती, महज 4 महीने में होगी 2.5 लाख रुपये तक की कमाई!

Potato Farming Business Idea: अगर आप कम समय में आलू की खेती में अधिक मुनाफा कमाने वाली खेती (How to do Potato Farming) करना चाहते हैं तो आप आलू की खेती कर सकते हैं। इसकी खेती में आप महज 4 महीने में एक हेक्टेयर जमीन से 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप प्याज को कोल्ड स्टोर में रखते हैं और ऊंचे दाम पर बेचते हैं तो मुनाफा ज्यादा होगा।

Potato Farming Business
Potato Farming Business

Potato Farming Business Idea in Hindi

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। इसे न केवल राजा कहा जाता है, बल्कि हर घर में इसके उपयोग के कारण इसे राजा कहा जाता है। बहुत कम घर ऐसे होंगे जहां आपको आलू न मिले। आलू शुगर के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन बाकी सभी लोग इसका सेवन मजे से कर सकते हैं। आलू से लेकर पकौड़ी से लेकर चाट-पापड़ तक बनते हैं। बाजार में तरह-तरह के चिप्स के पैकेट भी बिकते हैं, जो आलू से ही बनाए जाते हैं। ऐसे में आलू की खेती से बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है।

आलू की खेती कब और कैसे की जाती है?

आलू की खेती के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा होता है। हालांकि, कुछ लोग सर्दियों की शुरुआत से पहले शुरुआती किस्मों की खेती भी करते हैं, जिससे भारी मुनाफा होता है। आलू की खेती मेड़ बनाकर की जाती है। बंध बनाकर भुरभुरी मिट्टी में आलू बहुत अच्छे से बैठ जाता है। अगर आप बिना मेड़ बनाए आलू को लाइन में लगाते हैं, तो जब आलू का पौधा लगभग डेढ़ महीने का हो जाता है, तो उस पर मिट्टी लगानी चाहिए, क्योंकि पौधे में आलू ऊपर की ओर अधिक होता है।

सबसे ज्यादा ठंड से आलू की फसल को नुकसान हुआ है। आप खेत में बाजीगरी करके किसी प्रकार का लाइट शेड बना सकते हैं या फिर पाले से बचाव के लिए दवा का छिड़काव भी कर सकते हैं। आलू बोने से पहले गाय के गोबर की खाद खेत में अच्छी तरह डाल दें, ताकि आलू के लिए पोषण की कमी न हो।

सही बीज और खेत का चुनाव महत्वपूर्ण है

आलू की अच्छी फसल पाने के लिए सही बीज के साथ-साथ सही खेत का चुनाव करना जरूरी है। आलू की खेती उस खेत में करनी चाहिए, जिसकी मिट्टी सख्त न हो। यानी मिट्टी थोड़ी रेतीली हो, जिससे आलू उगाने में दिक्कत न हो। साथ ही अच्छी गुणवत्ता और स्वस्थ बीजों का चुनाव करना चाहिए।

कोशिश करें कि बीज 3-3.5 सेमी. इसलिए बिना काटे इसे बो दें। यदि बीज बड़ा पाया जाता है तो उसे काट कर बोना चाहिए। छोटे बीजों को नहीं बोना चाहिए, नहीं तो आलू में रोग अधिक होते हैं और उपज कम होती है। करीब 4 महीने में आलू की फसल तैयार हो जाती है।

कितना खर्चा और कितना मुनाफा?

एक हेक्टेयर में आलू की खेती की लागत 1.25 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक होती है। वहीं, एक हेक्टेयर में 200-250 क्विंटल पैदावार होती है। ऐसे में अगर बाजार में आलू की कीमत 15 रुपये भी रही तो आपका आलू 3.75 लाख रुपये में बिकेगा. यानी करीब ढाई लाख रुपये का मुनाफा।

अगर आलू को कोल्ड स्टोर में रखा जाए और कीमत बढ़ने पर बेचा जाए तो मुनाफा और बढ़ सकता है। अगर आलू की खेती बड़े पैमाने पर करनी है तो सबसे अच्छा तरीका है कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग, जिसमें आप पहले से ही आलू की कीमत के लिए कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं। इससे बाजार में कीमत कम होने पर भी आपको उतना ही मुनाफा मिलेगा, जितना कंपनी के साथ आपकी डील हुई थी।

More Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

x