HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 ?

12+ तरीके से (YouTube) पर अधिक Subscribers प्राप्त करने 2020 की यह तरीके

Video Content Marketing में आगे बढ़ रही है। वर्तमान में YouTube वीडियो Blogging, Video Sharing और Video Marketing का प्रमुख मंच है। यह Google द्वारा प्रस्तुत एक मुफ्त मंच है, और कई लोग इसे पसंद करते हैं।

Facebook और Twitter ने हाल ही में Video Marketing गेम में कदम रखा है, लेकिन अभी भी YouTube के उस तरह के प्रभाव से वे कम हैं।

यदि आपके पास वर्तमान में एक YouTube चैनल है, तो आप सोच रहे होंगे कि आप अधिक YouTube Subscribe कैसे प्राप्त कर सकते हैं, और आप अपने YouTube वीडियो की पहुंच कैसे बढ़ा सकते हैं।

प्रति माह एक अरब से अधिक अनेक YouTube विज़िटर के साथ, प्रत्येक अपलोड किए गए वीडियो के लिए एक बड़ा संभावित (Potential) दर्शक है। चाहे वह किसी का शरारत (Prank) करने वाला वीडियो हो या खाना (Cooking) बनाना का वीडियो, YouTube वीडियो खपत(Consumption) के लिए एक मंच है।

YouTube के पूरे नए सितारों के साथ, यह निश्चित रूप से कुछ Online Marketing और प्रचार की तलाश कर रहे लोगों द्वारा विचार किया जाने वाला एक मंच है।

YouTube ब्लॉगर्स के लिए अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाकर उनकी इंटरनेट पहुंच को व्यापक बनाने का एक बेहतरीन मंच है।

एक ब्लॉगर के लिए इस सोशल मीडिया दिग्गज का लाभ उठाने और YouTube से विशाल Traffic चलाने की संभावना अधिक है। ऐसा करने के लिए, पहले एक और अधिक ग्राहक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

यदि आप अपने YouTube चैनल को फिर से चालू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो 2020 में अधिक YouTube ग्राहकों को प्राप्त करने के 12 स्मार्ट तरीके हैं।

इन तकनीकों को सही ढंग से लागू करने से आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी। तो आइये कुछ प्रयास करते है कुछ लाभ उठाते है|

अपने वीडियो में वॉटरमार्क (Watermark) जोड़ें।

यह एक अच्छा सा तरीका है जिसे आप अपने YouTube चैनल के लिए तुरंत उपयोग कर सकते हैं। YouTube आपको एक वॉटरमार्क (Watermark) जोड़ने देता है जो आपके सभी वीडियो को हर समय दिखाया जा सकता है। यह आपके दर्शकों को आपके चैनल की Subscribes के लिए एक ओर तरीका जोड़ता है।इस तरह से यह वॉटरमार्क (Watermark) का हम उपयोग कर सकते है।

यह करने के लिए:-YouTube ब्रांडिंग YouTube branding ->Channel ->branding जाएं और एक नया वॉटरमार्क (Watermark) जोड़ें।

HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?
HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?

ध्यान दें, वॉटरमार्क दिखाने के लिए विभिन्न विकल्प हैं । आप किसी भी मौजूदा वॉटरमार्क को हटा सकते हैं और एक नए का उपयोग कर सकते हैं। प्रारंभ में, मैंने अपने लोगो को वॉटरमार्क के रूप में इस्तेमाल किया, लेकिन बाद में, मैंने “Subscribe”आइकन पर स्थानांतरित हो गया, जिससे मुझे Subscribers की संख्या बढ़ाने में मदद मिली।

HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?
HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?

YouTube Account Defaults Configure करें|

यह एक ओर अच्छा तरीका है जिसका उपयोग आप अपने सभी वीडियो में एक सदस्यता अनुस्मारक (Subscribe Reminder) जोड़ने के लिए कर सकते हैं। ब्रांडिंग (Branding) की तरह, YouTube आपको अपने भविष्य के सभी अपलोड के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स (Default Settings) जोड़ने देता है। आप अपने उपयोगकर्ताओं (Users) को अपने सभी वीडियो में अपने वीडियो की सदस्यता (Subscribe) लेने के लिए कहने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

यह करने के लिए:-यहां YouTube ब्रांडिंग YouTube branding page here -> Channel -> Upload default -> एक Description विवरण जोड़ें जिसे आप अपने सभी वीडियो में दिखाना चाहते हैं।

आप वीडियो अपलोड करने के समय मैं हमेशा कुछ भी Edit या Remove सकते है। यह समय बचाने वाली क्रिया है और यह सुनिश्चित (Ensures) करता है कि मैं अपने दर्शकों को अपने चैनल पर आने के लिए याद दिलाऊं।

 HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?
HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?

अपने चैनल URL को SML मैजिक स्ट्रिंग (magic string) के साथ जोड़ें|

यह आपके चैनल लिंक पर क्लिक करने वाले लोगों की YouTube सदस्यता (Subscription) को तेजी से बढ़ाने का एक और स्मार्ट (Smart) तरीका है। इस ट्रिक (Trick) में, आप अपने चैनल (Channel) लिंक को “?sub_confirmation=1” के साथ जोड़ देंगे।

उदाहरण:-

पहले: https://www.youtube.com/channel/hindiqueries

के बाद: https://www.youtube.com/channel/hindiqueries?sub_confirmation=1

यह क्या करता है, जब कोई ( Channel ) उपयोगकर्ता SML मैजिक स्ट्रिंग (? Sub_confirmation = 1) के साथ आपके लिंक पर क्लिक (Click) करता है, तो वे आपके YouTube चैनल को जल्दी से सब्सक्राइब (Subscribe)करने के लिए पॉप-अप(Pop-up) दिखाता हैं।

यह समस्या को हटाता है और उपयोगकर्ताओं (Users) को जल्दी से आपके चैनल की सदस्यता (Subscribe) लेने देता है।आप SML मैजिक स्ट्रिंग (String) को अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया (Social media) या अन्य स्थानों पर YouTube चैनल लिंक जोड़कर उसका उपयोग कर सकते हैं।

HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?
HOW TO GET MORE SUBSCRIBERS ON YOUTUBE IN 2020 IN HINDI?

अपने वीडियो के लिए एक योजना और स्क्रिप्ट(script) बनाएं।

आपकी YouTube यात्रा शुरू करने का पहला चरण यह योजना (Plan) बनाना है कि आपका चैनल क्या होने वाला है।

फिर आपको वीडियो की संरचना(Structure) की योजना बनाने की आवश्यकता है।

यह तय करें कि वह क्या है जिसे आप बनाना पसंद करते हैं और संबंधित कौशल विकसित करने पर ध्यान (Focus On Developing Related Skills) केंद्रित करते हैं। YouTube चैनल ट्रेंड न करें(Do Not Mimic Trending)। YouTube पर (और जीवन में) सफलता के लिए आप जो कार्य(Work) को प्यार करते हैं वह अधिक महत्वपूर्ण (Important)है।

यदि आप एक स्क्रिप्ट (Script) लिखते हैं तो वीडियो बेहतर प्रदर्शन (Present)करते हैं क्योंकि स्क्रिप्ट आपके वीडियो को कुशलतापूर्वक (Efficiently)व्यवस्थित (Organizing)करने और आपको ट्रैक पर रखने में आपकी मदद करते हैं। स्क्रिप्ट से चिपके रहने से, आप किसी असंबंधित(Unrelated) विषय से पर्दा हटाए बिना ट्रैक पर बने रह पाएंगे। यह स्क्रिप्ट एक अच्छी तरह से केंद्रित(Well-Focused) वीडियो के परिणामस्वरूप (Perfect Flow) घटनाओं का एक संपूर्ण प्रवाह भी सुनिश्चित(Ensure)करेगी।

अपने वीडियो स्क्रिप्ट में अधिक से अधिक विवरण (Details) शामिल करें:

  • ठीक वही शब्द जो आप कहने जा रहे हैं।
  • वीडियो में आप जो कार्य (Work) कर रहे हैं।
  • मुख्य बातो (Main points) पर आपको जोर देने की आवश्यकता है।
  • करवाने के लिए कोई आवश्यक काम जैसे की (इस लिंक पर क्लिक करें, मेरे चैनल की Subscribe करे , आदि)

इसके अलावा, अपने लक्षित दर्शकों (Target Audience) की पहचान करें और उनकी समझ के आधार पर अपनी स्क्रिप्ट (Script) लिखें।

क्या वे तकनीकी रूप से जानकार हैं? क्या वे गैर-देशी (Non-Native) अंग्रेजी बोलने वाले हैं? क्या वे स्मार्ट या गूंगे हैं? आपके संबंध में उनकी विशेषज्ञता (Expertise) के स्तर क्या हैं? क्या वे कुछ मज़ेदार या जानकारीपूर्ण चाहते हैं ?

पहचानें कि आपके दर्शक कौन हैं और उपयुक्त भाषा (Appropriate Language)का उपयोग करें।

अत्यधिक आकर्षक Content (Highly Engaging) का उत्पादन (Produce) करें।

इसे बिना कहे जाना चाहिए, लेकिन आपको ऐसी Content बनाने की ज़रूरत है जो आकर्षक, ज्ञानवर्धक और मनोरंजक (Engaging, Informative, And Entertaining) हो। सुनिश्चित (Make Sure) करें कि यह वीडियो की पूरी अवधि (Period) के लिए रहता है। बीच में Hook खोना आपको बहुत सारे दर्शकों (Audience) को खोना करना होगा।

सबसे अच्छी तरह से काम करने वाली Content वह Content होती है जो या तो मनोरंजक (Entertainment) या सूचनात्मक (Informative) होती है। सामग्री जो वास्तव में सबसे अच्छा काम करती है वह सामग्री है जो मनोरंजक और सूचनात्मक है। यह किसी भी प्रकार की सामग्री के विपणन (Content Marketing) के साथ बहुत मानक है, लेकिन विशेष रूप से, वीडियो जो सूचित और मनोरंजन करते हैं, आमतौर पर सबसे सफल होते हैं।

विशेष रूप से, आपको शानदार और सदाबहार (Evergreen) वीडियो के संयोजन (Combination) को अपलोड करना चाहिए।

सदाबहार (Evergreen) वीडियो वे हैं जो आपको संग्रहीत विचार प्राप्त करेंगे और समय की प्रासंगिक (Irrespective) परवाह किए बिना रहेंगे। आदर्श रूप से, यदि संभव हो, तो आपको ज्यादातर सदाबहार Content बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

यदि आप कैमरे मे आने से डरते हैं, तो आप (‘Screencasts‘) को प्रकाशित करने का प्रयास कर सकते हैं। आप Screencasts को मनोरंजक और ज्ञानवर्धक बना सकते हैं।

आप जो भी करते हैं, इससे पहले कि आप प्रकाशित बटन (Publish Button) को हिट करें, सुनिश्चित (Make Sure) करें कि आपके वीडियो अत्यधिक आकर्षक (Highly Engaging) हो और आपके दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण हो।

अपनी अपलोडिंग आवृत्ति (Uploading Frequency) बढ़ाएँ।

अब ऐसा करना आसान है, लेकिन आप इसकी वैधता (Validity) को नजरअंदाज नहीं कर सकते। किसी चैनल की Subscribes लेने का मुख्य कारण यह है कि वे प्रकाशक के काम से प्यार करते हैं और उनके अधिक वीडियो देखना चाहते हैं।

YouTube Users आमतौर (Usually) पर ऐसे चैनल पसंद नहीं करते हैं जो नियमित Content का उत्पादन नहीं करते हैं। खासकर आज के डिजिटल युग में, Users लगातार और अधिक मनोरंजन चाहते हैं। आपको अपने ग्राहकों की मांगों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

संगति (Consistency) अपने ग्राहकों के साथ लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते को विकसित करने की कुंजी (Key)है।

अपने वीडियो समयबद्ध, आवर्ती और संरचित (Timely, Recurring, and Structured) फैशन में जारी करें। प्रति सप्ताह (One Week) एक वीडियो प्रकाशित करने का प्रयास करें या कम से कम एक या दो प्रति माह।

अपने शेड्यूल (Schedule) से डटे रहें और इस शेड्यूल के व्यतिरिक्त से वीडियो अपलोड न करें। इससे आपकी प्रतिष्ठा (Reputation) को ठेस पहुंचेगी। यह आपकी पसंदीदा टीवी श्रृंखला (Series) देखना पसंद करता है; एक नया एपिसोड (Episode) एक नियमित (Regular) कार्यक्रम के अनुसार सामने आता है। यह स्थिरता (Consistency) आपको एक दर्शक (Viewer) के रूप में लगे रहने में मदद करती है।

अपने शीर्षकों (Titles) को अनुकूलित (Optimize) करना सीखें।

अलग होना YouTube की सफलता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू (Aspect) है।

ऐसा करने का एक शानदार तरीका है अपने वीडियो को ऑफबीट (offbeat) नाम देना। इस तरह, आप अकेले ही जिज्ञासा (Curiosity) के आधार पर अपने चैनल पर आने वाले बहुत से लोगों को प्राप्त करने जा रहे हैं।

आपके चैनल को सामाजिक (Social Proof Factor) से लाभ प्राप्त करने के लिए उन विचारों को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

लेकिन अधिक से अधिक मात्रा में विचार प्राप्त करने के लिए, आपको YouTube मार्केटिंग के SEO (Dive Into The SEO Part) भाग में गोता लगाने की आवश्यकता होगी।

Read This HOW TO START BLOG AND EARN MONEY

अधिक पहुंच के लिए अपने YouTube शीर्षक (Titles) को अनुकूलित (Optimizing) करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. शीर्षक (Title) में कीवर्ड (Keyword) का उपयोग करें:- यह अतीत में SEO पर एक बड़ा प्रभाव (Impact) था, लेकिन यह अभी भी वीडियो पर एक बहुत बड़ा प्रभाव है। Google क्रॉलर (caller) वीडियो को ब्लॉग (blog) पोस्ट पढ़ने के तरीके से नहीं देखते हैं, इसलिए कीवर्ड (Keyword) को शीर्षक में रखने से Google बॉट्स (Crawlers) को पता चल जाएगा कि आपका वीडियो क्या है।
  2. लोग वेब पर क्या खोज रहे हैं, इसकी पहचान करने के लिए Google ऐडवर्ड्स (Adwords) का उपयोग करें:- उच्च मात्रा की खोजों और कम प्रतिस्पर्धा (Low Competition) के सही मिश्रण के साथ वीडियो से निपटने (Tackle) की कोशिश करें।
  3. शीर्षक बहुत लंबा न करें:- Google वीडियो की लंबाई को 66 वर्णों (Truncates) तक कम कर देता है और वीडियो से पहले ’YouTube |’ जोड़ देता है (अतिरिक्त 10 वर्ण ले रहा है)। आपका आदर्श वीडियो शीर्षक(Ideal Video Title) 50 अक्षरों से अधिक नहीं होना चाहिए।
  4. शीर्षक को वर्णनात्मक (Descriptive) बनाएं:- दर्शकों को चुपके से यह बताएं कि वीडियो किस बारे में होगा।
  5. शीर्षक को आकर्षक(Engaging) बनाएं:- जैसा कि मैंने ऊपर कहा, एक विचित्र शीर्षक (quirky title) होने से अधिक लोगों को क्लिक करने के लिए मिलेगा। आपके पास जितने अधिक क्लिक होंगे, वह उतनी ही अधिक रैंक करेगा।
  6. शीर्षक में “वीडियो” शब्द का उपयोग न करें:- यह केवल स्थान लेगा और YouTube के खोज इंजन पर उच्च रैंक करने में आपकी सहायता नहीं करेगा (हालांकि इसका सामान्य खोज इंजन पर प्रभाव हो सकता है)।

संक्षेप (Short) में, आकर्षक, प्रासंगिक और अनुकूलित (Catchy, Relevant, And Optimized) शीर्षक लिखना सीखें।

चैनल Customization’s का अधिकतम लाभ उठाएं।

यदि आप YouTube पर अपने ब्रांड पर विश्वास (Trust) करने के लिए आगंतुकों (Visitors) को प्राप्त करने जा रहे हैं, तो आपको YouTube द्वारा प्रदान किए जाने वाले अनुकूलन (Customization) के अधिकांश विकल्प बनाने होंगे।

अपने आप को Professional बनायें, दर्शक आपका सम्मान और विश्वास पक्का करेंगे।

यदि आप पहले से ही निम्न में से कुछ के साथ एक ब्लॉग चलाते हैं, तो अपने YouTube चैनल के लिए समान ब्रांडिंग Elements का उपयोग करें। यह आपको सभी प्लेटफार्मों पर आसानी से पहचानने (Easily Recognizable) योग्य बना देगा।

कुछ अच्छी तरह से तैयार किए गए, YouTube के लिए कस्टम (Custom) चैनल कला आपको एक ब्रांड के रूप में स्थापित (Establish) करने में मदद करेगी।

एक कस्टम पृष्ठभूमि हेडर (Background Header)का उपयोग करें जिसमें आपके ब्लॉग के कुछ डिज़ाइन Elements शामिल हैं।

अपने चैनल Customization को पूरा करने के लिए YouTube चैनल bio and custom URL का अधिकतम (Most) उपयोग करें। बायो शॉर्ट (Bio short and to the point) रखें। आप हमेशा Video Description में अपने ब्लॉग के URL से लिंक कर सकते हैं।

वीडियो थंबनेल (Thumbnails) को निजीकृत (Personalize) करें।

यहाँ कुछ YouTube creators की सहमति है।

यह केवल समझ में आता है। की बेतरतीब ढंग (Randomly Generated) से उत्पन्न होने देने के बजाय प्रत्येक वीडियो के लिए एक कस्टम वीडियो थंबनेल (Custom Video Thumbnail) बनाएं।

आपके YouTube वीडियो के कस्टम थंबनेल के रूप में एनोटेशन और प्रासंगिक छवियों (Annotations and Relevant images) का उपयोग करने से आपके वीडियो की CTR (Click Through Rate) बढ़ जाएगी। मामूली टिप्पणी (Annotation) के साथ एक कस्टम वीडियो थंबनेल (Thumbnails)आपके उपयोगकर्ताओं (Users) को बताएगा कि आपका वीडियो क्या है।

YouTube वर्तमान में तीन अंतराल (Intervals) से थंबनेल का चयन प्रदान करता है – 1 / 4th मार्क पर, 1/2 मार्क पर, और 3 / 4th मार्क पर। वह चुनें जो आपके वीडियो के बारे में सबसे अच्छा दिखाता है।

एक आकर्षक (Engaging) चैनल ट्रेलर (Trailer) बनाएं।

YouTube चैनल ट्रेलरों नामक एक महान सुविधा प्रदान करता है जो आपको YouTube चैनल खोलने पर स्वचालित (Automatically) रूप से एक वीडियो चलाने की सुविधा देता है।

आपका चैनल ट्रेलर कुछ ऐसा है जिस पर आपको सावधानी से काम करना चाहिए और आगंतुकों (Visitors) को जोड़े रखने के लिए लगातार सुधार करना चाहिए।

यह वह क्षण होता है जहां आपको कुछ सेकंड के भीतर अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित (Catch) करने की आवश्यकता होती है। सही चैनल का ट्रेलर 30 सेकंड से 60 सेकंड के बीच कहीं है।

यहां आपको अपने संभावित (Potential) ग्राहकों के लिए एक कारण प्रदान करना होगा क्योंकि उन्हें आपके चैनल पर क्यों रहना चाहिए, और यह क्या है कि आपको उन्हें पेश करना होगा।

यदि आप कैमरे के सामने अच्छे हैं, तो एक त्वरित, सूचनात्मक (Quick, Informative) और आकर्षक (Engaging) परिचय अच्छी तरह से संरचित स्क्रिप्ट के साथ(with a well-structured script) दें।

अपनी YouTube की चैनल रिपोर्ट में, यह देखने के लिए कि क्या आप किसी उबाऊ या लम्बे (Boring or Lengthy) चैनल ट्रेलर के साथ संभावित (Potential) ग्राहकों को उबाऊ कर रहे हैं, दर्शक की अवधारण (Viewer Retention) दरों की जाँच करें।

‘कॉल टू एक्शन’ (Call to Action) एनोटेशन का उपयोग करें।

कॉल टू एक्शन’ एनोटेशन वीडियो में वे कष्टप्रद पॉपअप (Annoying Popups) हैं| जो YouTube Creators के लिए एक आशीर्वाद (Blessing) हो सकते हैं। यदि उचित तरीके से उपयोग (Use) किया जाता है, तो आप अपने Subscribers को वीडियो के दौरान उन्हें क्लिक करके अधिक ग्राहक (Visitors) प्राप्त कर सकते हैं।

कई You Tubers ने अपने वीडियो में जोड़े गए इन एनोटेशन (Annotations) के साथ चैनल Subscriptions बढ़ा दी है।

चैनल की सदस्यता (Subscribing) के लिए बनाई गई एक सरल लिंक को आपके वीडियो में Action के लिए कॉल के रूप में रखा जा सकता है।

यदि आप किसी कॉल को कार्रवाई (Action) में जोड़ने के लिए ग्राफ़िक (Graphics) का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे कॉल से एक्शन एनोटेशन (Action Annotation) तक ले सकते हैं।

यदि एक विनीत तरीके (Unobtrusive Way) से किया जाता है, तो आप देखेंगे कि आपके चैनल की सदस्यता (Subscribers) बढ़ रही है।

लेकिन फिर, यहाँ कुंजी (key) कष्टप्रद (Annoying) नहीं है। यदि वीडियो बनाने का एकमात्र कारण अधिक लोगों को सदस्यता (Subscribe) प्राप्त करना है, तो उपयोगकर्ता (user) सदस्यता नहीं लेंगे।यह चालाकी से करो, और यह भुगतान करेगा।

सही उपकरण (Tools) का उपयोग करें।

वहाँ बहुत सारे महान उपकरण हैं। अपने वीडियो को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए टूल से लेकर वीडियो बनाने के उपकरण तक, सही टूल का उपयोग करने से आपको अपने ऑर्गेनिक व्यूअरशिप (Organic Viewership) को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

और आपके पास जितने अधिक जैविक विचार (Organic Views) होंगे, उतने अधिक संभावित ग्राहक (Potential Subscribers) आपको मिल सकते हैं।

मेरे लिए, मैं थोड़ी देर के लिए TubeBuddy का उपयोग कर रहा हूं और मैं इसे किसी को भी सुझाता हूं जो YouTube मार्केटिंग के बारे में गंभीर (Serious) है।

कुछ व्यक्तिगत कनेक्शन वाले अन्य Social Media Platform पर जुड़े और उन्हें अपने उपक्रमों के बारे में बताएं। उन्हें पसंद और जुड़ने के लिए पूछें (यदि रुचि रखते हैं)।

Read This HOW TO START BLOG AND EARN MONEY

Leave a Reply

Close Menu