कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज | Cholesterol Kam Karne Ke Upay

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और बदलते खानपान के बीच बहुत से लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या बढ़ गई है। नॉर्मल रेंज से हाई कोलेस्ट्रॉल होने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान नहीं है और ये बात आपने कई बार सुनी होगी। ये बात सच है कि कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान नहीं है लेकिन ये नामुमकिन भी नहीं है। ऐसी कई सब्जियाँ, फ्रूट्स एवं नट्स उपलब्ध हैं जो आपकी सेहत को बेहतर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज | Cholesterol Kam Karne Ke Upay
कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज | Cholesterol Kam Karne Ke Upay

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप कई चीजों का सेवन कर सकते हैं। इनमें फास्ट फूड और कोल्डड्रिंक शामिल नहीं हैं। अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान में सुधार करना होगा। ऐसा न करने पर परेशानी हो सकती है, जो कहीं से भी अच्छी बात नहीं है।

बहुत से लोग हैं जो व्यायाम से परहेज कर रहे हैं लेकिन व्यायाम के बिना स्वास्थ्य में कुछ भी ठीक करना थोड़ा मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आज के दौर में आपका स्वास्थ्य ही सब कुछ है और अगर स्वास्थ्य को बनाए रखना है तो अच्छी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है।

आज के इस आर्टिकल में हम कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज (Cholesterol Kam Karne Ke Upay) के बारे में विस्तार से जानेंगे.

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज | Cholesterol Kam Karne Ke Upay

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज निम्नलिखित है:

1. लहसुन – कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना लहसुन की दो कलियां छीलकर खाने से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन में कई ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

2. मेवे

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सब्जियों या फलों के अलावा सूखे मेवे भी खाए जा सकते हैं। वैसे भी कहा जाता है कि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए रोजाना एक मुट्ठी सूखे मेवों का सेवन करें। बादाम, अखरोट और पिस्ता में पाए जाने वाले फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

3. सोयाबीन और दालें

जी हां सोयाबीन और दालें फाइबर से भरपूर होती हैं। ये रक्त में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में लीवर की मदद करते हैं। ये चीजें अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मददगार होती हैं।

Also Read:

4. जतुन तेल

अन्य तेलों की तुलना में जैतून के तेल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्रोत माना जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे शरीर में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन या एचडीएल की मात्रा बढ़ जाती है। ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को कम करने का भी काम करते हैं।

5. नींबू है कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज

जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें रोजाना अपने आहार में नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि नींबू या अन्य खट्टे फलों में घुलनशील फाइबर होता है जो फूड बैग में कोलेस्ट्रॉल के प्रवाह को रोकने का काम करता है।

Disclaimer : यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। HindiQueries.Com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज (Cholesterol Kam Karne Ke Upay) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

HindiQueries पर आप सभी को मनोरंजन, शिक्षा, जीवनी, व्यवसाय, टेक्नोलॉजी, अदि के साथ और भी बहुत सारी जानकारियां हिंदी मे प्राप्त होंगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment