गूगल सर्च कैसे काम करता है? जाने पूरी जानकारी

गूगल सर्च कैसे काम करता है : जब आप वेब पर, Google पर कुछ खोजते हैं, तो आपको उपयोगी जानकारी वाले हजारों या कभी-कभी लाखों वेबपेज मिलते हैं। जब तक आप लिखना समाप्त करते हैं, Google प्रदर्शित होने वाले परिणामों का पता लगा लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google आपके काम की जानकारी कैसे खोजता है? दरअसल गूगल सर्च के लिए तीन चीजें मायने रखती हैं। इसमें क्रॉलिंग, इंडेक्स के अलावा एल्गोरिदम शामिल हैं।

क्रॉलर क्या है?

क्रॉलर एक सॉफ़्टवेयर-आधारित प्रक्रिया है जो यह तय करती है कि खोज सूची में किन वेबसाइटों को दिखाना है। किन साइटों को क्रॉल करना है, कितनी बार क्रॉल करना है और प्रत्येक साइट से कितने पृष्ठ लाने हैं। Google किसी साइट को अधिक क्रॉल करने के लिए कभी शुल्क नहीं लेता है। सीधे शब्दों में कहें तो क्रॉलिंग अच्छी जानकारी वाले वेब पेजों को एक जगह स्टोर करता है, इस प्रक्रिया को क्रॉलिंग कहा जाता है।

इंडेक्स करके जानकारी व्यवस्थित करना

यह बिल्कुल हमारी किताब की इंडेक्स की तरह है। यह कहां मौजूद है, कौन सा वेबपेज किस जगह मौजूद है। इसकी मदद से गूगल सटीक जवाब खोजने में मदद करता है। वेब पेज सर्च के लिए अच्छे कीवर्ड्स, अच्छी हेडलाइन्स और फ्रेश कंटेंट की जरूरत होती है।

सर्च एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं?

वेब पर सामग्री की अंतहीन मात्रा को देखते हुए, यह लगभग असंभव है कि आपको क्या चाहिए, बिना किसी प्रकार की सहायता के इसे लगातार उपलब्ध कराए। Google रैंकिंग सिस्टम ठीक ऐसा करने के लिए बनाए गए हैं। ये सिस्टम हमारी सर्च इंडेक्स में सैकड़ों अरबों वेब पेज को रैंक करते हैं, ताकि आप तुरंत उपयोगी और उपयोगी परिणाम प्राप्त कर सकें। साथ ही, इन पेज को इस तरह प्रदर्शित किया जाता है कि आप जो खोज रहे हैं उसे ढूंढने में अधिक समय नहीं लगता है।

रोहित HindiQueries के संस्थापक और सह-संस्थापक हैं। वह पेशे से एक वेब डेवलपर, प्रोग्रामर और ब्लॉगर हैं। उन्हें ब्लॉग लिखना और अपने विचारों और ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करना पसंद है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment