माँ दुर्गा के 32 नाम | Maa Durga Ke 32 Naam | Durga Ji Ke 32 Naam

32 Names of Maa Durga, Durga Maa Ke 32 Naam, Maa Durga Ke 32 Naam, माँ दुर्गा के 32 नाम

माँ भगवती ने अपने बत्तीस नामों की माला का एक अद्भुत रहस्य, रहस्यमय लेकिन चमत्कारी जप का उपदेश दिया, जिससे सबसे बड़ी विपत्ति, राज्य के भय या भयानक विपत्ति से पीड़ित व्यक्ति निडर और सुखी हो जाता है। मां दुर्गा को ये 32 नाम बेहद प्रिय हैं। यह सुनकर वह दंग रह जाती है।

शरीर की शुद्धि के बाद कुश या कंबल के आसन पर पूर्व या उत्तर की ओर मुख करके घी के दीपक के सामने इन नामों की 5/11/21 माला नौ दिन तक करनी है और जगत माता की पूजा करनी है। उसकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए।

माँ दुर्गा के 32 नाम कैसे जप करें

प्रात: काल स्नान कर कुश या कंबल के आसन पर पूर्व या उत्तर की ओर मुख करके घी के दीपक के सामने बैठकर इन नामों की 5, 11 या 21 मालाओं की पूजा नवरात्रि में करनी चाहिए। इसके बाद आपको जगत माता से अपनी मनोकामनाएं पूरी करने का अनुरोध करना है। आप नवरात्रि के अलावा 9 दिनों तक इस नाम का जाप भी कर सकते हैं।

माँ दुर्गा के 32 नाम (Maa Durga Ke 32 Naam)

  1. ॐ दुर्गा
  2. दुर्गतिशमनी
  3. दुर्गाद्विनिवारिणी
  4. दुर्ग मच्छेदनी
  5. दुर्गसाधिनी
  6. दुर्गनाशिनी
  7. दुर्गतोद्धारिणी
  8. दुर्गनिहन्त्री
  9. दुर्गमापहा
  10. दुर्गमज्ञानदा
  11. दुर्गदैत्यलोकदवानला
  12. दुर्गमा
  13. दुर्गमालोका
  14. दुर्गमात्मस्वरुपिणी
  15. दुर्गमार्गप्रदा
  16. दुर्गम विद्या
  17. दुर्गमाश्रिता
  18. दुर्गमज्ञान संस्थाना
  19. दुर्गमध्यान भासिनी
  20. दुर्गमोहा
  21. दुर्गमगा
  22. दुर्गमार्थस्वरुपिणी
  23. दुर्गमासुर संहंत्रि
  24. दुर्गमायुध धारिणी
  25. दुर्गमांगी
  26. दुर्गमता
  27. दुर्गम्या
  28. दुर्गमेश्वरी
  29. दुर्गभीमा
  30. दुर्गभामा
  31. दुर्गमो
  32. दुर्गोद्धारिणी

माँ दुर्गा के 32 नाम जपने के लाभ

इस नाम स्रोत का प्रभाव बहुत ही लाभकारी होता है। इस अद्भुत स्रोत के माध्यम से हम जीवन की सभी परेशानियों और दुखों से तुरंत बाहर निकल सकते हैं। इस मंत्र स्रोत को सिद्ध करने की आवश्यकता नहीं है, न स्थान शुद्धि की और न ही कोई विशेष विधान। यह अपने आप में स्पष्ट है। इसका परिणाम तुरंत देखा जा सकता है।

यदि कोई शत्रुओं के बीच फँसा हो, प्रचण्ड अग्नि के बीच भटक गया हो, कर्ज़ से मुक्त न हो सके, गंभीर रोग से पीड़ित हो, विष से भयभीत हो, निरन्तर धन और व्यापार में हानि हो रही हो, मौत का बिस्तर। लेकिन, चाहे वह किसी व्यसन से पीड़ित हो, कैद हो या कैद हो, किसी ऊपरी बाधा से परेशान हो – इस नाम के जाप से सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिल जाती है।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को माँ दुर्गा के 32 नाम (Maa Durga Ke 32 Naam) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

यह भी देखें

Leave a Comment

x
बिपिन रावत के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! लेफ़्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! एकता कपूर के बारे में 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते! 10 Facts You Didn’t Know About Katie Couric (American Journalist) 10 Facts You Didn’t Know About Ana de Armas