लक्ष्मण का दूसरा नाम क्या था? | Lakshman Ka Dusra Naam Kya Tha

Lakshman Ka Dusra Naam Kya Tha : आप सभी ने रामायण की कहानी सुनी और देखी होगी और यह भी जानते होंगे कि रामायण का युद्ध कैसे और किसके बीच हुआ था, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि लक्ष्मण का दूसरा नाम क्या था? (Lakshman Ka Dusra Naam Kya Tha)। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको महाभारत के लक्ष्मण के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

रामायण के लक्ष्मण कौन थे?

लक्ष्मण रामायण के एक आदर्श पात्र हैं। इनको शेषनाग का अवतार माना जाता है। रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के तीसरे पुत्र थे, उनकी माता सुमित्रा थी।

लक्ष्मण का दूसरा नाम क्या था? (Lakshman Ka Dusra Naam Kya Tha)

रामायण के लक्ष्मण जी का दूसरा नाम सुमित्रानंदन था।

लक्ष्मण से सम्बन्धित अन्य प्रश्न

1. रामायण के लक्ष्मण के पिता का क्या नाम था?

उत्तर – रामायण के लक्ष्मण के पिता का क्या दशरथ था।

2. रामायण के लक्ष्मण के माता का क्या नाम था?

उत्तर – लक्ष्मण जी के माता का नाम सुमित्रा था।

3. रामायण के लक्ष्मण किसका रूप थे?

उत्तर – लक्ष्मण जी शेषनाग के रूप थे।

4. टीवी पर दिखाये जाने वाले रामायण में लक्ष्मण कौन बना है?

उत्तर – रामानंद सागर के ‘रामायण’ में लक्ष्मण का किरदार अभिनेता सुनील लहरी ने निभाया था।

यह भी जानें :-

नोट :- यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट्स करके पूछ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट (HindiQueries.Com) पर प्रकाशित करें। साथ ही आप भी यदि पढ़ाई से जुड़े कोई भी टॉपिक जो इन्टरनेट पर उपलब्ध नहीं है, आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से उसे इन्टरनेट पर प्रकशित कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

हमने आपको लक्ष्मण का दूसरा नाम क्या था? (Lakshman Ka Dusra Naam Kya Tha) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हम उम्मीद करते हैं कि लक्ष्मण का दूसरा नाम क्या था? आर्टिकल आप सभी को पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको अच्छे लगे तो उन सभी लोगों के साथ जरूर share करें जो लोग लक्ष्मण के बारे में जानना चाहतें हैं।

Leave a Comment

x