Vartika Jha Biography in Hindi | वर्तिका झा का जीवन परिचय

Vartika Jha Biography in Hindi : नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी लोग मैं आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे होंगे। दोस्तों इस लेख में हम आप लोगों को भारतीय डान्सर वर्तिका झा के बारे में बतायेंगे। और हम इस लेख वर्तिका झा के जीवन परिचय के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप भी वर्तिका झा के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप लोग इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

वर्तिका झा का जीवन परिचय (Vartika Jha Biography in Hindi)

वर्तिका झा एक भारतीय डांसर और कोरियोग्राफर हैं, जिन्हें टेलीविजन शो डांस प्लस 4 में उनके शानदार नृत्य प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। उनका जन्म 8 अप्रैल 2000 को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के रेणु सागर में हुआ था। बहुत कम उम्र में, वर्तिका की नृत्य प्रतिभा को पहली बार उनके माता-पिता ने देखा था।

जिसके बाद माता-पिता ने वर्तिका को प्रोफेशनल डांसर बनाने की सोची। वर्तिका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, रेणुसागर से प्राप्त की, और अपनी पढ़ाई के दौरान, उन्होंने अपने पिता द्वारा किराए पर लिए गए एक डांस ट्रेनर से नृत्य प्रशिक्षण भी लिया।

Vartika Jha Biography in Hindi
वर्तिका झा का जीवन परिचय

उन्होंने अपने डांस ट्रेनर से अपने शुरुआती डांस सबक बहुत अच्छे से सीखे। महज 12 साल की उम्र में, वर्तिका ने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत नृत्य में की, जहाँ उनके पिता उन्हें अपने स्थानीय क्षेत्रों में नृत्य प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए ले जाते थे। अपने क्षेत्र में कई स्टेज शो करने के बाद, वर्तिका ने डांस रियलिटी शो में शामिल होने का फैसला किया और उसके बाद, वह अपने माता-पिता के साथ मुंबई चली गई। मुंबई आने के बाद डांस रियलिटी शो में हिस्सा लेना इतना आसान नहीं था.

उन्होंने रियलिटी शो में भाग लेने के लिए कई ऑडिशन दिए जहां उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बावजूद, वर्तिका बिना हार के ऑडिशन देती रहीं और आखिरकार, उन्हें स्टार प्लस के डांस रियलिटी शो डांस + सीजन 4 में चुना गया। वर्तिका अपनी पॉपिंग और पॉपिंग के लिए जानी जाती हैं। हिप-हॉप नृत्य शैली और इसका नृत्य रूप हिप-हॉप है।

डांस प्लस 4 में भाग लेने के बाद, उन्होंने अपने अनोखे डांस मूव्स और स्टाइल से जजों और टीवी दर्शकों को लुभाया। डांस प्लस सीज़न 4 में डेब्यू करने से पहले, वर्तिका ने कई डांस वर्कशॉप में भाग लिया जहाँ उन्होंने अपने डांस मूव्स पर कड़ी मेहनत की।

उन्होंने आरोह म्यूजिक एंड डांस एकेडमी से डांस की ट्रेनिंग भी ली, जिसके बाद कई ऑडिशन में रिजेक्शन का सामना करने के बाद उन्हें डांस प्लस सीजन 4 में एंट्री मिली। इस शो में वर्तिका को उनके डांस परफॉर्मेंस के लिए बॉलीवुड सेलिब्रिटी गोविंदा और जितेंद्र से काफी सराहना मिली थी।

शो के जज, कोरियोग्राफर और बॉलीवुड निर्देशक रेमो डिसूजा उनके अनोखे डांस मूव्स और परफॉर्मेंस से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपनी फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में वर्तिका को कास्ट किया। अपनी शुरुआत करने और बॉलीवुड फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D के साथ अपनी शुरुआत करने के बाद, जहां उन्होंने वरुण धवन और श्रद्धा कपूर के साथ समायरा की भूमिका निभाई।

इसके बाद उन्होंने सोनी टीवी के लोकप्रिय डांस शो इंडियाज बेस्ट डांसर में कोरियोग्राफर के रूप में भाग लिया, जहां वर्तिका ने इंडियाज बेस्ट डांसर प्रतियोगी टाइगर पॉप (अजय सिंह) को कोरियोग्राफ किया। टाइगर पॉप इंडियाज बेस्ट डांसर का विजेता भी रहा, जिसे 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक नई विटारा ब्रेज़ा कार से सम्मानित किया गया।

वास्तविक नामवर्तिका झा
निक नामवर्तिका
व्यवसायडांसर और कोरियोग्राफर
के लिए लोकप्रिय2019 में डांस रियलिटी शो डांस प्लस 4 के फाइनलिस्ट
जन्म की तारीख8 अप्रैल 2000
दिनज्ञात नहीं है
लिंगमहिला
उम्र21
जन्मस्थलरेणुसागर, सोनभद्र, उत्तर प्रदेश, भारत
गृहनगररेणुसागर, सोनभद्र, उत्तर प्रदेश, भारत
वर्तमान पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत
नृत्य प्रशिक्षणआरोह संगीत और नृत्य अकादमी
उच्च विद्यालयआदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, रेणुसागरी
कॉलेज का नामज्ञात नहीं है
शैक्षिक योग्यतास्नातक की पढ़ाई
ज्ञात भाषाहिंदी, अंग्रेजी, भोजपुरी
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जातिमैथिल, ब्राह्मण
राशि चिन्ह/तारा चिन्हज्ञात नहीं है
टीवी में डांस कंटेस्टेंट के रूप में डेब्यूडांस दीवाने (2018)
टीवी में कोरियोग्राफर के रूप में डेब्यूइंडियाज बेस्ट डांसर (2020)
बॉलीवुड में डेब्यूस्ट्रीट डांसर (2020)

Vartika Jha Height, Weight Body Measurements & Body Stats

साल 2021 में वर्तिका झा की उम्र 21 साल है, वह टेलीविजन इंडस्ट्री की बेहतरीन डांसर और कोरियोग्राफर में से एक हैं। उनके डांस मूव्स काफी जबरदस्त हैं, जिससे उनके शरीर की ज्यादातर एक्सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा वह जिम में तरह-तरह की एक्सरसाइज भी करती हैं, जिससे उनका शरीर स्वस्थ रहता है।

वर्तिका अपनी डाइट का भी काफी ख्याल रखती हैं, जो अपने खाने में पौष्टिक चीजों को लेना पसंद करती हैं। वह नियमित रूप से हरी सब्जियों और ताजे फलों का भी सेवन करती हैं ताकि उनका शरीर फिट रह सके और वह बीमारियों से दूर रह सकें।

वर्तिका झा की हाइट 5 फीट 5 इंच यानी 167 सेंटीमीटर है। उसके शरीर का वजन 55 किलो है और वाटिका के शरीर का माप 32-26-32 है। उसकी आंखों का रंग काला है और उसके बालों का रंग काला है।

हाइटसेंटीमीटर में: 167 सेमी
मीटर में: 1.67 मीटर
फीट में: 5’फीट 5”इंच
किलोग्राम में वजन55 किलो
वजन पाउंड में121 एलबीएस
शारीरिक माप32-26-32
आंख का रंगकाला
बालों का रंगकाला

Vartika Jha Anand Family Members and Relatives

वर्तिका झा का जन्म एक मध्यमवर्गीय हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका पूरा परिवार हिंदू धर्म का पालन करता है और हिंदू देवी-देवताओं की पूजा भी करता है। वर्तिका झा के पिता का नाम अरविंद कुमार झा है जो मुख्य रूप से हिंडाल्को, रेणुसागर में एक ऑपरेटर के रूप में काम करते हैं और उनकी मां का नाम कांता झा है जो एक गृहिणी हैं।

वर्तिका झा का जीवन परिचय

उनके पिता मुख्य रूप से बिहार के मधुबनी के रहने वाले हैं। वर्तिका के पिता का बचपन मधुबनी में बीता, बाद में वर्तिका के दादा अपने परिवार के साथ रेणुसागर, सोनभद्र में शिफ्ट हो गए।

तब से उनका पूरा परिवार सोनभद्र के रेणुसागर में रहता है। अपने माता-पिता के अलावा, वर्तिका के परिवार में नीतीश झा और शुभम झा नाम के दो भाई हैं, और उनकी बहन का नाम ज्ञात नहीं है।

Read Also: Santosh Anand Biography in Hindi

वर्तिका की वैवाहिक स्थिति की बात करें तो वह अविवाहित हैं और उनका अभी तक किसी के साथ कोई संबंध नहीं है। वह पूरी तरह से अपने डांस करियर पर फोकस कर रही हैं। 2021 में, जब वह इंडियन आइडल के सेट पर जा रही थीं, तब इंडियन आइडल के प्रतियोगी निहाल टौरो ने उनके लिए अपनी भावना साझा की। उन्होंने बताया कि वर्तिका मेरी क्रश हैं, मैं उनके डांस वीडियोज लगातार देखती रहती हूँ।

माता-पितापिता :  अरविंद कुमार झा
माता :  कांता झा
एक माँ की संतानेभाई:  नीतीश झा (बड़े)
शुभम झा
बहन:  ज्ञात नहीं
बच्चेउपलब्ध नहीं है
पतिज्ञात नहीं है
विवाहित स्थितिअविवाहित
प्रेमीज्ञात नहीं है

Vartika Jha Net Worth Income and Salary

वर्तिका झा की कुल संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति लगभग 50 लाख रुपये है। वह प्रति एपिसोड ₹35k से ₹50k चार्ज करती हैं। इसके अलावा, वह अपने इंस्टाग्राम पेज पर ब्रांडों को बढ़ावा देकर अच्छी कमाई करती है।

वेतन₹35 – ₹50k प्रति एपिसोड
कार संग्रहज्ञात नहीं है
कुल नेट वर्थलगभग ₹50 लाख (2021 में)

Vartika Jha Instagram and Other Social Media Handles

वर्तिका झा का अकाउंट इंस्टाग्राम पर मौजूद है जहां वह अपने डांस की लेटेस्ट फोटो और वीडियो अपने फैंस और फॉलोअर्स के साथ शेयर करती रहती हैं. वह फेसबुक और ट्विटर पर मौजूद नहीं हैं और इन प्लेटफॉर्म पर उनके फैन-मेड अकाउंट हैं।

उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनके 1.1 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं और उनके पोस्ट की संख्या 450 से अधिक है। वर्तिका को अभी तक विकिपीडिया द्वारा अपने पेज पर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। इसके अलावा उनका वर्तिका झा नाम का एक यूट्यूब चैनल भी है, जहां वह अपने डांस से जुड़े वीडियो अपलोड करती रहती हैं।

उसके YouTube चैनल पर उसके लगभग 8.5k सब्सक्राइबर हैं, जो आने वाले समय में बढ़ने वाला है। नीचे दी गई तालिका में, हमने आपके साथ उनके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिंक साझा किए हैं, जिन पर क्लिक करके आप सीधे उनके प्रोफाइल पेज तक पहुंच पाएंगे।

फेसबुकज्ञात नहीं है
इन्स्टाग्राम@झावर्तिका
ट्विटरउपलब्ध नहीं है
विकिपीडियाउपलब्ध नहीं है
यूट्यूब@वर्तिका झा
मोबाइल नंबरज्ञात नहीं है
ईमेल[email protected]
कार्यालय का पताउपलब्ध नहीं है
वेबसाइटज्ञात नहीं है

वर्तिका झा के बारे में रोचक तथ्य

  • वर्तिका झा एक भारतीय डांसर और कोरियोग्राफर हैं।
  • वह एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण हिंदू परिवार में पली-बढ़ी, जहां उसके पिता हिंडाल्को प्लांट में ऑपरेटर थे।
  • उनकी पसंदीदा जगह वाराणसी (बनारस) है। वह इस जगह पर बार-बार आना पसंद करती हैं।
  • वह मुख्य रूप से छोटे शहर रेणुसागर, सोनभद्र, उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं।
  • उन्हें बचपन से ही नृत्य करने का शौक है, पहले तो उनके माता-पिता ने उनकी नृत्य प्रतिभा पर ध्यान दिया और उनके नृत्य के लिए एक डांस ट्रेनर खरीदा।
  • उन्होंने अपने स्थानीय क्षेत्र में कई डांस स्टेज शो प्रतियोगिता में भाग लिया।
  • फिर वह नृत्य में अपना करियर बनाने के लिए अपने पिता के साथ मुंबई चली जाती है।
  • कई ऑडिशन में फेल होने के बाद उन्होंने हार नहीं मानी और Dance+4 में सेलेक्ट हो गए।
  • डांस शो में उनका नृत्य प्रदर्शन जबरदस्त था और उनकी अनूठी शैली के नृत्य प्रदर्शन ने उन्हें अनिल कपूर और जितेंद्र जैसी बॉलीवुड हस्तियों से सराहना मिली।

वर्तिका झा के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को वर्तिका झा का जीवन परिचय (Vartika Jha Biography in Hindi) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में भी पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें जो लोग अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहतें हैं, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x