शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? यह प्रश्न हर उस शख्स के मन में जरुर से आता है जो शेयर बाजार से करोड़पति बनना चाहता हैं।

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने का सपना तो बहुत से लोग देखते हैं लेकिन कुछ ही इसे हासिल कर पाते हैं। अच्छी खबर यह है कि एक औसत निवेशक भी करोड़पति बन सकता है, लेकिन कैसे?

इस सवाल का जवाब आज के इस लेख में जानने को मिलेगा। अतः यदि आप भी जानना चाहते हैं की शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

चलिए शुरू करते हैं।

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?
शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?

आपको जान कर हैरानी हो सकती है की 90 फीसदी से ज्यादा रिटेल निवेशक शेयर बाजार से पैसा नहीं बना पाते हैं। लेकिन इसमें एक अच्छी बात यह है कि 10 फीसदी रिटेल निवेशक पैसे कमाने में सफल हो जाते हैं. क्योंकि वे शेयर बाज़ार के नियमों का पालन करते हैं।

1. शुरुआत कैसे करें?

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि शेयर बाजार क्या है? शेयर बाजार कैसे काम करता है? लोग शेयर बाजार से कैसे कमाते हैं? क्योंकि शेयर बाजार पैसे कमाने की मशीन नहीं है।

डिजिटल के इस दौर में आप घर बैठे ऑनलाइन इसके बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। इसके अलावा आप इस मामले में किसी वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं। जो शुरुआत में आपको सही दिशा दिखाएगा।

2. छोटी राशि से निवेश की शुरुआत करें

यह जरूरी नहीं है कि शेयर बाजार में निवेश के लिए बड़ी रकम होनी चाहिए। अधिकतर लोग यह गलती करते हैं। अपनी पूरी बचत को शेयर बाजार में निवेश कर देतें है और बाजार के उतार-चढ़ाव को झेल नहीं पाते हैं। आप छोटी रकम यानी सिर्फ 5 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

3. शीर्ष कंपनियों को चुनें

शुरुआत में रिटर्न पर ज्यादा ध्यान देने से बचें। क्योंकि ऊंचे रिटर्न के चक्कर में लोग उन्हीं कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाते हैं, जो फंडामेंटल रूप से मजबूत नहीं होते हैं और फिर फंस जाते हैं।

इसलिए लार्ज कैप कंपनियों में अक्सर निवेश करना शुरू करें, जो कि मूल रूप से मजबूत है। जब आपके पास कुछ सालों का अनुभव हो तो आप कुछ जोखिम उठा सकते हैं।

4. लम्बे समय तक निवेशित रहने की जरूरत है

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? इसका सबसे प्रमुख जवाब हैं की आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग करें। जब आप छोटी रकम से निवेश शुरू करें तो हर महीने निवेश बढ़ाते रहें और अपने पोर्टफोलियो को संतुलित रखें।

जब आप कुछ साल लगातार बाजार में निवेश करते हैं तो आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। अक्सर बाजार में लंबे समय तक निवेश बनाए रखने वालों को फायदा होता है।

5. पेनी स्टॉक से दूर रहें

रिटेल निवेशक अक्सर सस्ते स्टॉक्स पर फोकस करते हैं। उनके पोर्टफोलियो में अधिकतर 10-15 रुपये के शेयर शामिल होते हैं और फिर गिरावट में वह डरने भी लग जाते हैं।

उन्हें लगता है कि सस्ते शेयरों में कम निवेश करने से ज्यादा कमाई हो सकती है, लेकिन यह सोच गलत है। हमेशा कंपनी की ग्रोथ को देखकर शेयरों का चयन करें। उसी कंपनी में निवेश करें, जिसका बिजनेस अच्छा हो और उस बिजनेस को चलाने वाला मैनेजमेंट अच्छा हो, तभी आप शेयर बाजार से करोड़पति बन पाएंगे।

6. गिरावट में घबराएँ नहीं

जब भी शेयर बाजार में गिरावट आए तब घबराने के वजाए अपना निवेश बढाने के बारे में सोचें। अक्सर जब तक रिटेल निवेशक प्रॉफिट में रहता है, तब तक वह निवेशित रहता है। लेकिन जैसे ही बाजार में गिरावट आती है, रिटेल निवेशक घबराने लगते हैं और फिर बड़े नुकसान के डर से शेयरों को सस्ते में बेच देते हैं। जबकि बड़े निवेशक खरीदारी के लिए गिरावट का इंतजार करते हैं।

7. अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित तरीके से निवेश करें

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? इसके लिए शेयर बाजार से हुई कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित निवेश के तौर पर कहीं और लगाएं। इसके अलावा बीच-बीच में अपने मुनाफे को बुक भी करते रहें।

हर रिटेल निवेशक के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात यह है कि बिना जानकारी के शेयर बाजार से दूर रहें और निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार की मदद लें। देश के बड़े निवेशकों की मानें, उनकी बातों को गंभीरता से लें।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने? इसके बारे में विस्तार से जाना हैं। मैं आशा करता हूँ की आप सभी को हमारा यह आर्टिकल जरुर से पसंद आया होगा।

अब यदि आपको यह लेख पसंद आया हैं और इससे कुछ भी नया सिखने को मिला हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी जरुर से शेयर करें।

आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!

सुधांशु HindiQueries के संस्थापक और सह-संस्थापक हैं। वह पेशे से एक वेब डिज़ाइनर हैं और साथ ही एक उत्साही ब्लॉगर भी हैं जो हमेशा ही आपको सरल शब्दों में बेहतर जानकारी प्रदान करने के प्रयास में रहते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

x