सच्ची प्रार्थना | Moral Stories in Hindi

नमस्कार दोस्तो, Hindi Queries में आपका स्वागत है। यहाँ पर आपको Moral Stories, Moral Stories in Hindi, Moral Stories in Hindi Short, Short Moral Stories in Hindi और भी स्टोरी मिलेंगे।

सच्ची प्रार्थना | Moral Stories in Hindi

एक पुजारी थे। लोग उन्हें अत्यंत श्रद्धा एवं भक्ति- भाव से देखते थे। पुजारी प्रतिदिन सुबह मंदिर जाते और दिन भर वहीं मंदिर में रहते। सुबह से ही लोग उनके पास प्रार्थना के लिए आने लगते।

जब कुछ लोग इकट्ठे हो जाते, तब मंदिर में सामूहिक प्रार्थना होती। जब प्रार्थना संपन्न हो जाती, तब पुजारी लोगों को अपना उपदेश देते।

उसी नगर एक गाड़ीवान था। वह सुबह से शाम तक अपने काम में लगा रहता। इसी से उसकी रोजी -रोटी चलती।

Moral Stories in Hindi

यह सोच कर उसके मन में बहुत दुख होता कि मैँ हमेशा अपना पेट पालने के लिए काम धंधे में लगा रहता हूँ, जबकि लोग मंदिर में जाते है और प्रार्थना करते हैं। मुझ जैसा पापी शायद ही कोई इस संसार में हो।

मारे आत्मग्लानि के गाड़ीवान ने पुजारी के पास पहुंचकर अपना दुख जताया। ‘पुजारी जी! मैं आपसे यह पूछने आया हूँ कि क्या मैं अपना यह काम छोड़ कर नियमित मंदिर मेँ प्रार्थना के लिए आना आरंभ कर दूँ।’

Moral Stories in Hindi

पुजारी ने गाड़ीवान की बात गंभीरता से सुनी। उन्होंने गाड़ीवान से पूछा,’अच्छा, तुम यह बताओ कि तुम गाड़ी में सुबह से शाम तक लोगों को एक गांव से दूसरे गांव तक पहुंचाते हो।

क्या कभी ऐसे अवसर आए हैं कि तुम अपनी गाड़ी में बूढ़े,अपाहिजों और बच्चों को मुफ्त में एक गांव से दूसरे गांव तक ले गए हो?गाड़ीवान ने तुरंत ही उत्तर दिया,’हां पुजारी जी!ऐसे अनेक अवसर आते हैं।

यहां तक कि जब मुझे यह लगता है कि राहगीर पैदल चल पाने में असमर्थ है, तब मैं उसे अपनी गाड़ी में बैठा लेता हूँ।’

पुजारी गाड़ीवान की यह बात सुनकर अत्यंत उत्साहित हुए। उन्होंने गाड़ीवान से कहा,’तब तुम अपना पेशा बिल्कुल मत छोड़ो।

थके हुए बूढ़ों,अपाहिजों, रोगियों और बच्चों को कष्ट से राहत देना ही ईश्वर की सच्ची प्रार्थना है।

Moral Stories in Hindi

सच तो यह है कि सच्ची प्रार्थना तो तुम ही कर रहे हो।’यह सुनकर गाड़ीवान अभिभूत हो उठा।

यदि आपको सच्ची प्रार्थना | Moral Stories in Hindi article पसंद आया और कुछ नया सिखने को मिला तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करना ना भूले। इस आर्टिकल को आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुचाये जिस से उन सभी को लाभदाई हो सके

इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये, तो मिलते है किसी नए रोमांचक Article के साथ ।

Leave a Reply