Ruby Programming Language क्या है? | What is Ruby Programming Language in Hindi

क्या आप लोग Ruby Programming के बारे में जानतें हैं? यदि आप लोग नहीं जानते हैं कि Ruby Programming Language क्या है? (What is Ruby Programming Language in Hindi) जानते हैं, तो इस लेख में मैं आप लोगों को इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियों के बारे में हिंदी में बताऊंगा। इसलिए इस लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

Ruby Programming Language in Hindi

What is Ruby Programming Language in Hindi

Ruby एक open source, object-oriented, general-purpose programming language है। जिसे Yukihiro Matsumoto द्वारा विकसित (develop) किया गया है। इसका उपयोग websites और mobile apps develop करने के लिए किया जाता है। इसे simple और easy writing के लिए develop किया गया था। Ruby को Perl और Smalltalk programming languages के समान माना जाता है। यह Windows, Mac OS और UNIX के सभी Version जैसे सभी प्रकार के प्लेटफार्मों पर चलता है।

History of Ruby Programming Language

Ruby Programming Language को 1990 के मध्य में जापान में Yukihiro Matsumoto द्वारा develop किया गया था। यह प्रोग्रामर productivity के लिए इस विचार के साथ डिज़ाइन किया गया था कि प्रोग्रामर के लिए प्रोग्रामिंग मज़ेदार होनी चाहिए। यह सॉफ्टवेयर के लिए मनुष्यों द्वारा पहले समझा जाना आवश्यक है और दूसरा कंप्यूटर पर जोर देता है।

Ruby Programming Language वेब एप्लीकेशन विकास (Application Development) में इसके उपयोग के लिए लोकप्रियता हासिल करना जारी रखती है। डेविड हेनीमियर हैनसन (David Heinemeier Hansson) द्वारा Ruby Language के साथ निर्मित Ruby on Rails फ्रेमवर्क ने Ruby में कई लोगों को प्रोग्रामिंग की खुशियों से परिचित कराया। Ruby में एक जीवंत समुदाय है जो शुरुआती लोगों के लिए सहायक है।

Ruby Programming के Versions

Ruby Programming के संस्करण (Versions) के बारे में जिससे इस भाषा के Update होनें का शुरूवात से लेकर अब तक का सबकुछ पता किया जा सके। इसके Version के बारे में नीचे आप सारणी (table) देख सकते हैं।

VersionInitial Release Date
1.025 December 1996
1.804 August 2003
1.925 December 2007
2.024 February 2003
2.125 December 2013
2.225 December 2014
2.325 December 2015
2.425 December 2016
2.525 December 2017
2.625 December 2018
2.725 December 2019
3.025 December 2020
3.125 December 2021

Features of Ruby Programming Language in Hindi

1. Object Oriented

Ruby एक open source, object-oriented, programming language है। इसमें प्रत्येक ऑब्जेक्ट में एक class होता है और प्रत्येक class में एक super class होती है। हर code के अपने गुण और कार्य होते हैं। Ruby smalltalk programming languages से प्रभावित है।

2. Flexibility

Ruby Programming एक flexible language है। यह भाषा अपने उपयोगकर्ताओं (user) को अपनी इच्छानुसार अपने code को स्वतंत्र रूप से बदलने की अनुमति देता है।

यह भी जानें: गूगल (Google) क्या है?, गूगल का मालिक कौन है?

3. Visual Appearance

इस भाषा में प्रायः अंग्रेजी की-वर्ड्स (key-words) का उपयोग किया जाता है और इसमें कुछ विराम चिह्नों का भी उपयोग किया जाता है। इसमें variable declaration करने की जरूरत नहीं है।

4. Mixins

इसकी एक विशेषता single inheritance होती है इसमें classes के साथ-साथ module भी होतें हैं। यह inheritance के समान है, लेकिन बहुत अधिक flexible language है।

5. Variable Constants

Ruby language में constants वास्तव में constants नहीं होते हैं। यदि एक script में पहले से ही प्रारंभिक constants को संशोधित किया जाएगा, तो यह एक warning को trigger करेगा लेकिन आपके program stop नहीं पाएगा।

रूबी प्रोग्रामिंग का उपयोग (Uses of Ruby Programming in Hindi)

आज के समय में Ruby Programming का उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है क्योंकि यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। दुनिया के बड़े-बड़े डेवेलपर्स आज रूबी लैंग्वेज (Ruby language) की सिफारिश कर रहे हैं क्योंकि यह लैंग्वेज बहुत कुछ कर सकती है।

आज के समय में दुनिया की जानी-मानी वेबसाइट और वेब एप्लिकेशन (Application) इस भाषा का प्रयोग कर रहे हैं, जिससे उनकी सुरक्षा और प्रदर्शन में और अधिक वृद्धि हुई है। रूबी भाषा (Ruby language) का उपयोग करने वाली कुछ वेबसाइटों के बारे में आप नीचे देख सकते हैं।

  • Hulu
  • Twitter
  • Zendesk
  • Shopify
  • Urbandictionary
हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को Ruby Programming Language क्या है? (What is Ruby Programming Language in Hindi) के बारे में पता चल गया होगा। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट्स बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को उन लोगों के साथ जरूर share कीजिये। जो लोग Ruby Programming Language सिख रहें हैं। धन्यवाद!

रोहित HindiQueries के संस्थापक और सह-संस्थापक हैं। वह पेशे से एक वेब डेवलपर, प्रोग्रामर और ब्लॉगर हैं। उन्हें ब्लॉग लिखना और अपने विचारों और ज्ञान को अन्य लोगों के साथ साझा करना पसंद है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

x