Months Name in Hindi and English | 12 महीनों के नाम

12 महीनों के नाम, Mahino ke naam sanskrit mein, Months Name in Hindi, Months Name in Hindi and English, Months Name in English and Hindi, 12 Mahino ke naam

Months Name in English and Hindi : यदि आप भी महीनों के नाम (12 Months Name) में जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आये हैं। इस लेख में हम आपको साल के 12 महीनों के नाम (Months Name in Hindi and English) बतायेंगे संस्कृत में महीनों के नाम जानने के लिये इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

12 महिनों के नाम जनवरी से शुरू होते हैं और अंत दिसंबर में होता है। महीनों के नाम के साथ, हमें महीने में कुल दिनों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि साल के सभी 12 महीनों में दिन बराबर नहीं होते हैं। कुछ महीनों में 28 या 29 दिन होते हैं और कुछ में 30 या 31 दिन होते हैं। इसलिए आपको हम किस महिने में कितने दिन होते हैं इसकी जानकारी भी महीनो के नाम के साथ दे रहे हैं।

Months Name in Hindi and English | 12 महीनो के नाम

Englishहिंदीदिन
Januaryजनवरी31
Februaryफरवरी28 / 29
Marchमार्च31
Aprilअप्रैल30
Mayमई31
Juneजून30
Julyजुलाई31
Augustअगस्त31
Septemberसितम्बर30
Octoberअक्टूबर31
Novemberनवम्बर30
Decemberदिसम्बर31

Months Name In Hindi (Hindu Calendar) – महीनो के नाम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार

चैत्र(मार्च-अप्रैल)
वैशाख(अप्रैल-मई)
ज्येठ(मई-जून)
आषाढ़(जून-जुलाई)
श्रावन(जुलाई-अगस्त)
भाद्रपद(अगस्त-सितम्बर)
आश्विन(सितम्बर-अक्टूबर)
कार्तिक(अक्टूबर-नवम्बर)
मार्गशीर्ष(नवम्बर – दिसम्बर)
पौष(दिसम्बर-जनवरी)
माघ(जनवरी-फरवरी)
फाल्गुन(फ़रवरी-मार्च)

Also Read:

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को Months Name in Hindi and English (12 महीनों के नाम) से जुड़ी सभी जानकरियों के बारें में पता चल गया होगा। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स लिखकर जरूर बतायें। साथ ही इस लेख को दूसरों के जरूर share करें, ताकि सबको इसके बारे में पता चल सके। धन्यवाद!

Leave a Comment

x